ओ0डी0ओ0पी0 योजना लागू करने वाला उत्तर प्रदेश बना देश का पहला राज्य—-सत्यदेव पचौरी

ओ0डी0ओ0पी0 योजना लागू करने वाला उत्तर प्रदेश बना देश का पहला राज्य—-सत्यदेव  पचौरी

1006.94 करोड़ रुपये के ऋण पत्रों का होगा वितरण
****************************

लखनऊ :——– प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री सत्यदेव पचौरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य है, जो ओ0डी0ओ0पी0 के माध्यम से लोगों को रोजगार के अवसर सुलभ करायेगा। प्रदेश के सभी 75 जिलों मे परम्परागत उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार पूरी तरह गम्भीर और संवेदनशील है।
उन्होंने अवगत कराया कि ओ0डी0ओ0पी0 के तहत कल पूरे प्रदेश में 4084 लोगों को 1006.94 करोड़ रुपये के ऋण पत्रों का वितरण किया जायेगा।

श्री पचौरी इंदिरागांधी प्रतिष्ठान में प्रेस प्रतिनिधियों से वार्ता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने ओ0डी0ओ0पी0 योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के प्रति पहल की है। यह योजना मुख्यमंत्री की महात्वाकांक्षी योजना है। उनकी दूरदर्शिता का ही परिणाम है कि पहली बार लघु उद्योग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से समिट का आयोजन किया जा रहा है। विशाल रूप से आयोजित समिट का आयोजन राज्य को नये आयाम प्रदान करेगा।

लघु उद्योग मंत्री ने कहा कि सरकार ने परम्परागत उद्योगों के विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान की है। जिसके फलस्वरूप सभी जिलों में प्रसिद्ध उत्पादों को एक मंच देने की व्यवस्था की गई है। इससे उद्यमियों को अपने उत्पादों के विपणन के लिए बेहतर बाजार उपलब्ध होगा, वहीं वे अपने उत्पादों की तकनीक एवं गुणवत्ता में सुधार लाकर निर्यात के क्षेत्र में भी भागीदारी कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश से प्रतिवर्ष 02 लाख करोड़ रुपये निर्यात का लक्ष्य रखा है।

श्री पचौरी ने कहा कि सरकार ने प्रतिवर्ष ओ0डी0ओ0पी0 के माध्यम से एक लाख लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने का लक्ष्य रखा है।

लाभार्थियों को सरकार के माध्यम से तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान कराया जायेगा, ताकि वे अपने उत्पादों को बेहतर बना सकें। उन्होंने कहा कि इस महत्वाकांक्षी योजना से ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी उद्यम स्थापित करने के लिए निरंतर प्रेरित हो रहे हैं। सरकार का यह भी प्रयास है कि सभी जनपद अपने-अपने क्षेत्र के उत्पाद में अपनी एक विशेष पहचान कायम करें।

लघु उद्योग मंत्री ने समिट के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि इसमें आठ तकनीकी सत्रों का आयोजन किया जायेगा। ये सत्र कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण, हस्तशिल्प एवं पर्यटन, हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग तथा के्रडिट एवं फाइनेंस पर आधारित होंगे। इन सत्रों को विषय विशेषज्ञों के अलावा राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी सम्बोधित करेंगे ।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक सत्र की अध्यक्षता विभागीय मंत्रियों द्वारा की जायेगी। कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण का सत्र 12ः30 से 02ः00 बजे तक एवं 03ः00 से 04ः30 बजे तक मरकरी हाल में, हस्तशिल्प एवं पर्यटन सत्र 12ः30 से 02ः00 बजे तक एवं 03ः00 से 04ः30 बजे तक अर्थ हाल में, हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग सत्र 12ः30 से 02ः00 बजे तक एवं 03ः00 से 04ः30 बजे तक मार्स हाल में तथा क्रेडिट एवं फाइनेंस का सत्र 12ः30 से 02ः00 बजे तक एवं 03ः30 से 04ः30 बजे तक जुपिटर हाल में आयोजित होगा। उन्होंने कहा कि आयोजित सभी सत्रों का समापन कार्यक्रम इंदिरागांधी प्रतिष्ठान स्थिति जुपिटर हाल में सायं 4ः45 बजे से होगा।

श्री पचैरी ने कहा कि समिट में सभी जनपदों के उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी। यह प्रदर्शनी 10 अगस्त को अपराह्न 03ः00 से रात्रि 08ः00 बजे तक तथा 11 एवं 12 अगस्त को प्रातः 09ः00 बजे से रात्रि 08ः00 बजे तक आम लोगों के अवलोकनार्थ खुली रहेगी।

मीडिया से वार्ता करने से पूर्व श्री पचौरी ने ओ0डी0ओ0पी0 समिट के कार्यक्रम को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने संबंधी व्यवस्थाओं का इंदिरागांधी प्रतिष्ठान में जाकर निरीक्षण किया। उन्होंने समिट को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

संपर्क सूत्र-
सहायक निदेशक-अमित यादव
फोन नम्बर 0522 2239023

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply