केन्द्र से मिली 100 करोड़ की योजना

केन्द्र से मिली 100 करोड़ की योजना

रायपुर ————मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह कल मंगलवार 21 फरवरी को दंतेवाड़ा और बस्तर (जगदलपुर) जिलों का दौरा करेंगे। डॉ. सिंह दोपहर 1.30 बजे बस्तर जिले के विश्व प्रसिद्ध चित्रकोट जलप्रपात के पास आदिवासी अंचलों में पर्यटन परियोजना को बढ़ावा देने के लिए लगभग एक सौ करोड़ रूपए के विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री की विशेष पहल पर केन्द्र सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल क्षेत्रों में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए यह परियोजना स्वीकृत की गई है। इसके अंतर्गत चित्रकोट, तीरथगढ़, जगदलपुर, दंतेवाड़ा और कोण्डागांव होते हुए गंगरेल, दादर, सरौधा, चैतुरगढ़, मैनपाट, तातापानी, सन्ना और जशपुर अंचल के दर्शनीय स्थलों को आदिवासी पर्यटन परिपथ (ट्राईवल टूरिज्म सर्किट) में शामिल किया गया है।

मुख्यमंत्री निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राजधानी रायपुर से सवेरे 9.15 बजे शासकीय विमान द्वारा रवाना होकर 10 बजे जगदलपुर पहुंचेंगे और वहां से हेलीकॉप्टर द्वारा 10.30 बजे ग्राम जावंगा (जिला-दंतेवाड़ा) आएंगे। डॉ. सिंह वहां एजुकेशन सिटी परिसर में आस्था विद्यालय क्रमांक-2 और दिव्यांग बच्चों के लिए संचालित सक्षम विद्यालय-2 का शुभारंभ करने के बाद युवा जागरण कार्यक्रम में शामिल होंगे।

डॉ. रमन सिंह वहां पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर निर्मित ग्रंथालय का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर फोटो प्रदर्शनी का भी वे अवलोकन करेंगे। मुख्यमंत्री के साथ राज्य सभा सांसद डॉ. सुभाष चंद्रा भी कार्यक्रम में एजुकेशन सिटी और लाईवलीहुड कॉलेज के विद्यार्थियों को सम्बोधित करेंगे।

मुख्यमंत्री एजुकेशन सिटी से दोपहर 1.30 बजे बस्तर जिले के चित्रकोट जलप्रपात (विकासखण्ड-लोहाण्डीगुड़ा) आएंगे और वहां आदिवासी पर्यटन परियोजना के तहत लगभग एक सौ करोड़ रूपए के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम के बाद दोपहर 2.15 बजे जगदलपुर पहुंचकर शासकीय विमान द्वारा अपरान्ह 3.15 बजे रायपुर लौट आएंगे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply