• September 10, 2019

रजक समाज को उनका हक दिलाकर रहेंगे—मंत्री श्री श्याम रजक

रजक समाज को उनका हक दिलाकर रहेंगे—मंत्री श्री श्याम रजक

बिहार के उद्योग मंत्री और अखिल भारतीय धोबी महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री श्याम रजक आज आंध्रप्रदेश के तिरुपति में आयोजित अखिल भारतीय धोबी महासंघ के नेशनल काँसिल की बैठक में शामिल हुए। इस बैठक में अन्य राज्यों से भी संगठन के पदाधिकारीगण एवं रजक समाज के लोगों ने हिस्सा लिया।

श्री रजक नें बाबा साहेब अंबेडकर एवं संत गाडगे बाबा के तस्वीर पर माल्यार्पण कर व द्वीप प्रवजलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होनें धोबी समाज से संगठन को मजबूत करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि संगठन की मजबूती से ही धोबी समाज का विकास होगा।

हमें अपनी मांगों को सरकार के पास मजबूती से रखना होगा। उन्होंने कहा कि हम सबको एक होने की जरूरत है। उन्होंने यह भी कहा कि धोबी समाज को आगे बढ़ाने व उन्हें अधिकार दिलाने को वे हर कुर्बानी देने को तैयार हैं।

राष्ट्रीय अध्यक्ष श्याम रजक ने कहा कि बहुत प्रयासों के बाद भी देश के 11 राज्यों में अबतक धोबी जाति को अनुसूचित जाति का दर्जा नहीं मिला है। देशभर में धोबी समाज की कुल आबादी 2 करोड़ से अधिक है।

बिहार में इस समुदाय की संख्या दस लाख है। परन्तु समाज को उसकी आबादी के हिसाब से सत्ता में हिस्सेदारी नहीं मिली। उन्होंने हर राज्य में धोबियों के लिए आरक्षण की मांग की। उन्होंने कहा कि धोबी समाज इसका हकदार है। इससे वे मुख्यधारा में शामिल हो सकेंगे।

उन्होंने कहा कि आज हम सब को एक होने की जरूरत है. हमें एक होकर अपनी मांग को मजूबती से रखना होगा. हम धोबी समाज को आगे बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयत्न करेंगे और उन्हें अपने अधिकारों से वंचित नहीं रहनें देंगे।

आज हम सबको अपनी मांगों को मंजिल तक पहुंचाने का संकल्प लेने की जरूरत है और निश्चित रूप से विजय हमारी होगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए लोगों को भी जागरूक होने की जरूरत है. जागरूकता से ही हम अपने अधिकारों की रक्षा कर सकते हैं।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply