• July 10, 2017

आजीविका मिशन–अनुबंध 6 माह की बजाय एक वर्ष की मांग

आजीविका मिशन–अनुबंध 6 माह की बजाय एक वर्ष की मांग

जीन्द ————– हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रमेश कृष्ण की अध्यक्षता में स्थानीय डीआरडीए के सभागार में प्रदेश के सात जिलों के सामुदायिक संसाधन व्यक्ति, व्यवसायिक संसाधन व्यक्ति तथा स्वयं सहायता समुह के प्रतिनिधियों की एक बैठक का आयोजन हुआ। बैठक में एडीसी आमना तस्नीम तथा मिशन से जुड़े कई अधिकारी तथा कर्मी उपस्थित रहे। 1

हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने इस अवसर पर कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए यह मिशन शुरू किया गया है। इसलिए महिलाओं को इस मिशन के तहत दी जाने वाली सुविधाओं का भरपूर लाभ लेकर खुद आत्मनिर्भर बनने तथा अन्य को भी आत्म निर्भर बनाने के लिए प्रयास करने चाहिए।

उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समुह की सदस्यों तथा मिशन के स्टाफ को ग्रामीण आजीविका मिशन के सम्बन्ध में और अधिक जानकारी देने के लिए एक वार्षिक कलैण्डर तैयार करवाया जा रहा है।

इस कलैण्डर में ग्राम स्तर से लेकर राज्य स्तर तक के कर्मियों तथा एसएचजी के सदस्यों को न केवल प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया जायेगा, बल्कि यात्राएं भी करवाई जायेगी ताकि वे अन्यत्र इस मिशन के तहत हो रहे कार्यों को देखकर उन्हे अपने यहां भी अपना सकेगें।
2
उन्होंने कहा कि हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत संचालित कार्यालयों में स्टेशनरी (कागज, रजिस्ट्रर, पैन इत्यादि) की कर्मी नहीं रहने दी जायेगी। इनकी पर्याप्त उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए मिशन द्वारा आर्डर दे दिया गया है। अगले माह में सभी कार्यालयों में स्टेशनरी पंहुचा दी जायेगी।

इस अवसर पर उन्होंने सामुदायिक संसाधन व्यक्ति, व्यवसायिक संसाधन व्यक्ति तथा स्वयं सहायता समुहों तथा मिशन के तहत कार्यरत स्टाफ के समस्याएं भी सुनी। उन्होंने समस्याओं के सुनने के उपरान्त कहा कि वास्तविक समस्याओं के समाधान के लिए मिशन द्वारा आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।

बैठक में ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत कार्यरत कर्मियों ने कहा कि उनका अनुबंध 6 माह की बजाय एक वर्ष किया जाये। इस पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि अनुबंध को एक वर्ष तक किया जा सकता है लेकिन इसके लिए सामुदायिक संसाधन व्यक्ति, व्यवसायिक संसाधन व्यक्तियों को शानदार परिणाम देने होगें। इसके अलावा कर्मियों द्वारा कई मांगें रखी। इन पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने स्पष्ट कहा कि सभी मांगों को पूरा करने के प्रयास किये जायेगें।

(डीपीआरओ, जीद, नवसंचार फेसबूक)

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply