पुलिस में भी हो प्रतिदिन जनसुनवाई -गृहमंत्री

पुलिस में भी हो प्रतिदिन जनसुनवाई  -गृहमंत्री

जयपुर – गृहमंत्री श्री गुलाब चन्द कटारिया ने कहा कि पुलिस अधिकारियों एवं आमजन में सही संवाद कायम हो इसके लिए महानिरीक्षक पुलिस एवं पुलिस अधीक्षक स्तर पर जन सुनवाई के लिए दोपहर 12 से 1 बजे तक समय सुनिश्चित करे। जिसमे आमजन अधिकारियों से मिलकर अपनी समस्या एवं शिकायते बता सके। गृह मंत्र्ी श्री गुलाबचन्द कटारिया की अध्यक्षता में यह निर्णय आज पुलिस मुख्यालय भवन में पुलिस विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक में लिया।

श्री  कटारिया पुलिस महानिरीक्षक एवं अधिकारियों को कहा कि निर्धारित समय में कार्यालय में बैठकर आमजन की शिकायतों एवं समस्याओं को सुन कर उस समस्या का निस्तारण करे साथ ही परिवादी की समस्या को रजिस्टर में दर्ज करे तथा सम्बन्धित अधिकारी को त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश देें।

श्री कटारिया ने केस ऑफिसर स्कीम को प्रभावी तरीके से लागु करने के लिए संगीन अपराधों की मोनिटेरिंग कर यथा शीघ्र खुलासा करने एवं इस स्कीम पर विशेष ध्यान दिये जाने की जरूरत बताई। संगठित अपराधोंं के विरूद्घ प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए कहा कि शराब माफिया, भू माफिया, खनन माफिया एवं अन्य माफियाओं के गिरोह प्रदेश में आमजनता को भयभीत कर रहे है, इन माफियाओं पर नियन्त्र्ण करने की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि जिलेवार ऐसे माफियाओ के लोगों की सूची तैयार कर उनकी समय-समय पर जॉच पडताल एवं निगरानी रखी जावे।

अपराधिक दृष्टि से वृद्घि वाले जिलों में पुलिस अधीक्षक अपने-अपने क्षेत्र में अपराधों का मोनेटरिंग स्वयं करे और अपराध-वृद्घि के कारणों का पता लगायें। साथ ही होने वाले मासिक बैठक में अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए प्रभावी कदम भी उठाया जावे। उन्होने अपराधों की रोकथाम एवं निरोधात्मक कार्यवाही करने के लिए गश्त, नाकाबन्दी, हिस्ट्रीशीटर चैकिंग व्यवस्था को प्रभावी बनाने, नाकाबन्दी के समय को परिस्थितिनुसार बदलने, अपराध घटित होने पर तुरन्त नाकाबन्दी किये जाने एवं रात्रिगश्त को और भी मजबूत बनाने को कहा। हाईवे लूट एवं डकैतियों पर चिन्ता जताते हुए पुलिस अधिकारियों से कहा कि प्रदेश के पेट्रोल पम्पों एवं एटीएम पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने एवं उनकी मोनिटरिंग करना सुनिश्चित करे।

अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह श्री ए.मुखोपाध्याय ने हाईवे पर होने वाली सडक दुर्घटनाओं को रोकने के लिए नशे में वाहन ना चलाने, सतर्कता ही बचाव, हाईवे पर एक लाईन ड्राईविंग के लिये जन सहयोग से चेतावनी बोर्ड लगवाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि चालक द्वारा वाहनों को रोड पर खडा कर देने से दुर्घटना घटित होने की सम्भावना बनी रहती है।

इस समीक्षा बैठक में महानिदेशक पुलिस श्री मनोज भट्ट ने पेन्डिग मामलों के निस्तारण के लिये पुलिस अधीक्षकों को और अधिक प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। विशिष्ठ महानिदेशक पुलिस श्री नवदीप सिंह ने प्रदेश में कानून व्यवस्था एवं पुलिस की प्राथमिकताओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस अपराध श्री पंकज कुमार सिंह ने पुलिस विभाग के कार्यो की प्रगति के बारे गृहमंत्र्ी को विस्तृत जानकारी दी।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply