मोदी का प्रयास दुनिया का सर्वश्रेष्ठ राष्ट्र बने भारत: कृषि मंत्री

बहादुरगढ़——-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सत्त प्रयास है कि भारत दुनिया का सर्वश्रेष्ठ राष्ट्र बनकर उभरे। केंद्र में मोदी सरकार व वर्तमान प्रदेश सरकार पूरी संवेदनशीलता और बेहतरी के साथ इसी दिशा में कार्य कर रही है। किसान,काश्तकार, कामगार,गरीब, जरूरतमंद,महिलाओं व युवाओं आदि सभी के लिए बेहतर से बेहतर नीतियां बनाकर लागू की जा रही है।

बहादुरगढ़ के रिहायशी,औद्योगिक व वाणिज्यिक क्षेत्र के लिए पाइपलाइन से पीएनजी व सीएनजी पंहुचाने का कार्य का शुभारंभ होना भी इसी दिशा में मोदी सरकार की एक साथ सार्थक पहल है। प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री औम प्रकाश धनखड़ ने गौरया पर्यटक केंद्र पर आयोजित कार्यक्रम में हरियाणा सीटी गैस वितरक की शहरी गैस वितरण परियोजना का उद्घाटन करते हुए यह बात कही। परियोजना के शुभारंभ अवसर पर बहादुरगढ़ से विधायक नरेश कौशिक, लाडवा से विधायक डॉ पवन सैनी भी उपस्थित रहे।

कृषि मंत्री श्री धनखड़ ने कहा कि लगभग 400 करोड़ रूपये की लागत से यह परियोजना आठ वर्ष में पूरी होगी और जिला के लगभग एक लाख 38 हजार घरों में पाइपलाइन से रसोई गैस पंहुचनाने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके लिए लगभग 1176 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि यह कार्य पूरी गुणवता और समयसीमा में पूरा करने के लिए कहा गया है । उद्योग व वाणिज्यिक परिसरों में भी गैस वितरण का कार्य पाइपलाइन के माध्यम से होगा। स्वच्छ ईंधन की निर्बाध आपूर्ति होने से रसोई गैस सिलेंडर भरवाने का झंझट खत्म हो जाएगा। सीएनजी व पीएनजी की भरपूर मात्रा में उपलब्धता होने से स्वच्छ ईंधन की खपत बढ़ेगी और पेट्रोल उत्पाद पर निर्भरता कम होगी। स्वच्छ ईंधन के कारण पर्यावरण भी दूषित होने से बचेगा।

कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत प्रदेश भर साढ़े आठ लाख रसोई गैस कनैक्शन दिए जा चुके हैं। रसोई गैस से धुअंा खत्म करने का काम हमारी सरकार ने कि या है। उन्होंने कहा कि किसानों को प्रतिवर्ष 12 हजार रूपये तथा काश्तकारों व कामगारों को प्रतिवर्ष छह हजार रूपये और प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना में पंजीकरण क रवाने पर पेंशन की सुविधा भी शुरू की है।

विधायक नरेश कौशिक ने कहा कि पाइपलाइन गैस वितरण सेवा शुरू होने से बहादुरगढ़ की पुरानी मांग आज साकार होने जा रही है। उन्होंने इसके लिए प्रदेश के कृषि मंत्री औम प्रकाश धनखड़, मुख्यमंत्री मनोहर लाल, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान और नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट किया। नरेश कौशिक ने कहा कि बहादुरगढ़ शहर में पर्यावरण संरक्षण के लिए पाइपलाइन गैस आपूर्ति की मांग काफी दिनों से की जा रही थी।

सरकार ने घरों,उद्योगों व वाणिज्यिक परिसरों में एक साथ गैस आपूर्ति की मंजूरी देकर बहादुरगढ़ के साथ साथ पूरे जिला के लिए बड़ा कार्य किया है। साथ ही वाहनों के लिए भी जिला भर में 46 सीएनजी फि लिंग स्टेशन की योजना है। इससे जिला भर के लोगों को वाहनों के लिए स्वच्छ ईंधन मिलेगा।

कार्यक्रम में कंपनी के चेयरमैन कपिल चौपड़ा ने कहा कि कंपनी तय समय सीमा में कार्य पूरा करते हुए लोगों को स्वच्छ ईंधन मुहैया करवाएगी। इस अवसर पर लाडवा से विधायक डॉ पवन सैनी , जिला परिषद के चेयरमैन परमजीत सौलधा,युवा किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष नवीन बंटी, रविभान राठी, दिनेश शेखावत, प्रकाश माजरा, अशोक राठी,अमिताभ रंजन, कपिल सोनी, विक ास शर्मा, सुभाष वर्मा सहित शहर के गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

— शहरी क्षेत्र के बाद ग्रामीण एरिया में योजना का विस्तार

योजना शुरू होने के बाद शहर के हर गली-मोहल्ले में पाइप लाइन डालने का काम किया जाएगा। जिससे शहरवासी घरेलू गैस का लाभ ले सकें। योजना का लाभ लेने वाले उपभोक्ताओं को पहले कंपनी में अपनी रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद उपभोक्ता को गैस उपलब्ध हो सकेगी।

उपभोक्ता इस गैस का उपयोग गीजर से पानी गर्म सहित अन्य में भी उपयोग कर सकते हैं। जिले के दस लाख लोगों को इसका फायदा मिलेगा। एलपीजी की तुलना में कम खर्च होगी यह गैस । परियोजना के तहत गैस लेने पर घरों में गैस का खर्च एलपीजी की तुलना में ४0 प्रतिशत कम हो जाएगा। शहरी क्षेत्र में योजना पूरे होने के बाद जिला के ग्रामीण क्षेत्र में कार्य शुरू होगा।