• June 27, 2016

शिक्षित युवा वर्ग ने संभाली ग्राम पंचायतों की बागडोर:-सीमा त्रिखा

शिक्षित युवा वर्ग ने संभाली ग्राम पंचायतों की बागडोर:-सीमा त्रिखा
झज्जर, 27 जून।   मुख्य संसदीय सचिव सत्कार एवं पर्यटन विभाग हरियाणा सरकार  सीमा त्रिखा ने सोमवार को संवाद भवन में जिला लोक संपर्क एवं परिवेदना समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए परिवादों की सुनवाई की।  बैठक में 16 परिवादों की प्रगति रिपोर्ट तलब की तथा प्राप्त शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निदान के आदेश दिए।27 CPS 03
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि देश को आजाद हुए लगभग 68 वर्ष व प्रदेश स्वर्ण जयंती वर्ष में प्रवेश कर चुका है। वर्तमान केंद्र व प्रदेश सरकार ने लोक हित में पुरानी अव्यवस्थित प्रणाली को बदलने की कवायद शुरू की है। नये पंचायती कानून से ग्रामीण परिवेश में बदलाव नजर आने लगा है। इस कानून की बदौलत गांवों के विकास की बागडोर शिक्षित युवा वर्ग के हाथों में आई है। शिक्षित युवा वर्ग ने नई सोच के साथ गांवों के विकास का बीड़ा उठाया हुआ है।
श्रीमती त्रिखा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नई सोच व उर्जा के साथ पुरानी व्यवस्था को बदलने का काम शुरू किया है। इसके परिणाम भी धरातल पर नजर आने लगे हैं। उन्होंने बैठक में शिकायत लेकर पंहुची महिलाओं की संख्या को देखते हुए कहा कि बदलाव हमारे सामने है। उन्होंने कहा कि लोगों का पीएम व सीएम नई व्यवस्था पर भरोसा कायम हुआ है।
सरकार के समक्ष अपनी बात रखने और कहने की हिम्मत लोगों में देखने को मिल रही है, यहीं असली प्रजातंत्र है। उन्होंने कहा कि सुधारों की तीव्र गति है और प्रदेश में बदलाव की ब्यार बह रही है। बदलते माहौल में सरकार स्वर्ण जंयती वर्ष में लोगों की नई उम्मीदों और आंकक्षाओं पर खरा उतरेगी।
मुख्य संसदीय सचिव ने शिकायतों का निदान करते हुए कहा कि अधिकारी जनसेवा की भावना को सर्वोपरि मानते हुए काम करें । बैठक में उन्होंने पुलिस विभाग से जुड़ी शिकायतों का निवारण करते हुए कहा कि जांच पारदर्शी और त्वरित होनी चाहिए। पुलिस की निष्पक्ष जांच न्याय का आधार बनती है।
बैठक में पुलिस विभाग से तीन, उपमंडल अधिकारी (ना.) से एक, जनस्वास्थ्य विभाग से चार, जल सेवाएं विभाग से एक, बिजली विभाग से तीन, लोक निर्माण विभाग से एक, सिविल सर्जन एक, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग से एक, लीड बैंक मैनेजर से एक परिवादों पर सुनवाई हुई। इसके उपरांत मुख्य संसदीय सचिव ने मौजूद लोगों की समस्याएं भी सुनीं और संबंधित विभागों को प्राथमिकता के आधार पर निदान करने के आदेश दिए।
इस अवसर पर बहादुरगढ़ से विधायक नरेश कौशिक, जिला अध्यक्ष बिजेंद्र दलाल, जिप चेयरमैन परमजीत सौलधा, पूर्व मंत्री कांता, पूर्व विधायक दरियाव सिंह राजौरा, जिला लोक संपर्क एवं परिवेदना समिति के गैर सरकारी सदस्यगण तथा प्रशासन की ओर से एसपी जश्रदीप सिंह रंधावा, अतिरिक्त उपायुक्त नरहरि सिंह बांगड़, नगराधीश विजय, एसडीएम झज्जर सतेंद्र सिवाच, एसडीएम बहादुरगढ़ मनीषा शर्मा, एसडीएम बेरी अजय चोपड़ा सहित सभी विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

Related post

दीपमाला पाण्डेय ——- पानी जीवन का आधार है। यह एक सरल सत्य है जिसे हम अक्सर…
बदलती जलवायु ने किसानों को किया नयी बागवानी पद्धतियों को अपनाने पर मजबूर

बदलती जलवायु ने किसानों को किया नयी बागवानी पद्धतियों को अपनाने पर मजबूर

लखनउ (निशांत सक्सेना) ——ग्लोबल वार्मिंग के बढ़ते प्रभाव के कारण उत्तराखंड में बागवानी उत्पादन में एक…
किशोरियों के लिए भी ज़रूरी है खेल का मैदान

किशोरियों के लिए भी ज़रूरी है खेल का मैदान

मीरा नायक (लूणकरणसर) —-“हमारे गांव में लड़कियों के खेलने के लिए कोई मैदान नहीं है. जिससे…

Leave a Reply