• March 9, 2017

महिला दिवस—पर्यावरण बचाओं का संदेश- युद्धवीर लांबा

महिला दिवस—पर्यावरण बचाओं का संदेश- युद्धवीर लांबा

झज्जर/बहादुरगढ़ (पत्रकार गौरव शर्मा)——8 मार्च अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस पर जिला मुख्यालय के अंतिम छोर पर बसे वीरों की दवभूमि कहे जाने वाले धारौली गांव की मां-मातृभूमि सेवा समिति की ओर से बुधवार को द्वारा धारौली गाँव में सार्वजनिक स्थान पर एक पीपल और एक छायादार किस्म के पेड़ लगाकर स्वर्गीय हरबीर लांबा को विशेष श्रद्धांजलि दी गई।1

दिवंगत हरबीर लांबा के बेटा रवि लांबा व बेटी रिया लांबा ने धारौली के सरपंच रमेश कुमार की उपस्थिति में सार्वजनिक स्थान पर एक पीपल और एक छायादार किस्म के पेड़ लगाया । आपको बता दें कि 30 साल के हरबीर लांबा का 18 फरवरी 2017 को स्वर्गवास हो गया था । दिवंगत हरबीर लांबा अपने माँ बाप का इकलौता संस्कारी बेटा था ।

पौधा लगाने के बाद रमेश कुमार, सरपंच, धारौली ने कहा हम सभी का फर्ज है कि हम वातावरण को प्रदूषित होने से बचाने के लिए आस-पास छायादार पौधे लगाएं। हमें पर्यावरण को बचाने के लिए खुद शुरुआत करनी चाहिए । पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी को पहल करनी चाहिए। ज्यादा से ज्यादा पौधों रोपण कर उनका संरक्षण करना चाहिए।

युद्धवीर सिंह लांबा, अध्यक्ष “मां-मातृभूमि सेवा समिति” ने कहा कि हमें बच्चों के जन्म दिन, विवाह, त्यौहार या अन्य खुशी के अवसर पर पेड़ लगाने चाहिए और अपने पर्यावरण को संरक्षित करें। हमारे बुजुर्गों ने जो पेड़ लगाए थे आज हमें वो छाया और फल दे रहे हैं। इसलिए हमें भी आने वाली पीढिय़ों के लिए पेड़ लगाने चाहिए।

शास्त्रों के अनुसार एक पीपल, एक बरगद के पेड़ लगाने से मनुष्य को कभी भी नरक का गमन नहीं करना पड़ेगा, अर्थात उसे कभी नरक में नहीं जाना पड़ेगा। भविष्य पुराण में वर्णन मिलता है कि पीपल के तीन पेड़ लगाने से सद्गति मिलती है। उन्होंने ने कहा कि गाँव खोरड़ा में किसी भी व्यक्ति/महिला की मृत्यु होने पर गाँव में सार्वजनिक स्थानों पर एक पौधे/ पेड़ लगाए जाने की अच्छी परंपरा हैं।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply