कु0 साधना उद्यमिता से सफल स्वरोजगार तक

कु0 साधना उद्यमिता से सफल स्वरोजगार तक

जगदलपुर——-(छ०गढ)———–सरकारी नौकरी की मृगमरीचिका के पीछे भागते युवाओं को बस्तर जिले के कृषक परिवार में जन्मी कु0 साधना कुशवाहा ने अपने विचारों और कार्यों से संदेश दिया है कि वे भी अपने उद्यमिता से स्वरोजगार स्थापित करें और सफलता अर्जित करें। jdp-successcc

कु0 साधना कुशवाहा कक्षा 12वीं उतीर्ण करने के बाद किसी उद्यम की स्थापना करना चाहती थी, लेकिन धन के अभाव में कुछ कर नहीं पा रही थी।

 उन्हें जिला व्यापार एवं उद्योग केेन्द्र जगदलपुर से मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की जानकारी मिली। उत्साहित होकर उन्होंने सीमेंट ईंट उद्योग को प्रोजेक्ट बनाया।

जिला उद्योग केन्द्र, जगदलपुर द्वारा उनके 5 लाख का ऋण का प्रकरण बैंक ऑफ बड़ौदा  बास्तानार प्रेषित किया गया और उसे बैंक द्वारा 4 लाख 58 हजार रूपये का ऋण वितरित किया गया। प्राप्त ऋण का सदुपयोग करते हुए कु. साधना ने बस्तर जिले के बास्तानार विकासखण्ड के किलेपाल में सीमेंट ईंट उद्योग स्थापित किया। आज कुमारी साधना अपने 9 श्रमिकों के माध्यम से हर माह लगभग 30 हजार ईंटे बनाकर उसका विक्रय कर रही हैैै। सराहनीय बात यह है कि उनके उद्योग में 7 महिला श्रमिक भी शामिल है।

बस्तर जैसे क्षेत्र में कई बार नागरिक या युवा रोजगार के साधनों की कमी का बहाना करते है और काम की तलाश में अन्य जगह पर कार्य करनेे पर जाते हैं, वहीं बस्तर की बेटी साधना ने स्वरोजगार के माध्यम से ना केवल स्वरोजगार स्थापित किया है, बल्कि दूसरों को भी रोजगार उपलब्ध कराने की अलख जगाई है। वह अपने अर्जित आय में प्रतिमाह 9150 रूपए के बैंक के किश्त को आसानी से पटाकर लगभग 30-35 हजार आय अर्जित कर रही है।

साधना अपने कार्य में अपने पिता श्री विजय शंकर कुशवाहा का मार्गदर्शन भी लेते रहती है। बैंक अधिकारी भी साधना की प्रगति से प्रभावित है एवं उद्यम के विस्तार के लिये अतिरिक्त ऋण देने हेतु तत्पर हैं। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के सबंध में साधना का मत है कि इस योजना ने उनका जीवन बदल दिया है, उसका यह भी मानना है कि लगन, मेहनत, और ईमानदारी से किसी भी उद्देश्य को प्राप्त किया जा सकता है। उसका यह भी मानना है कि उद्यम के संचालन में कठिनाई तो अवश्य आती है लेकिन लगन और कर्म से इन समस्याओं पर काबू पाया जा सकता है। बस्तर की यह बिटिया भविष्य में ऑटोमेटिक प्लांट की स्थापना का लक्ष्य रखती है।

क्रमांक-  /पंकज/भुवाल

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply