सुतियापाठ जलाशय पर जल प्रदाय योजना : 45 ग्राम पंचायतों को शुद्ध पेयजल

सुतियापाठ जलाशय पर जल प्रदाय योजना : 45 ग्राम पंचायतों को शुद्ध पेयजल

कवर्धा  —(छ०गढ)————– कबीरधाम जिले के सहसपुर लोहारा विकासखण्ड में 45 ग्राम पंचायतों को ग्रीष्म ऋतु में होने वाले पेयजल संकट से अब नहीं जूझना पडे़गा। इन ग्राम पंचायतों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए बिडोरा समूह जल प्रदाय योजना का निर्माण किया जाएगा। 68 करोड़ से अधिक की लागत से बनने वाला यह जल प्रदाय योजना जिले के मध्यम सिंचाई परियोजना सुतियापाठ परियोजना पर आधारित होगा।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह द्वारा वर्ष 2016-17 के लिए पेश किए गए राज्य शासन के इस बजट में इस बहुप्रतिक्षित समूह जलप्रदाय योजना को शामिल किया गया है। बिडोरा समूह जल प्रदाय योजना को बजट करने पर कबीरधाम जिले के सहसपुर लोहारा विकासखण्ड में अभूतपूर्व उत्साह देखा जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष होली के पर्व पर कबीरधाम जिले के प्रवास पर पहुंचे प्रदेश मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह,सांसद श्री अभिषेक सिंह को कवर्धा विधायक श्री अशोक साहू तथा संसदीय सचिव श्री मोतीराम चन्द्रवंशी ने जनहित को ध्यान में रखते हुए जिले के सहसपुर लोहारा विकासखण्ड में ग्रीष्म ऋतु में होने वाले पेयजल संकट की स्थिति से अवगत कराया गया था।

मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने जिले के पेयजल समस्या को गंभीरता से लेते हुए होलिकादहन के दिन कलेक्ट्रोरेट में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर सहसपुर लोहारा विकासखण्ड में होने वाले पेयजल संकट की स्थिति से निपटने के लिए प्रभावी एवं ठोस कार्ययाजनाएं बनाने के लिए जिला प्रशासन को निर्देशित किया गया था। इसी के परिपालन में जिला लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए बिडोरा समूह जल प्रदाय योजना तैयार कर इस बहुप्रतिशित योजना की स्वीकृति तथा बजट में शामिल करने के लिए जिला प्रशासन के मध्यम से राज्य शासन को प्रेषित किया गया था। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने जिले के सहसपुर लोहारा विकासखण्ड में पेयजल संकट से निपटने तथा जनभावनाओं को विशेष ध्यान में रखते हुए इस समूहजल प्रदाय योजना को बजट में शामिल किया गया,जिससे क्षेत्र में उत्साह का माहौल है।

कबीरधाम जिले के सहसपुर लोहारा विकासखण्ड अंतर्गत 147 ग्राम पंचायत आते है तथा यह विकासखण्ड पहाड़ी एवं वनांचल क्षेत्र से अच्छादित है। ग्रीष्म ऋतु में इस विकासखण्ड के 72 गांव में जल स्तर नीचे चले जाने के कारण पेयजल समस्याग्रस्त हो जाता है। ग्रीष्म ऋतु में पेयजल समस्या को देखते हुए जिले के मध्यम सिंचाई परियोजना सुतियापाट जलाशय आधारित बिडोरा समूह 45 ग्राम के लिए जल प्रदाय योजना तैयार किया गया।

मध्यम सिंचाई परियोजना सुतियापाट जल क्षमता 50.25 एमसीयूएम है,जबकि इस समूह जल प्रदाय योजना के लिए महज 8.00 एम.एल.डी की आवश्यकता होगी। इस समूह जल प्रदाय योजना को मूर्त रूप देने के लिए सुतियापाट जलाशय को स्त्रोत के रूप में जिला प्रशासन द्वारा चयनित कर लिया गया है। अब जल्द ही कवर्धा के सदोरा जलाशय के तर्ज पर तुतियापाट जलाशय में इस क्षेत्र के 45 ग्राम पंचायतों तथा उनके आश्रित गांवों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए वृहद रूप से जल शुद्धिकरण संयत्र वाटर फिल्टर प्लांट का स्थापना किया जाएगा। इस परियोजना के तहत लाभांवित होने वाले 45 सभी ग्रामपंचायतों में उच्चस्तरीय पानी ठंकी जलागार का निर्माण किया जाएगा तथा पाईप लाईन के माध्यम से इन सभी ग्राम पंचायतों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जाएगी।

जिले के इस बिडोरा समूह जल प्रदाय योजना के तहत सहसपुर लोहारा विकासखण्ड के 45 ग्रामों में निवासरत लोगों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। इस समूह जलप्रदाय योजना के तहत सहसपुर लोहारा विकासखण्ड के नगर पंचायत सहसपुर लोहारा, बांधाटोला, महराटोला, छोटूपारा,पिपरटोला, राम्हेपूर, सोनपुरी, जरहाटोला, दलसाटोला, बिचारपुर, बिडोरा, लाखाटोला, बिडोरा, भिम्भौरी, कुरूवा, बासीनझोरी,लखनपुर, बानों, विचारपुर, बामी, कायलारी, सुरजपुरा जंगल, कुरूवा, पवनतरा, सिंघनुपरी जंगल, सिल्हाटी, धनौरा, खोलवा, भगवाताटोला, कल्याणपुर,सुरजपुरा,तथा बडौदाखुर्द ग्राम पंचायत सहित आसपास के अन्य ग्राम पंचायतों को भी शामिल किया गया है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply