• January 4, 2018

जहांगीरपुर में मॉडर्न आईटीआई

जहांगीरपुर में  मॉडर्न आईटीआई

झज्जर(जनसंपर्क विभाग)———- झज्जर जिला के गांव जहांगीरपुर स्थित पंडित जागेराम राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) को माडर्न संस्थान बनाया जाएगा।
1
झज्जर जिला के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए राज्य की बड़ी औद्योगिक इकाईयों की मदद से जिला स्तरीय रोजगार मेला भी आयोजित होगा तथा इलाके में लगने वाले उद्योगों में स्थानीय युवाओं को तवज्जो मिलेगी।

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की मांग पर यह घोषणाएं राज्य के उद्योग एवं वाणिज्य, औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री विपुल गोयल ने गुरूवार को गांव जहांगीरपुर में पंडित जागेराम राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान परिसर में पंडित जागेराम की प्रतिमा का अनावरण करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कही।

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि पंडित जागेराम की दानवीरता आने वाले समय में सारे गांव को प्रेरणा देगी। उनकी जयंती को जहांगीरपुर गांव में ग्राम गौरव दिवस के तौर पर मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह इलाका हर तरह से गौरवशाली है। स्वतंत्रता सेनानी पंडित श्रीराम शर्मा, दानवीर पंडित जागेराम, विश्व सुंदरी मानुषी छिल्लर, कॉमनवेल्थ गेम्स में तीन-तीन मेडल लाने वाले पहलवान तथा युद्ध में बहादुरी के लिए दो-दो विक्टोरिया क्रॉस रिसलदार बदलूराम व उमराव सिंह को मिले। उन्होंने लोगों को इनसे प्रेरणा लेने की अपील करते हुए कहा कि ऐसा काम करो कि बरसों बाद लोग आपको याद करें।

जहांगीरपुर आईटीआई को शिक्षा व संस्कार की स्थली बताते हुए उन्होंने कहा कि आज पंडित जागेराम की प्रतिमा का अनावरण करते हुए हम दो-दो मंत्री खुद को अभिनंदित महसूस कर रहे हैं।

इस अवसर पर कृषि मंत्री ने पंडित जागेराम के जीवन परिचय को गायन शैली में प्रस्तुत करने वाले कलाकारों को अपने कोष से 11-11 हजार रुपए देने की भी घोषणा की।

उद्योग एवं वाणिज्य, औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री विपुल गोयल ने संस्थान के लिए भूदान करने वाले पंडित जागेराम को महान विभूति बताया। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार का संकल्प है कि हर जिला में अंतरराष्ट्रीय स्तर का एक मॉडर्न आईटीआई बने और झज्जर जिला में गांव जहांगीरपुर की आईटीआई को विकसित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि हरियाणा के लिए औद्योगिक विकास के लिए नई उद्योग नीति तैयार की गई है। जिसके तहत राज्य को चार श्रेणियों क्रमश: ए,बी,सी व डी में बांटा गया है।

उन्होंने बताया कि हरियाणा में युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए अब तक 450 जॉब फेयर आयोजित किए जा चुके है। गुरूग्राम, रोहतक व बहादुरगढ़ की औद्योगिक इकाईयों की मदद से जल्द ही झज्जर जिला में जॉब फेयर आयोजित होगा।

इससे पहले भाजपा विधायक नरेश कौशिक ने भी कार्यक्रम में भागीदारी की।

कार्यक्रम में प्रशासन की ओर से उपायुक्त सोनल गोयल, एसडीएम बादली त्रिलोक चंद, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी विशाल कुमार, जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी नीरज कुमार आदि उपस्थित रहे।

जिला परिषद के उपाध्यक्ष योगेश सिलानी, गुलिया खाप के प्रधान सुनील कुमार, मंच संचालक प्रवीर जहांगीरपुर, भाजपा नेता आनंद सागर, मनीष शर्मा दुजाना, बिजेंद्र मांडोठी, राजेंद्र शर्मा, सुनीता चौहान, सीमा दहिया जिला पार्षद, सतपाल आदि गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply