पैरालीगल वाॅलियन्टर्स का प्रशिक्षण

प्रतापगढ़—– समाज के कमजोर वर्ग के कल्याणार्थ जारी योजनाओं के बारे में अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करें एवं समाज में व्याप्त बुराईयों को दूर करने का बीड़ा उठाएं, जिम्मेदार नागरिक बनें एवं लोगों को जागरूक करें, अपने भीतर अनुशासन की भावना रखें एवं सभी निःस्वार्थ भाव से जन सेवा करें, अन्याय सहन नहीं करें और पीड़ितों को न्याय दिलाने में अपना भरसक प्रयास करें………………..यह उद्गार आज ए.डी.आर सेन्टर के कान्फ्रे्रस हाॅल में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष-जिला एवं सेशन न्यायाधीश- राजेन्द्र कुमार शर्मा ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में व्यक्त किये।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश लक्ष्मीकांत वैष्णव ने जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा समाज के कमजोर वर्गो के कल्याणार्थ जारी नवीन योजनाओं का जिले भर में सुचारू रूप से संचालन हेतु जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों पर नियुक्त पैरालीगल वाॅलेन्टियर्स की एक दिवसीय आॅरियन्टेशन ट्रेनिंग जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष-जिला एवं सेशन न्यायाधीश- राजेन्द्र कुमार शर्मा की अध्यक्षता में एवं समस्त न्यायिक अधिकारिगण ने उपस्थित पैरालीगल वाॅलेन्टियर्स को अपने कार्यक्षेत्र में आने वाली कठिनाईयों से अवगत कराते हुए सामान्य विधिक जानकारियां प्रदान की ताकि उन्हें अपनी पंचायत में आने वाले किसी भी पीड़ित को न्याय दिलाने में सुविधा हों।

माननीय अध्यक्ष राजेन्द्र कुमार शर्मा ने उपस्थित पीएलवी को समझाया कि अन्याय सहने वाला भी उतना ही गुनहगार है जितना कि अन्याय करने वाला होता है। इसलिये अन्याय, अत्याचार और भ्रष्टाचार के विरूद्ध खुलकर आवाज उठायें और पीड़ितों को न्यायिक व्यवस्था से अवगत कराये और उनकी मदद करें।

इस अवसर पर न्यायाधीश पारिवारिक न्यायालय श्रीमती आशा कुमारी ने उपस्थित पैरालीगल वाॅलेन्टियर्स को घरेलू हिंसा के संबंध में बने कानून की जानकारी दी।

कार्यक्रम में उपस्थित न्यायाधीश एम0ए0सी0टी0 जज0, न्यायाधीश पाॅक्सो न्यायालय, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रतापगढ़, ए0सी0जे0एम0 प्रतापगढ एवं ए0सी0जे0एम0 अरनोद, सिविल न्यायाधीश एवं अतिरिक्त सिविल न्यायाधीश मौजूद रहे, जिन्होनें पी0एल0वी0 को अपने कार्यक्षेत्र में अपने महत्वपूर्ण योगदान हेतु प्रेरित करते हुए विधिक सेवा संबंधी एवं कानूनी जानकारियों से अवगत कराया ताकि उनके कार्यक्षेत्र में उपस्थित आने वाले पीड़ितों को वे अधिक से अधिक सहायता प्रदान करा सकें। पैनल अधिवक्ता अजीत कुमार मोदी ने अपने कार्यअनुभव के आधार पर विशेष जानकारी दी और अधिवक्ता शरद चिप्पड़ ने भी विशेष जानकारीयों से अवगत कराया।

प्राधिकरण सचिव लक्ष्मीकांत वैष्णव ने माननीय रालसा एवं नालसा द्वारा जारी विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का धरातल पर प्रभावी क्रियान्वयन संभव हो सके इस हेतु जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में जिला मुख्यालय पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष-जिला एवं सेशन न्यायाधीश- राजेन्द्र कुमार शर्मा के मार्ग-निर्देशन में जिला मुख्यालय पर पदस्थापित न्यायिक अधिकारीगण एवं पैरा लीगल वाॅलेन्टियर्स को समस्त योजनाओं के बारे में आज के इस प्रशिक्षण की मंशा, एवं उद्धेश्य संक्षिप्त रूप मंे बताते हुए राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जारी स्कीम के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु प्रावधान, प्रक्रिया, पैनल अधिवक्त एवं पैरा लीगल वाॅलेन्टियर के कर्तव्य ,उनके द्वारा प्राथमिक स्तर पर अपनाई जाने वाली प्रक्रिया के बारे मंे विस्तृत परिचय कराते हुए आपसी संवाद वार्ता के माध्यम से रोचकता के साथ जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम का सफल संचालन लोक अभियोजक तरूणदास वैरागी ने किया और कार्यक्रम के अंत में प्राधिकरण सचिव वैष्णव द्वारा अभिनन्दन व्यक्त किया।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण
प्रतापगढ़ राज.