• December 15, 2017

जागरुकता शिविर— बचपन का अनुभव व सीख जीवन भर मार्गदर्शक

जागरुकता शिविर— बचपन का अनुभव व सीख जीवन भर मार्गदर्शक

झज्जर (जनसंपर्क विभाग)————- बेरी के उपमण्डल अधिकारी (ना.) संजय राय ने कहा कि बचपन का अनुभव व सीख जीवन भर आपका मार्गदर्शन करेंगे। यह ऐसी अवस्था होती है जिसमें सीखने व सोचने के लिए आपके पास अनेक विकल्प होते है।
Beri

उन्होंने यह सीख गांव बिसान के गवर्नमेंट स्कूल में जिला बाल संरक्षण इकाई की ओर से आयोजित एक दिवसीय जागरुकता शिविर के दौरान स्कूली बच्चों को दी।

संजय राय ने कहा कि बेटा और बेटी के मध्य अब किसी प्रकार का अंतर नहीं रह गया है। यह बात बच्चों को अपने अभिभावकों को भी समझानी होगी। शिक्षा के क्षेत्र में बेटियों को भी बेटों के समान अवसर प्रदान कर अभिभावक देश के विकास में अपना योगदान दे सकते हैं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला बाल संरक्षण अधिकारी लतिका ने बच्चों को उनके अधिकार, अच्छा व बुरा स्पर्श की पहचान, बाल अधिकारों के हनन की स्थिति में रिपोर्टिंग मैकेनिज्म, बाल हेल्पलाइन 1098, जिला बाल संरक्षण इकाई झज्जर के दूरभाष नंबर 01251-252797 आदि के बारे में जानकारी दी।

कार्यक्रम के दौरान बाल कल्याण समिति की सदस्य स्नेहलता ने बच्चों को समाज व राष्ट्र के प्रति उनके कर्तव्यों के बारे में जानकारी दी। जिला बाल संरक्षण इकाई की ओर से बिसान के साथ-साथ गांव भंभेवा में भी जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता सुनीता, स्कूल स्टाफ, अभिभावक व ग्रामीण भी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि एवं मुख्यमंत्री की सुशासन सहयोगी (सीएमजीजीए) निषिता बनर्जी ने भी अपने विचार रखें।

सोलर पम्पिंग सिस्टम ड्रा संवाद भवन — भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय व नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग हरियाणा की ओर वर्ष 2017-18 के तहत किसानों को 90 प्रतिशत अनुदान पर सिंचाई के लिए सबमर्सिबल सोलर पम्पिंग सिस्टम दिए जाएंगे। इन सिस्टम के लिए जिला में आवेदन करने वाले किसानों के चयन के लिए लघु सचिवालय परिसर स्थित संवाद भवन में 20 दिसंबर को सुबह 10 बजे ड्रा निकाला जाएगा।

अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत व हरियाणा सरकार ने हरित एवं स्वच्छ ऊर्जा की ओर कदम बढ़ाने के लिए किसानों को प्रोत्साहन देने की योजना तैयार की। इस योजना के तहत झज्जर जिला में 16 जून से 31 जुलाई तक आवेदन मांगे गए थे। तालाबों से पानी लेते हुए संरक्षित खेती, बागवानी, सूक्ष्म सिंचाई तकनीक को अपनाने वाले किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी।

झज्जर जिला में इस अवधि के दौरान 5 एचपी सोलर वाटर पम्पिंग सिस्टम के तहत 1734, 2 एचपी श्रेणी के 86 व 2 एचपी मोनोब्लॉक सोलर पम्पिंग सिस्टम के 582 आवेदन प्राप्त हुए थे। इन आवेदनों में 5 एचपी सबमर्सिबल के लिए वरियता प्राप्त श्रेणी में 50 को पाया गया। जिनमें जिला बागवानी अधिकारी, झज्जर की जांच में 25 आवेदन ही पात्र पाए गए।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि झज्जर जिला में 5 एचपी सबमर्सिबल सोलर पम्पिंग सिस्टम के 97 व 2 एचपी के लिए 3 किसानों का लक्ष्य मिला है। इन किसानों के चयन के लिए संवाद भवन में 20 दिसंबर को ड्रा निकाला जाएगा।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply