• January 28, 2019

बायो पॉलिमर क्षेत्र में नवाचार जरूरी – उद्योग आयुक्त

बायो पॉलिमर क्षेत्र में नवाचार जरूरी – उद्योग आयुक्त

जयपुर——– उद्योग आयुक्त डॉ. कृृष्णकांत पाठक ने कहा कि बायो पॉलिमर के क्षेत्र में शोध को बढ़ावा दिए जाने के साथ ही इससे खिलौने व अन्य इसी तरह के उत्पादों के विकास पर ध्यान दिया जाना चाहिए। इससे प्रदेश में युवाओं को रोजगार मिलने के साथ ही चीन के एकाधिकार पर अंकुश लगाया जा सकता है।

उन्होंने एनआईएफटी को करघे से मशीन तक टैक्सटाइल इण्डस्ट्री और प्राकृतिक रंग संयोजन से आधुनिक डिजाइन तक की विकास यात्रा को दर्शाती हुई गैलेरी विकसित करने को कहा।

आयुक्त डॉ. पाठक सोमवार को उद्योग भवन में सीतापुरा स्थित सेंटर फॉर स्किलिंग एण्ड टेक्निकल सपोर्ट (सिपेट) और जोधपुर की राष्ट्रीय फैशन टेक्नोलॉजी संस्थान (एनआईएफटी) की समीक्षा बैठक ले रहे थे। बैठक में उन्होंने कहा कि प्लास्टिक उत्पादों की गुणवत्ता जांच की टेस्टिंग लेब को प्रमुख इकाई के रुप में विकसित करना होगा।

प्लास्टिक उत्पादों की गुणवत्ता के साथ ही उत्पादों की उपयोगिता व मानक स्तर को लेकर स्थानीय निकायों के समन्वय से अवेयरनेस कार्यक्रमों का संचालन करना होगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि परिसर में प्लास्टिक उद्योग से जुड़ी समस्याओं और उसके निदान से जुड़ी गैलेरी बनाकर इस क्षेत्र से जुड़े उद्योगों को लाभान्वित किया जाए।

एनआईएफटी बैठक को संबोधित करते हुए डॉ. पाठक ने कहा कि परंपरागत हस्तशिल्प को संरक्षित करते हुए कारीगरों को नवीनतम फैशन और डिजाइन उपल्बध कराया जाए ताकि हस्तशिल्प के संरक्षण, ब्राण्डिंग व मार्केिंटंग के बेहतर अवसर मिल सकें। उन्होंने (एनआईएफटी) को आत्मनिर्भर संस्था बनाने एवं खादी व हैण्डलूम से जुड़े कारीगरों के नियमित प्रशिक्षण आयोजित करने के निर्देश दिए।

सिपेट के निदेशक श्री मनोज कुमार ने बताया कि सिपेट द्वारा युवाओं के लिए डिप्लोमा एवं पोस्ट डिप्लोमा कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है। शीघ्र ही बीटेक आरंभ किए जाने की भी तैयारी चल रही है। उन्होंने बताया कि यहां छात्रों को व्यावहारिक शिक्षा देने की व्यवस्था होने के साथ ही यहां अध्ययनरत युवाओें के प्लेसमेंट का प्रतिशत 75 से भी अधिक है।

एनआईएफटी की निदेशक विजया देशमुख ने बताया कि संस्थान द्वारा युवाओं को फैशन टेक्नोलॉजी से रूबरू कराया जा रहा है जिसके अच्छे परिणाम प्राप्त हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि एनआईएफटी के छात्रों द्वारा तैयार डिजाइनों का प्रदर्शन डेजर्ट फेस्टिवल सहित अन्य अवसरों पर आयोजित फैशन शो में किया जा रहा है।

बैठक में महाप्रबंधक जयपुर शहर श्री आर.के. आमेरिया, ग्रामीण श्री सुभाष शर्मा, जोधपुर श्री सीताराम पूनिया, सहायक निदेशक श्री राजीव गर्ग, अमिताभ बोहरा और जिला उद्योग अधिकारी श्री संजय जैन और श्री त्रिलोक चंद ने हिस्सा लिया।

Related post

हिमाचल प्रदेश का संजौली मस्जिद विवाद और जम्मू कश्मीर का चुनाव

हिमाचल प्रदेश का संजौली मस्जिद विवाद और जम्मू कश्मीर का चुनाव

हिमाचल प्रदेश का संजौली मस्जिद विवाद और जम्मू कश्मीर का चुनाव जम्मू में हिंदू मतदाताओं के…
पर्यावरणविद् जल स्टार रमेश गोयल सम्मानित

पर्यावरणविद् जल स्टार रमेश गोयल सम्मानित

शिक्षक दिवस के उपलक्ष में गोवा में मीडिया हाउस द्वारा अदिलिला फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित…
पुस्तक: एस. राधाकृष्णन: व्यक्तित्व और कृतित्व

पुस्तक: एस. राधाकृष्णन: व्यक्तित्व और कृतित्व

उमेश कुमार सिंह——– एस.राधाकृष्णन का जीवन और कार्य, दूसरा-विस्तारित संस्करण प्रतिष्ठित डायमंड बुक्स द्वारा हिंदी संस्करण…

Leave a Reply