विकास योजनाओं की समीक्षा – प्रभारी सचिव श्री नवीन महाजन

विकास योजनाओं की समीक्षा  – प्रभारी सचिव श्री नवीन महाजन

जयपुर – चित्तौडग़ढ़  जिले के प्रभारी सचिव श्री नवीन महाजन ने गुरूवार को चित्तौडग़ढ़ जिला कलक्ट्रेट के समिति कक्ष में आर.यू.आई.डी.पी., नगरपालिका तथा निकाय के विकास कार्याे  तथा नगरीय विकास योजनाओं तथा शहरी जनसहभागिता योजना की प्रगति की समीक्षा बैठक ली।

श्री महाजन ने नगरपालिका रावतभाटा, बेगू, कपासन, बड़ीसादउ़ी, निम्बाहेड़ा  तथा नगरपरिषद चित्तौडग़ढ़ के विभिन्न  विकास कार्याे एवं नगरीय विकास  योजनाओं की जानकारी ली।

बैठक में  जिला कलक्टर श्री वेद प्रकाश ने प्रभारी सचिव  को अवगत कराया कि  ग्राम नरपत की खेड़ी एवं बोदियाना में न्यास की आवासीय योजना को तैयार करने तथा राज्य सरकार के स्तर पर  कार्यवाही हेतु विचाराधीन है।

  उन्होने बताया कि कपासन चौराहें को विकसित करने हेतु सौन्दर्यकरण कार्य का आदेश दिये जाने की कार्यवाही की जा रही है। नगरपरिषद की आवास विकास लिमिटेड द्वारा 124 मकानों का निर्माण रामदेव जी का चन्देरिया में किया गया।

नगरपरिषद द्वारा गांधीनगर कच्ची बस्ती में 74 आवासों के अपग्रेडेशन कार्य  की राशि प्रक्रियाधीन है। आई.एच.एस.डी.पी. योजना के द्वितीय चरण में  नगरपरिषद द्वारा इन बस्तियों में 237 लाभार्थियों को इस योजना के तहत लाभान्वित किया जा चुका है तथा शेष लाभार्थियों को अग्रिम किश्त देने की  कार्यवाही प्रगति पर है।

वर्तमान में बड़ीसादड़ी बस स्टेण्ड पर निजी वाहन खाली खड़े रहते है एवं यात्री भार स्टेण्ड पर नहीं जाता है इस हेतु जिला कलक्टर ने बस स्टेण्ड को शिफ्ट करने के उपखण्ड अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने शहरी जन सहभागिता योजना के बारे में भी अवगत कराया।

आर.यू.आई.डी.पी. योजना के तहत भोईखेड़ा में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य वहंा के निवासियों द्वारा बाधित किया जा रहा है  के संबंध में प्राप्त जानकारी पर जिला  प्रभारी सचिव ने जिला कलक्टर  को  एक सप्ताह में आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अतिरिक्त कलक्टर (भू.अ.), सचिव नगर विकास न्यास, आयुक्त नगरपरिषद सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। श्री महाजन ने दौलतपुरा में भी जन सुनवाई की।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply