जनसंख्या की बेतहाशा वृद्धि एक ज्वलंत समस्या है— मुख्यमंत्री योगी

जनसंख्या    की  बेतहाशा  वृद्धि  एक  ज्वलंत  समस्या  है— मुख्यमंत्री   योगी

लखनऊ :————उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनसंख्या का स्थिरीकरण करके ही समाज की बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है। वर्तमान में जनसंख्या की बेतहाशा वृद्धि एक ज्वलंत समस्या है।

उन्होंने कहा कि जनसंख्या का स्थिरीकरण भारत जैसे विकासशील देश के लिए आवश्यक है। तभी हम विश्व में एक आर्थिक व सामरिक शक्ति बन सकते है।

मुख्यमंत्री अपने सरकारी आवास पर विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर ‘जागरूकता रैली’ को झण्डी दिखाकर रवाना करने के अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने जनसंख्या स्थिरता पखवारा का शुभारम्भ भी किया।

अपने सम्बोधन में उन्होंने यह भी कहा कि जनसंख्या वृद्धि जैसे महत्वपूर्ण विषय पर जनसामान्य को जागरूक किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि बढ़ती जनसंख्या के कारण ही समाज में एक असंतुलन आ गया है। इस असंतुलन को समाप्त करने के लिए समाज के सभी वर्गों की सहभागिता जरूरी है।

आम लोगों को बेहतर शिक्षा, चिकित्सा,शुद्ध पेयजल, स्वच्छ वातावरण, अच्छी सड़क जैसी बुनियादी सुविधाएं मिल सके इसके लिए जनसंख्या नियंत्रण जरूरी है। कुपोषण मुक्त समाज की स्थापना के लिए आवश्यक है कि जागरूकता कार्यक्रम को जन-जन तक पहुंचाने के लिए गोष्ठियांे का आयोजन किया जाए।

कार्यक्रम के अन्त में मुख्यमंत्री ने हस्ताक्षर अभियान की भी शुरूआत की, जिस पर लोगों ने हस्ताक्षर कर प्रदेशवासियों को स्वस्थ एवं खुशहाल जीवन उपलब्ध कराने के लिए संकल्प लिया।

कार्यक्रम में परिवार कल्याण मंत्री श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री सिद्धार्थनाथ सिंह, नागरिक उड्डयन मंत्री श्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’, परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्रीमती स्वाती सिंह, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री डाॅ0 महेन्द्र सिंह, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री प्रशान्त त्रिवेदी सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply