केन्द्रीय प्रत्यक्षकर बोर्ड:11 एकपक्षीय अग्रिम मूल्यनिर्धारण समझौता

केन्द्रीय प्रत्यक्षकर बोर्ड:11 एकपक्षीय अग्रिम मूल्यनिर्धारण समझौता
पेसूका ——————– केन्द्रीय प्रत्यक्षकर बोर्ड ने 28 मार्च, 2016 को 11 एकपक्षीय अग्रिम मूल्यनिर्धारण समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। इस कदम के बाद भारत 59 द्विपक्षीय और/या एकपक्षीय मूल्यनिर्धारण समझौतों में शामिल हो गया है।
अग्रिम मूल्यनिर्धारण समझौता कार्यक्रम को वित्त अधिनियम, 2012 के तहत शुरू किया गया था, ताकि पूर्वानुमेय और गैर विरोधात्मक कर व्यवस्था प्रदान की जा सके और भारतीय अंतरण मूल्यनिर्धारण व्यवस्था संबंधी विवादों में कमी आ सके।
वर्तमान वित्त वर्ष में इस तरह के 50 समझौते किए गए हैं। इन समझौतों के बारे में कई अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन शामिल हैं, जिनमें कारपोरेट गारंटी, रॉयलटी, सॉफ्टवेयर विकास सेवाएं, सूचना प्रौद्योगिकी आधारित सेवाएं और ट्रेडिंग भी शामिल हैं।
समझौतों का संबंध दूर संचार, मीडिया, मोटरवाहन, सूचना प्रौद्यगिकी सेवाएं आदि जैसे विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों से है। कुछ समझौतों में रोलबैक के प्रावधान भी शामिल हैं और करदाताओं को नौ वर्षों की निश्चितता प्रदान करते हैं। इसके दायरे में अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन भी आते हैं।

अग्रिम मूल्यनिर्धारण समझौतों में रोलबैक प्रावधानों को जुलाई, 2014 में शुरू किया गया। इसके तहत अग्रिम मूल्यनिर्धारण समझौते के लागू होने के पहले वर्ष से पूर्व चार वर्षों (रोलबैक वर्ष) के लिए अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन के मूल्यनिर्धारण के संबंध में निश्चितता प्रदान करना है।

रोलबैक नियमों को मार्च, 2015 में अधिसूचित किया गया था जिसके साथ करदाताओं को यह विकल्प दिया गया कि वे कुल नौ वर्षों (पांच भावी वर्ष और चार पूर्व वर्ष) के लिए सरकार के साथ मूल्यनिर्धारण मुद्दों के अंतरण में निश्चितता चुन सकें।

अग्रिम मूल्य निर्धारण समझौता योजना के 30.08.2012 को अधिसूचित हो जाने के बाद समझौते के संबंध में लगभग 580 आवेदन प्राप्त हुए हैं जिनमें लगभग आधे रोलबैक प्रावधानों के आग्रह से संबंधित हैं। आवेदनों की अधिक संख्या से यह संकेत मिलता है कि भारत के अग्रिम मूल्य निर्धारण कार्यक्रम को अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर सराहना मिल रही है और स्पष्ट होता है कि जटिल मूल्यनिर्धारण अंतरण मुद्दों को पारदर्शी तरीके से करने में यह कार्यक्रम सक्षम है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply