आपदा प्रबन्धन की राज्य कार्यकारी समिति की बैठक

आपदा प्रबन्धन की   राज्य कार्यकारी समिति की बैठक

जयपुर,———– मुख्य सचिव श्री एन. सी. गोयल की अध्यक्षता में गुरूवार को आपदा प्रबन्धन की राज्य कार्यकारी समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में राज्य में आपदा प्रबन्धन के विभिन्न बिन्दुओ पर विस्तार से चर्चा की गई।

मुख्य सचिव श्री गोयल ने प्रत्येक जिले के लिए बचाव उपकरणों की खरीद, स्टेट इमरजेन्सी ऑपरेशन सेन्टर के आधुनिकीकरण के लिए लैपटॉप, प्रिन्टर आदि की खरीद से संबन्धित अधिकारियों को इस संबंध में तुरन्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

उन्हाेंने स्कूल सेफ्टी पॉलिसी-2016 की जानकारी लेते हुए इस संबंध में आगे कार्यवाही करने के लिए शिक्षा विभाग से जानकारी लेने के निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने अभावग्रस्त गांवों एवं नगरीय क्षेत्रों में आपातकालीन पेयजल उपलब्ध कराने के संबंध में पेयजल विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली एवं उन्हें अभावग्रस्त क्षेत्रों के जिला कलेक्टर्स से तारतम्य बैठाते हुए पुख्ता कार्य करने के निर्देश दिए।

उन्होने सूखा एवं बाढ़ से क्षतिग्रस्त फसलों वाले अभावग्रस्त ग्रामों के संबंध में भी विस्तार से जानकारी हासिल करते हुए वहां समुचित प्रबन्ध करने के निर्देश दिए।

आपदा प्रबन्धन, रिलीफ एवं नागरिक रक्षा सचिव श्री हेमन्त गेरा ने बैठक में गिरदावरी खराबा दर्ज करने के तरीकों एवं भूजल मापन की रिपोर्ट पर चर्चा की तथा मुख्य सचिव को इस संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

बैठक में यूडीएच के प्रमुख शासन डॉ. मनजीत सिंह, सहकारिता विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री अभय कुमार, वित्त सचिव मंजू राजपाल सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply