• January 30, 2015

पंचायतीराज चुनाव के अंतिम चरण 73 फीसदी से ज्यादा वोटिंग

पंचायतीराज चुनाव के अंतिम चरण 73 फीसदी से ज्यादा वोटिंग

प्रतापगढ़, 30 जनवरी। पंचायतीराज चुनाव के तीसरे एवं अंतिम चरण के तहत शुक्रवार को जिला परिषद के 3 वार्डों व पीपलखूंट पंचायत समिति के 15 वार्डाें में इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन द्वारा शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न हो गया। यहां 73.08 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।Voting 30 January 2015 (7)

जिला निर्वाचन अधिकारी रतन लाहोटी ने बताया कि पीपलखूंट पंचायत समिति में सबसे ज्यादा सेक्टर संख्या 7 में 83.73 व सबसे कम सेक्टर 2 में 65.03 फीसदी मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया। लाहोटी ने बताया कि पीपलखूंट पंचायत समिति के सेक्टर 1 की पीपलखूंट, बोरी पी, केलामेला, मोरवानिया ग्राम पंचायत में 78.58 प्रतिशत, सेक्टर 2 की सेमलिया, मोटा धामनिया में 65.03, सेक्टर 3 की नायन, पृथ्वीपुरा, कालीघाटी में 74.67, सेक्टर 4 की डूंगलावानी, बोरी अ, नालपाड़ा ग्राम पंचायत क्षेत्रा में 76.93 प्रतिशत मतदान हुआ।

इसी प्रकार सेक्टर 5 की टामटिया, कुपड़ा ग्राम पंचायत में 77.22, सेक्टर 6 की रोहनिया में 70.36, सेक्टर 7 की पण्डावा, जैथलिया, सोबनिया में 83.73, सेक्टर 8 की छरी, सोडलपुर ग्राम पंचायत में 73.85 फीसदी वोट पड़े। इसी प्रकार सेक्टर 9 की घण्टाली, ठेंचला, बख्तोड़ में 78.89, सेक्टर 10 की केसरपुरा, जामली में 68.80, सेक्टर 11 की सुहागपुरा, वीरपुर में 65.32, सेक्टर 12 की कचोटिया, मोटीखेड़ी में 68.36, सेक्टर 13 की रामपुरिया, रतनपुरिया ग्राम पंचायत में 71.46 प्रतिशत मतदान हुआ।

 मतदान सुबह 8 बजे शुरू हुआ जो शाम 5 बजे तक चला। सुबह सूरज उगते ही मतदाता वोट डालने बूथों पर पहुंचना शुरू हो गए। मतदान के प्रति महिलाओं व पुरूषों के अलावा युवाओं में भी रूझान देखा गया। वृद्धों व विषेश योग्यजनों ने भी मतदान के प्रति विशेष उत्साह दिखाया। कई जगह वृद्धों को परिजन गोद में लेकर मतदान कराने पहंुचे तो कहीं बुजुर्ग लाठी के सहारे वोट डालने पहुंचे।

कचोटिया में नागजी मीणा व चोखाजी मीणा लाठी के सहारे पहुंचकर वोट डाल लोकतंत्रा के पर्व में भागीदारी निभाई। निःशक्तजन भी अपना प्रतिनिधि चुनने में पीछे नहीं रहे। पीपलखूंट में 45 साल के गलाब मीणा ट्राइ साइकिल चलाकर मतदान करने पहुंचा। पहली बार वोटिंग करने वाले मत डालने के प्रति काफी उत्सुक नजर आए। 18 वर्षीय रेखा, सीमा, इंदिरा मीणा व वर्षा चैधरी ने पहली बार मतदान कर अपने प्रतिनिधि का चुनाव किया।

पर्यवेक्षक सियाराम मीणा ने मतदान बूथों का निरीक्षण किया
प्रतापगढ़, 30 जनवरी। पर्यवेक्षक सियाराम मीणा ने दिनभर पीपलखूंट पंचायत समिति क्षेत्रा में भ्रमण कर मतदान केन्द्रों की व्यवस्थाओं का जायजा लेकर मतदान पर नजर बनाए रखी।

पर्यवेक्षक मीणा ने कचोटिया, सुहागपुरा, पीपलखूंट, मोरवानिया, कूपड़ा, टामटिया, बख्तोड़, घण्टाली ग्राम पंचायतों के मतदान बूथ की व्यवस्थाएं देखी। निरीक्षण के दौरान पर्यवेक्षक सियाराम मीणा ने मतदान अधिकारियों से मतदान की स्थिति की जानकारी ली और जहां वोटरों की लाइनें लंबी मिली वहां मतदान की गति बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों की गंभीरता से जानकारी ली।

पर्यवेक्षक मीणा ने मतदाताओं से निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान में आ रही बाधाओं के बारे में पूछा। पर्यवेक्षक ने मतदाताओं से कहा कि वह प्रतापगढ़ सर्किट हाउस के कमरा नम्बर 10 में ठहरे हुए हैं। स्वतंत्रा, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण मतदान में बाधा बनने वाली कोई शिकायत हो तो बेझिझक उनसे मोबाइल नम्बर 9414938141 पर संपर्क कर सकते हैं।

जिला प्रशासन के अधिकारियों ने मुख्यालय से दिनभर मतदान की स्थिति पर नजर बनाए रखी। जिला निर्वाचन अधिकारी रतन लाहोटी ने अतिरिक्त जिला कलक्टर अनुराग भार्गव के साथ फील्ड अफसरों से मतदान की स्थिति की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। अधिकारियों ने गांवों का दौरा कर मतदान स्थिति का जायजा लिया। जोनल मजिस्ट्रैट अपने-अपने आवंटित क्षेत्रों में निरंतर भ्रमण करते हुए सुचारू मतदान को लेकर मतदान केन्द्रों का दौरा करते रहें। जिला प्रशासन की ओर से शांतिपूर्वक एवं निष्पक्ष मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए तथा संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर सशस्त्रा पुलिस बल के जवान भी मौजूद थे।

इटावा में 61.80 एवं खैराबाद पंचायत समिति क्षेत्र में 65.67 प्रतिशत  मतदान

कोटा, 30 जनवरी/ पंचायतीराज आम चुनाव के अन्तर्गत कोटा जिले में तीसरे चरण के पहले दौर में शुक्रवार को इटावा एवं खैराबाद पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्रों में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो गया। दोनों ही पंचायत समिति क्षेत्रों में कई मतदान केन्द्रों पर शाम को मतदान समाप्त होने के समय भी मतदाताओं की कतार देखी गई जबकि विभिन्न मतदान केन्द्रों पर दोपहर बाद मतदान का प्रतिशत सर्वाधिक रहा।Voting 30 January 2015 (1)

जिला निर्वाचन नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के अनुसार इटावा पंचायत समिति क्षेत्र में 61.80 प्रतिशत तथा खैराबाद पंचायत समिति क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत 65.67 रहा।

पंच-सरपंच के नामांकन आज भरे जाएंगे, चुनाव कल
प्रतापगढ़, 30 जनवरी/ पंचायतीराज चुनाव के तीसरे चरण के तहत जिले की पीपलखूंट पंचायत समिति में सरपंच व पंचों के नामांकन शनिवार को भरे जाएंगे। मतदान रविवार को सुबह 8 से सायं 5 बजे तक होगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी रतन लाहोटी ने बताया कि इस चरण में पीपलखूंट पंचायत समिति की 31 ग्राम पंचायतों में सरपंच व 295 वार्ड पंच का चुनाव 1 फरवरी को सम्पन्न कराया जाएगा। इसके लिए 31 जनवरी को नामांकन पत्रा लिए जाएंगे। अगले दिन 1 फरवरी को मतदान होगा एवं उसके तुरन्त पश्चात् मतगणना की जाएगी।

उप सरपंच का चुनाव 2 फरवरी को होगा। सरपंच पद के लिए शैक्षणिक योग्यता पांचवीं पास होना जरूरी है। इसके अलावा चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों के घर में कार्यशील शौचालय होना एवं उनके परिवार का कोई भी सदस्य खुले में शौच के लिए नहीं जाता हो की शर्त भी योग्यता में शामिल है।

Related post

यह इत्र सबसे महँगा

यह इत्र सबसे महँगा

अतुल मलिकराम ——फूलों का स्वभाव होता है खुद के साथ ही साथ अपने आसपास के वातावरण…
ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

लखनऊ (निशांत सक्सेना ) : एक नई रिपोर्ट के अनुसार, जून से अगस्त 2024 के बीच,…

Leave a Reply