• December 23, 2017

विजेता पहलवानों को देसी गाय की तोहफा —कृषि मंत्री धनखड़

विजेता पहलवानों को देसी गाय की तोहफा —कृषि मंत्री धनखड़

झज्जर—– प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री औम प्रकाश धनखड़ ने शनिवार को क्षेत्र में गांव खुड्डन में खिलाड़ी सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए कहा कि प्रदेश खेल, देश सेवा और खेती में अग्रणी है।
1
हमारे युवाओं को इन क्षेत्रों के साथ अपने फसल उत्पादों के सही दाम लेने के लिए मार्केटिंग के गुर और सेवा क्षेत्र में सफल कैरियर बनाने के मीठा बोलना भी सीखना होगा। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित हुई सीनियर कामनवैल्थ चैम्पियनशिप में प्रदेश के खिलाडिय़ों ने पदक जीतकर हरियाणा का नाम पूरी दुनिया में रोशन किया है।

खुड्डन के पहलवान बजरंग पूनिया और सोनू पहलवान ने भी पदक जीतकर अपने गांव, क्षेत्र और प्रदेश व देश का नाम रोशन करने पर बधाई देते हुए कृषि मंत्री औम प्रकाश धनखड़ ने दोना विजेता पहलवानों को भी देसी साहिवाल नस्ल की गाय ईनाम स्वरूप देने की घोषणा की।

कृषि मंत्री श्री धनखड़ ने कहा कि उन्होंने हाल की रोहतक में आयोजित खिलाड़ी सम्मान समारोह में बाक्सिंग खेल की विजेता बेटियों को भी देसी गाय ईनाम में देने की घोषणा की है। देसी गाय साहिवाल या दूसरी नस्ल की होगी जो दस लीटर या इससे अधिक दूध देती है, ऐसी देसी गाय इन दोनों खिलाडिय़ों को ईनाम स्वरूप दी जाएगी। इससे प्रदेश में गो सर्वधन में लोगों को प्रेरणा मिलेगी।

कृषि मंत्री ने कहा कि हरियाणा के युवा सेना में दस प्रतिशत की भागीदारी करते हैं लेकिन शहादत 25 फीसदी से भी ज्यादा होता है। देश के प्रति हमारे युवाओं में भरपूर जज्बा और जुनून है। खेलों की बात आती है हरियाणा के बेटी और बेटे पदक जीतने में सबसे अग्रणी रहते हैं।

किसानी की बात होती है तो हमारे पास लगभग 91 लाख एकड़ भूमि में कृषि होती है जबकि देश के केंद्रीय खादान भंडार में 13 करोड़ टन अनाज देते हैं। कृषि मंत्री ने कहा कि हमारे युवाओं को अब यह जोश व जज्बा दूसरे क्षेत्रों में अपनाना होगा। तभी प्रदेश तेजी से प्रगति के पथ पर आगे बढ़ेगा।

उन्होंने कहा कि दीनबंधु छोटूराम ने कहा था कि हमे बोलना सीखना होगा। सेवा क्षेत्र में रोजगार के सबसे ज्यादा अवसर उभर रहे हैं। सेवा के क्षेत्र में हमें केवल मीठा बोलना आना चाहिए मेहनत में हमारे युवा किसी से भी कम नहीं हैं।

कृृषि मंत्री ने कहा कि दूसरा क्षेत्र मार्केटिंग का है हम फसल उत्पाद करने में अग्रणी है लेकिन उसकी मार्केटिंग में अग्रणी नहीं है। अगर हमारे युवा अपना उत्पाद बेचना सीख लें तो किसानी की कमाई दोगुणी से ज्यादा हो जाएगी।

खिलाड़ी सम्मान समारोह में काफी सख्यां में गणमान्य लोगों व नामी-गिरामी पहलवानों ने सोनू पहलवान को पदक जीतने पर बधाई दी ।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply