• February 16, 2018

दिव्यांगों का 21 श्रेणियों में पंजीयन किया जाएगा

दिव्यांगों का 21 श्रेणियों में  पंजीयन किया जाएगा

जयपुर——– सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरूण चतुर्वेदी ने शुक्रवार को राज्य विधानसभा में बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा दिव्यांग पंजीकरण के नए दिशा-निर्देश प्राप्त हो गए हैं, जिसके बाद अब 21 श्रेणियों में दिव्यांगों का पंजीयन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसके लिए पंचायती राज, नगर निकाय और चिकित्सा विभाग के साथ समन्वय कर इन श्रेणियों में दिव्यांगों का पंजीकरण किया जाएगा। इस कार्य के लिए केन्द्र सरकार द्वारा भी आवश्यक सहयोग प्रदान करने का आश्वासन मिला है।

श्री चतुर्वेदी प्रश्नकाल के दौरान विधायकों द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्नों का उत्तर दे रहे थे। उन्होंने बताया कि जिलेवार लक्ष्य निर्धारित कर दिव्यांगों की जानकारी प्राप्त की गई। अभी विभाग द्वारा अभियान चलाकर 5 श्रेणियों में 9 लाख दिव्यांगों का पंजीकरण कर उन्हें सहायक उपकरण प्रदान किए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि कोई भी दिव्यांग ई-मित्र पर जाकर या स्वयं कम्प्यूटर से अपना पंजीकरण कर सकता है। इस पंजीकरण पर ई-मित्र का 30 रूपये का शुल्क सरकार द्वारा वहन किया जाता है। इस अभियान के अतिरिक्त भी दिव्यांगों के पंजीकरण की प्रक्रिया सतत चलती रहेगी।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने बताया कि हमने पंचायत समिति के विकास अधिकारियों को भी कहा है कि वो दिव्यांगों को पंजीकरण के लिए प्रेरित करें। उन्होंने दिव्यांगों की पेंशन बढ़ाने के विषय पर कहा कि बजट की उपलब्धता होते ही इस विषय पर विचार किया जाएगा। उन्हाेंने बताया कि विधायक और सांसद निधि से दिव्यांगों को मोटराइज्ड साईकल देने संबंधी पत्रावली प्रक्रियाधीन है।

इससे पहले विधायक श्री जोगाराम पटेल के मूल प्रश्न का जवाब देते हुए भारत सरकार द्वारा पारित दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 के तहत दिव्यांगता की श्रेणियां बढाकर 21 की गई है।

उन्होंने श्रेणीवार दिव्यांगता की सूची सदन के पटल पर रखी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा 1 जून 2017 से पं. दीन दयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविराें का आयोजन तीन चरणों में किया जा रहा है। शिविर के प्रथम चरण के अन्तर्गत सभी 21 श्रेणी के संभावित विशेष योग्यजनों का पोर्टल के माध्यम से आन लाईन पंजीयन करवाया गया।

अभियान के द्वितीय चरण (प्रमाणीकरण) के अन्तर्गत पूर्व में 5 प्रकार की दिव्यांगता की श्रेणी के विशेष योग्यजनों का ही प्रमाणीकरण किया जा रहा था परन्तु भारत सरकार द्वारा दिव्यांगता की सीमा मूल्यांकन के उद्देश्य से 05 जनवरी 2018 को जारी दिशा-निर्देशों की पालना में वर्तमान में 21 प्रकार की दिव्यांगता का प्रमाणीकरण करवाया जा रहा है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने बताया कि पं. दीन दयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविर 2017 के तहत जोधपुर जिले में 24 सितम्बर 2017 तक 20 हजार 107 संभावित विशेष योग्यजनों का पोर्टल के माध्यम से पंजीयन करवाया गया। उन्होंने बताया कि 12 दिसम्बर तक 2 हजार 525 विशेष योग्यजनों का प्रमाणीकरण किया गया।

उन्होंने बताया कि 9 फरवरी 2018 तक जोधपुर जिले में कुल 48 हजार 373 संभावित विशेष योग्यजनो का आनलाईन पंजीयन किया गया तथा पंजीकृत दिव्यांगों में से 7 हजार 504 विशेष योग्यजनों को निशक्तता प्रमाण पत्र जारी किये गये तथा 37 हजार 671 आवेदन लम्बित हैं। उन्होंने दिव्यांगाें की पंचायतवार समितिवार संख्या की सूची सदन के पटल पर रखी।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply