ग्रामीण विकास में सीधी प्रदेश में प्रथम

ग्रामीण विकास में सीधी प्रदेश में प्रथम

सीधी (विजय सिंह)- पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं की जिले की ग्रेडिंग में सीधी जिला का प्रदेश में पहली बार पहला स्थान प्राप्त हुआ है। कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे के मार्गदर्शन में पंचायत एवं ग्रामीण विकास अंतर्गत संचालित योजनाएं समस्या योजनाएं में ए A ग्रेट प्राप्त हुआ है जैसे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, महात्मा गांधी नरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना, स्वच्छ भारत मिशन, पंचायत सेक्टर, सीएम हेल्पलाईन एवं जिला स्तर पर जनपद पंचायत की ग्रेडिंग के आधार पर माह मई 2024 की जिलेवार एवं संभागवार प्रगति का आकलन ग्रेडिंग प्रणाली के माध्यम से विभाग द्वारा किया गया है। जिसने सभी पैरामीटर में सीधी जिला प्रथम रहा है । मनरेगा योजना में समय पर मजदूरी योजना में भी प्रदेश में है जिले का पहला स्थान है। जिसमें सभी जनपद शतप्रतिशत मजदूरी का भुगतान 7 दिवस में किया जा रहा है। समय पर मजदूरी भुगतान हेतु लेखाधिकारी मनरेगा द्वारा सतत रूप से प्रयास किया गया है जिसका प्रतिफल रहा की जिला प्रदेश में पहला स्थान अर्जित किया है।

उक्त योजनाओं एवं घटकों के लिये ग्रेडिंग हेतु निर्धारित अंकों/भारांश के अनुरूप माहांत मई 2024 की प्रगति के आधार पर ग्रेडिंग का स्टेटस जिलेवार तथा संभागवार में सीधी जिला प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया । कलेक्टर श्री सोमवंशी ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा ग्रामीण विकास विभाग के अन्य अधिकारियों को बधाई दी है तथा आगामी समय के लिए शुभकामनाएं दी गई है।

Related post

हिमाचल प्रदेश का संजौली मस्जिद विवाद और जम्मू कश्मीर का चुनाव

हिमाचल प्रदेश का संजौली मस्जिद विवाद और जम्मू कश्मीर का चुनाव

हिमाचल प्रदेश का संजौली मस्जिद विवाद और जम्मू कश्मीर का चुनाव जम्मू में हिंदू मतदाताओं के…
पर्यावरणविद् जल स्टार रमेश गोयल सम्मानित

पर्यावरणविद् जल स्टार रमेश गोयल सम्मानित

शिक्षक दिवस के उपलक्ष में गोवा में मीडिया हाउस द्वारा अदिलिला फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित…
पुस्तक: एस. राधाकृष्णन: व्यक्तित्व और कृतित्व

पुस्तक: एस. राधाकृष्णन: व्यक्तित्व और कृतित्व

उमेश कुमार सिंह——– एस.राधाकृष्णन का जीवन और कार्य, दूसरा-विस्तारित संस्करण प्रतिष्ठित डायमंड बुक्स द्वारा हिंदी संस्करण…

Leave a Reply