• November 13, 2016

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम राष्ट्र के उत्थान में सशक्त कड़ी :- राज्यपाल

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम राष्ट्र के उत्थान में सशक्त कड़ी :- राज्यपाल

बहादुरगढ़, 13 नवंबर—हरियाणा के राज्यपाल प्रो.कप्तान सिंह सौलंकी ने कहा कि सरकार की ओर से शुरू किया गया बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम राष्ट्र के उत्थान में सबसे मजबूत कड़ी है। 13-bahadurgarh02

महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाए जा रहे सकारात्मक कदम का ही परिणाम है कि आज बेटियां न केवल अपने परिवार, अपने समाज बल्कि पूरे राष्ट्र को गौरवांवित कर रही हैं। राज्यपाल रविवार को बहादुरगढ़ शिक्षा सभा के तत्वावधान में चल रहे वैश्य आर्य कन्या महाविद्यालय के दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे।

राज्यपाल प्रो.सौलंकी ने स्नातक व स्नातकोत्तर छात्राओं को डिग्री प्रदान करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि स्वर्ण जयंती वर्ष के पावन अवसर पर छात्राओं को डिग्री प्रदान करते हुए मुझे खुशी हो रही है कि लक्ष्य निर्धारित करते हुए आगे बढ़ रही छात्राएं प्रदेश व देश हित में अपना उल्लेखनीय योगदान देंगी।
13-bahadurgarh01
उन्होंने बताया कि हरियाणा गठन के दौरान महज कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय के रूप में एक विश्वविद्यालय हमें मिला था किंतु इन 50 वर्षों में अब पूरे प्रदेश में 43 विश्वविद्यालय चल रहे हैं।

बहादुरगढ़ वैश्य आर्य कन्या महाविद्यालय के दीक्षांत समारोह में उनकी उपस्थिति संस्थान द्वारा बेटियों को शिक्षित करने व उनके उत्थान के उद्देश्य को समर्पित है। उन्होंने कहा कि 21वीं शताब्दी में महिला सशक्तिकरण बहुत जरूरी है और इसमें हर सभी का यह दायित्व बनता है कि बेटियों का मान-सम्मान बनाए रखें और उन्हें अच्छी शिक्षा देते हुए कुशल ग्रहणी के साथ-साथ कुशाग्र बुद्धि के बल पर उन्हें जीवन में आगे बढऩे के लिए प्रेरित करें। 13-bahadurgarh

उन्होंने कहा कि देश की आजादी से लेकर आज तक महिलाओं ने समाज हित में जो कदम उठाए हैं वह निश्चित तौर पर समाज को नई दिशा दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश की प्रगति में शिक्षा के प्रचार प्रसार का बड़ा योगदान है जिसमें वैश्य संस्थान सरीखी संस्थाएं उल्लेखनीय कार्य कर रही हैं।

****बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम में सक्रिय भागीदारी : कौशिक*****
समारोह के अध्यक्ष एवं बहादुरगढ़ से विधायक नरेश कौशिक ने मुख्यातिथि राज्यपाल प्रो.सौलंकी का हलके के शिक्षण संस्थान में स्वागत करते हुए कहा कि यह गौरवमय पल है कि आज हमारी बेटियों को उनके करकमलों से डिग्री लेने का सुअवसर मिला है।

उन्होंने कहा कि बेटियों को स्वावलंबी बनाने के साथ ही उन्हें बेहतर शिक्षा प्रदान करने में वैश्य शिक्षण संस्थान अपनी जिम्मेवारी निभा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से नियमित रूप से उन्हें सहयोग दिया जा रहा है।

शिक्षा सभा के अध्यक्ष श्रीनिवास गुप्ता ने कहा कि विधायक की सजगता का ही परिणाम है कि अब रेलवे अंडरपास को भी मंजूरी मिल गई है और जल्द ही भूमि पूजन के साथ निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

समारोह में बहादुरगढ़ शिक्षा सभा के अध्यक्ष श्रीनिवास गुप्ता, वैश्य आर्य कन्या महाविद्यालय के अध्यक्ष रामधन गुप्ता, सतनारायण अग्रवाल, मैनेजर यशपाल गांधी व प्राचार्या डा.राजवंती शर्मा ने मुख्यातिथि राज्यपाल प्रो.कप्तान सिंह, विधायक नरेश कौशिक सहित अन्य अतिथियों को स्मृति चिह्न भेंट करते हुए उनका अभिनंदन किया।

दीक्षांत समारोह में अतिरिक्त उपायुक्त डा.नरहरि सिंह बांगड़, एसडीएम मनीषा शर्मा,डीएसपी धीरज कुमार, बीडीपीओ रामफल सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष बिजेंद्र दलाल, राजपाल शर्मा, वैश्य बीएड कालेज की प्राचार्या डा.आशा शर्मा, मुख्याध्यापिका अनिता कौशिक, रविभान राठी, भूवनेश सिंघल, शिवशंकर लोहिया, पाले राम शर्मा, पार्षद मोनिका गर्ग, कविता गोयल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति, संस्थान की छात्राएं व अभिभावक मौजूद रहे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply