• August 8, 2021

आतंकी फंडिंग की जांच : 56 स्थानों पर छापेमारी — राष्ट्रीय जांच एजेंसी

आतंकी फंडिंग की जांच : 56 स्थानों पर  छापेमारी — राष्ट्रीय जांच एजेंसी

टेरर फंडिंग का मामला:

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने रविवार को एक आतंकी फंडिंग मामले की जांच के तहत जम्मू-कश्मीर में प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी (JeI) से जुड़े 56 स्थानों पर रविवार को छापेमारी की।

जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ की गई तलाशी दिन में शुरू हुई और शाम तक जारी रही। उन्हें कश्मीर के श्रीनगर, बडगाम, गांदरबल, बारामूला, कुपवाड़ा, बांदीपोरा, अनंतनाग, शोपियां, पुलवामा और कुलगाम जिलों और जम्मू के रामबन, डोडा, किश्तवाड़ और राजौरी जिलों में अंजाम दिया गया।

पुलवामा हमले के तुरंत बाद 28 फरवरी, 2019 को सरकार द्वारा JeI पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। सूत्रों ने कहा कि एनआईए ने 5 फरवरी को गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत आतंकी फंडिंग का मामला दर्ज किया था। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने रविवार को जम्मू-कश्मीर में प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी (जेआई) से जुड़े 56 स्थानों पर छापेमारी की।

जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ की गई तलाशी दिन में शुरू हुई और शाम तक जारी रही। उन्हें कश्मीर के श्रीनगर, बडगाम, गांदरबल, बारामूला, कुपवाड़ा, बांदीपोरा, अनंतनाग, शोपियां, पुलवामा और कुलगाम जिलों और जम्मू के रामबन, डोडा, किश्तवाड़ और राजौरी जिलों में अंजाम दिया गया।

पुलवामा हमले के तुरंत बाद 28 फरवरी, 2019 को सरकार द्वारा JeI पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। सूत्रों ने कहा कि एनआईए ने 5 फरवरी को गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत टेरर फंडिंग का मामला दर्ज किया था।

एनआईए के एक बयान में कहा गया है: “संगठन के सदस्य विशेष रूप से ज़कात, मौदा और बैत-उल-मल के रूप में दान के माध्यम से घरेलू और विदेशों में धन इकट्ठा कर रहे हैं, कथित तौर पर आगे दान और अन्य कल्याणकारी गतिविधियों के लिए, लेकिन इन फंडों का उपयोग इसके बजाय किया जा रहा है हिंसक और अलगाववादी गतिविधियाँ। ”

इसने कहा कि इन फंडों को हिज्ब-उल-मुजाहिदीन, लश्कर-ए-तैयबा और अन्य जैसे प्रतिबंधित समूहों को दिया गया था।

जेईआई कश्मीर के प्रभावशाली युवाओं को भी प्रेरित कर रहा है और विघटनकारी अलगाववादी गतिविधियों में भाग लेने के लिए जम्मू-कश्मीर में नए सदस्यों (रुकुन) की भर्ती कर रहा है।

एनआईए ने कहा कि छापेमारी स्थानों में जेईआई के पदाधिकारियों, उसके सदस्यों के परिसरों के साथ-साथ संगठन द्वारा संचालित ट्रस्टों के कार्यालय भी शामिल हैं।

बयान में कहा गया, “आज की तलाशी के दौरान संदिग्धों के परिसरों से विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जब्त किए गए।”

डोडा में, सूत्रों ने जेईआई के कुछ कार्यकर्ताओं की पहचान की, जिनके परिसरों की तलाशी ली जा रही थी, जैसे मरमत के डॉ अनायतुल्लाह वानी और अब्दुल हाफिज शेख, बहल्ला के सदर-उ-दीन, थथरी के मोहम्मद सादिक, डोडा के मुख्य बाजार के आफताब अहमद खोखर और अब्दुल हाफिज। घाट के शेख.

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक बैठक के बाद गृह मंत्रालय ने जमात-ए-इस्लामी पर पांच साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया था।

पुलिस और अर्धसैनिक बलों ने भी संगठन के खिलाफ 22 फरवरी 2019 की रात दर्जनों सदस्यों के घरों पर छापेमारी कर 250 से अधिक को हिरासत में लिया था.

हिरासत में लिए गए लोगों में जेईआई प्रमुख डॉ अब्दुल हमीद फैयाज, पूर्व महासचिव डॉ गुलाम कादिर लोन, प्रवक्ता एडवोकेट जाहिद अली और अधिकांश जिला अध्यक्षों सहित राज्य और जिले के शीर्ष नेता शामिल थे। अधिकांश कार्यकर्ताओं को दक्षिण कश्मीर के चार जिलों से हिरासत में लिया गया था। फैयाज अभी भी जेल में है।

1942 में स्थापित जमात-ए-इस्लामी जम्मू और कश्मीर का तत्कालीन राज्य में एक मजबूत कैडर आधार है। यह जमात-ए-इस्लामी हिंद से अलग है और जमात-ए-इस्लामी पाकिस्तान से जुड़ा हुआ है। यह कहता है कि जम्मू और कश्मीर विवादित क्षेत्र है, और आत्मनिर्णय के अधिकार के माध्यम से इसका समाधान चाहता है।

1990 में, जब घाटी में उग्रवाद भड़क उठा, तो हिजबुल मुजाहिदीन ने खुद को जमात-ए-इस्लामी की सैन्य शाखा कहा। इसके सैकड़ों कार्यकर्ता 90 के दशक के मध्य में उग्रवाद विरोधी मिलिशिया इखवान द्वारा मारे गए थे। 1997 में जमात-ए-इस्लामी ने आतंकवाद से दूरी बना ली थी।

(इंडियन एक्सप्रेस अंश)

Related post

हिमाचल प्रदेश का संजौली मस्जिद विवाद और जम्मू कश्मीर का चुनाव

हिमाचल प्रदेश का संजौली मस्जिद विवाद और जम्मू कश्मीर का चुनाव

हिमाचल प्रदेश का संजौली मस्जिद विवाद और जम्मू कश्मीर का चुनाव जम्मू में हिंदू मतदाताओं के…
पर्यावरणविद् जल स्टार रमेश गोयल सम्मानित

पर्यावरणविद् जल स्टार रमेश गोयल सम्मानित

शिक्षक दिवस के उपलक्ष में गोवा में मीडिया हाउस द्वारा अदिलिला फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित…
पुस्तक: एस. राधाकृष्णन: व्यक्तित्व और कृतित्व

पुस्तक: एस. राधाकृष्णन: व्यक्तित्व और कृतित्व

उमेश कुमार सिंह——– एस.राधाकृष्णन का जीवन और कार्य, दूसरा-विस्तारित संस्करण प्रतिष्ठित डायमंड बुक्स द्वारा हिंदी संस्करण…

Leave a Reply