• March 12, 2021

अधिकारी समयबद्ध तरीके से बजट घोषणाओं की क्रियान्विति सुनिश्चित करें – कृषि एवं पशुपालन मंत्री

अधिकारी समयबद्ध तरीके से बजट घोषणाओं की क्रियान्विति सुनिश्चित करें  – कृषि एवं पशुपालन मंत्री

जयपुर———- कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर तय लक्ष्य के मुताबिक कार्यवाही कर किसानों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। श्री कटारिया शुक्रवार को यहां पंत कृषि भवन में अधिकारियों के साथ बैठक में योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे।

मंत्री श्री कटारिया ने गत बजट घोषणाओं की प्रगति पर चर्चा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने इस बजट में किसानों और पशुपालकों के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की है। उन्होंने अधिकारियों को समयबद्ध तरीके से रोड मेप तैयार कर क्रियान्विति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने गत दिनों ओलावृष्टि से हुए नुकसान की समीक्षा करते हुए कहा कि इन दिनों प्रदेश में मौसम में बदलाव चल रहा है। मौसम विभाग ने विभिन्न स्थानों पर बरसात एवं ओलावृृष्टि की आशंका जताई है। अगर कहीं फसल खराबा होता है तो अधिकारी-कार्मिक किसानों के सम्पर्क में रहते हुए समय पर इसकी सूचना बीमा कंपनियों एवं बैंक शाखा को दिलवाने में मदद करें।

श्री कटारिया ने कृषि एवं पशुपालन की नई तकनीक तथा विश्वविद्यालयों के रिसर्च एवं नवाचारों का फायदा किसान के खेत तक पहुंचाने पर जोर दिया। उन्होंने किसान साथी पोर्टल, फसल बीमा योजना, तारबंदी, पशुओं में टीकाकरण, इनाफ टेगिंग सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा कर अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक में पशुपालन विभाग की शासन सचिव डॉ. आरूषि मलिक, कृषि विभाग के आयुक्त डॉ. ओमप्रकाश, उद्यानिकी विभाग के निदेशक श्री मेघराज सिंह रत्नू, श्री कर्ण नरेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेएस संधु, कृषि विभाग के संयुक्त शासन सचिव श्री एसपी सिंह सहित कृषि एवं पशुपालन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply