87.58 मीटर, एक अरब दिल, पहला एथलेटिक्स पदक: नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास

87.58 मीटर, एक अरब दिल, पहला एथलेटिक्स पदक: नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास

“सबसे पहले, मैं अपना स्वर्ण पदक मिल्खा सिंह सर को समर्पित करता हूं
************************************************************
नीरज चोपड़ा — जिस क्षण उसने भाला छोड़ा, वह इतना निश्चित था कि यह कम से कम उसका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ होगा कि उसने अपने कोचों की ओर रुख किया, और जश्न मनाने के लिए अपनी बाहें उठा लीं। यह उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ नहीं था। 87.58 मीटर की यात्रा करने वाले थ्रो ने उन्हें ओलंपिक चैंपियन बना दिया।

100 वर्षों से, भारतीय एथलेटिक्स केवल निकट-चूक, टूटे हुए सपनों और स्थायी दिल टूटने की कहानियों के बारे में रहा है। जब आखिरकार समय आया – टोक्यो के नेशनल स्टेडियम में रात 9.07 बजे – खेल ने स्वर्ण पदक जीता।

नीरज चोपड़ा —गोल्डन आर्म वाला लड़का

चोपड़ा का पदक, जो पहलवान बजरंग पुनिया द्वारा 65 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य जीतने के एक घंटे से थोड़ा अधिक समय बाद आया, ने यह भी सुनिश्चित किया कि भारत का ओलंपिक प्रवास उच्च स्तर पर समाप्त हो।

नीरज चोपड़ा स्वर्ण पदक———

टोक्यो 2020 देश के सबसे सफल अभियान के रूप में नीचे जाएगा, जिसमें कुल सात पदक होंगे – 1 स्वर्ण, 2 रजत और 4 कांस्य।

2008 के बीजिंग खेलों में अभिनव बिंद्रा के ओलंपिक चैंपियन बनने के बाद भारत की पहली भाला सोने की चमक लंबे समय तक बनी रहेगी।

चोपड़ा ने अपना पदक उन सभी को समर्पित किया, लेकिन सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण मिल्खा सिंह को, जिनका हाल ही में कोविड -19 संबंधित जटिलताओं के कारण निधन हो गया।

‘टोक्यो में लिखा गया इतिहास’ | नीरज चोपड़ा ने जीता पहला एथलेटिक्स गोल्ड
“सबसे पहले, मैं अपना स्वर्ण पदक मिल्खा सिंह सर को समर्पित करता हूं। वह इस दिन को देखने के लिए तरस रहे थे और मुझे उम्मीद है कि वह इसे स्वर्ग से देख रहे होंगे, ”चोपड़ा ने कहा। “फिर, पीटी उषा मैम सहित कई अन्य लोगों के करीब आए। यह पदक भी उन सभी के लिए है।”

“वह हमारी रणनीति थी,” उनके कोच क्लाउस बार्टोनिट्ज़ ने कहा। हम मैदान के बाकी हिस्सों पर सीधे दबाव बनाना चाहते थे और ऐसा करने का एकमात्र तरीका बड़ा फेंकना था।

82.52 मीटर के पहले प्रयास के बाद, वह अपने टखने को घुमाया और अपने अगले थ्रो के दौरान फिसल गया। दूसरे की तरह उनका तीसरा थ्रो भी फाउल था।

पिछले 12 महीनों में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ भाला फेंकने वाले मैदान से बाहर होने के कारण, अन्य लोगों को चोपड़ा के प्रयास के करीब आने के लिए संघर्ष करना पड़ा। चेक गणराज्य के जैकब वाडलेजच द्वारा अगला सर्वश्रेष्ठ थ्रो, लगभग एक मीटर छोटा था और कांस्य पदक विजेता, विटेज़स्लाव वेस्ली, भारतीय से 2.14 मीटर पीछे था।

“योजना सिर्फ मेरे व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ के बाद जाने की थी। मुझे पता था कि अगर मैं उससे मेल खाता हूं, तो मैं पोडियम पर समाप्त हो जाऊंगा, ”चोपड़ा ने कहा।

उन्होंने पोडियम पर, शीर्ष पर भी समाप्त किया। जब वह पदक प्रस्तुत किया गया था, चोपड़ा इसे मजबूती से आयोजित एक चुम्बन और यह उसकी गर्दन में डाल दिया। और जैसे ही इस विशाल स्टेडियम में राष्ट्रगान बजाया गया, उन्होंने आंसू बहाए।

(इंडियन एक्सप्रेस का हिन्दी अंश )

Related post

हिमाचल प्रदेश का संजौली मस्जिद विवाद और जम्मू कश्मीर का चुनाव

हिमाचल प्रदेश का संजौली मस्जिद विवाद और जम्मू कश्मीर का चुनाव

हिमाचल प्रदेश का संजौली मस्जिद विवाद और जम्मू कश्मीर का चुनाव जम्मू में हिंदू मतदाताओं के…
पर्यावरणविद् जल स्टार रमेश गोयल सम्मानित

पर्यावरणविद् जल स्टार रमेश गोयल सम्मानित

शिक्षक दिवस के उपलक्ष में गोवा में मीडिया हाउस द्वारा अदिलिला फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित…
पुस्तक: एस. राधाकृष्णन: व्यक्तित्व और कृतित्व

पुस्तक: एस. राधाकृष्णन: व्यक्तित्व और कृतित्व

उमेश कुमार सिंह——– एस.राधाकृष्णन का जीवन और कार्य, दूसरा-विस्तारित संस्करण प्रतिष्ठित डायमंड बुक्स द्वारा हिंदी संस्करण…

Leave a Reply