• August 7, 2018

जनगणना 2021 के संबंध में बैठक -सूचनाओं को नियमित अपडेट करे -संभागीय आयुक्त

जनगणना 2021 के संबंध में बैठक -सूचनाओं को नियमित अपडेट करे -संभागीय आयुक्त

जयपुर———– संभागीय आयुक्त श्री टी. रविकान्त की अध्यक्षता में जयपुर जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जनगणना 2021 की तैयारियों के संबंध में संभाग स्तरीय बैठक आयोजित हुई।

बैठक में श्री रविकांत ने अधिकारियाें को जनगणना 2021 से संबंधित कार्यों के एजेंडा को अपने अपने जिलो में होने वाली राजस्व अधिकारियाें की बैठक में नियमित रूप से शामिल कर इसकी लगातार समीक्षा करने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि सभी जिलों के राजस्व गांवों एवं पंचायती राज संस्थाओं के क्षेत्राधिकारी परिवर्तन या नोमेनकल्चर परिवर्तन की सूचना निर्धारित प्रारूप में प्रतिमाह अपडेट की जाये।

संभागीय आयुक्त ने निजी चिकित्सालयों से जन्म-मृत्यु की सूचनाएं, उनकी पीसीटीएस पोर्टल पर आईडी बनाते हुए जिलों में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों के स्तर पर ऑनलाईन संकलित करने की आवश्यकता जताई।

उन्हाेंने बैठक में सभी जिलो से संबंधित पेंडिंग ब्लॉक का कार्य पूर्ण करने, जन्म-मृत्यु पंजीयन के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार तथा राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के डिजिटाईजेशन के बकाया कार्य में भी गति लाने के निर्देश दिये।

जनगणना कार्य निदेशालय के निदेशक श्री सलविन्द्र सिंह सोहता ने कहा कि जनगणना अधिनियम, 1948 तथा जनगणना नियमावली 1990 के कानूनी प्रावधानों के अनुसार देश मेें प्रत्येेक 10 वर्ष में जनसंख्या की गणना की जाती है।

जनगणना देश में एकमात्र सबसे बड़ा सूचना का स्रोत है, जिसके आधार पर राष्ट्र के व्यक्तियों का विवरण साईज़, ग्रोथ टें्रड तथा भोगोलिक एवं प्रशासनिक विवरण मिलता है। यह डाटा स्रोत विभिन्न कल्याणकारी परियोजनाओं तथा प्लानिंंग का आधार बनता है।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2011 की जनगणना के बाद राज्य में नये ब्लॉक, नई तहसील एवं गांवों का सृजन हुआ है, इससे करीब 40 प्रतिशत क्षेत्र का पुनर्निर्धारण हो गया है, इस कारण जनगणना 2021 से संबंधित कार्यों को आरम्भ किया गया है।

जयपुर जिला कलक्टर श्री सिद्धार्थ महाजन ने जिले में जनगणना से संबंधित विभागों के अधिकारियों को सूचना संकलन से संबंधित कार्यों को समयबद्ध रूप से सम्पादित करने को कहा। उन्होंने जिले के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को प्राईवेट चिकित्सालयों से नियमित सूचनाएं प्राप्त कर उन्हें अपडेट करने के निर्देश दिये।

बैठक में जयपुर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री आलोक रंजन के अलावा संभाग के अन्य जिलों जयपुर, दौसा, सीकर, अलवर एवं झुन्झुनू से आये प्रशासनिक अधिकारी एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply