• January 28, 2015

2 फरवरी को कोटा में जनसुनवाई- लोकायुक्त न्यायमूर्ति एस.एस. कोठारी

2 फरवरी को कोटा में जनसुनवाई- लोकायुक्त न्यायमूर्ति एस.एस. कोठारी

निर्धारित प्रारूप में प्रस्तुत करनी होगी शिकायत

       कोटा, 28 जनवरी/राजस्थान के लोकायुक्त न्यायमूर्ति एस.एस. कोठारी दो फरवरी को कोटा आएंगे। लोकायुक्त यहां सर्किट हाउस में प्रातः 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक जनसुनवाई करेंगे।

       अतिरिक्त जिला कलक्टर बी एल कोठारी ने बताया कि कोई भी व्यक्ति लोक सेवक गण के विरुद्ध लोकायुक्त अधिनियम के अधीन अपनी शिकायत निर्धारित प्रारूप में लोकायुक्त को 2 फरवरी को प्रातः 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक प्रस्तुत कर सकता है।  शिकायत पर पचास पैसे का कोर्ट फीस स्टाम्प चस्पा करना व शिकायत के समर्थन में दस रुपए के नॉन ज्यूडिशियल स्टाम्प पर तस्दीकशुदा शपथपत्र प्रस्तुत करना आवश्यक है।01.-Div-Comm-Meeting

       अतिरिक्त कलक्टर ने जिला , उपखण्ड, तहसील व पंचायत स्तरीय अधिकारियाें को निर्देश दिए हैं कि शिकायती पत्र का निर्धारित प्रारूप सभी कार्यालयाेंं के नोटिस बोर्ड पर चस्पा करवाना सुनिश्चित करें ताकि अधिकाधिक लोगों को लोकायुक्त सचिवालय में परिवार प्रस्तुत करने की प्रक्रिया की जानकारी मिल सके।

संभागीय आयुक्त ने ली कोटा संभाग के अधिकारियों की बैठक
मुख्यमंत्री के झालवाड़ दौरे में दिए निर्देशों की अनुपालना के निर्देश
हर काम समय पर करें, गुणवत्ता और उपयोगिता का ध्यान रखें – औंकारसिंह

       कोटा, 28 जनवरी/ संभागीय आयुक्त औंकार सिंह ने झालावाड़ जिले के समग्र विकास की योजनाओं को जल्द से जल्द आकार दिए जाने के लिए गंभीरता से काम करने के  निर्देश दिए है।

       संभागीय आयुक्त ने बुधवार को सीएडी सभागार में कोटा संभाग स्तरीय अधिकारियों की बैठक में यह निर्देश दिए। बैठक में पुलिस महानिरीक्षक डॉ. रविप्रकाश, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त के.के.शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी  उपस्थित थे। इस दौरान मुख्यमंत्री की 22 व 23 दिसम्बर को हुई झालावाड़ यात्रा के दौरान दिए गए निर्देशों की अनुपालना पर विभागवार चर्चा हुई व अब तक हुई प्रगति की समीक्षा की गई।

           मकानों पर से जा रही बिजली लाईनों को हटाएं

       संभागीय आयुक्त ने मकानों के ऊपर से जा रही विद्युत की लाइनों को हटाने के बारे में मुख्यमंत्री की झालावाड़ यात्रा के दौरान हुई चर्चा की अनुपालना पर ध्यान देने के निर्देश दिए और बताया कि इस प्रकार की लाइनों को हटाकर अन्यत्र शिफ्ट करने के संबंध में हुई चर्चा यह तय हुआ था कि लाईनों की शिफ्िंटंग के लिए लागत राशि का 50 फीसदी विद्युत वितरण निगम  वहन करेगा जबकि शेष 50 फीसदी राशि संबंधित लाभार्थी वहन करेगा अथवा विधायक कोष से इसकी आपूर्ति की जायेगी।  लेकिन इस नीतिगत निर्णय का क्रियान्वयन राज्य स्तर से होना है।

       संभागीय आयुक्त ने विद्युत निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस बारे में राज्य सरकार को नीतिगत-निर्णय के लिए लिखा जाये ताकि विधायक कोष के प्रावधानों में इस शामिल किया जा सके।

तीन राज्यकर्मियों के सरकारी आवास निरस्त, अनुशाासनात्मक कार्यवाही के निर्देश

       कोटा, 28 जनवरी/संभागीय आयुक्त औंकारसिंह ने अलग-अलग आदेश जारी कर तीन राज्यर्मियों को आवंटित सरकारी आवास तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिए हैं और इन तीनों से कहा है कि से अपने आवास खाली कर रिपोर्ट करें। अपने नाम से निजी भवन होने के बावजूद गलत जानकारी देकर सरकारी आवास पाने के कारण इनके आवास आवंटन निरस्त किए गए हैं। नियमानुसार कोई भी राज्यकर्मी अपने नाम से निजी आवास होते हुए सरकारी आवास प्राप्त करने का पात्र नहीं है।

       संभागीय आयुक्त ने इन तीनों राज्यकर्मियों के विभागाध्यक्षाें का निर्देश दिए हैं कि इनके खिलाफ राजस्थान सेवा नियमों के अन्तर्गत अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाए। इन तीनों को कोटा के श्रीनाथपुरम में राजकीय आवास आवंटित थे।

       संभागीय आयुक्त द्वारा जारी आदेशों के अनुसार वरिष्ठ भूजल वैज्ञानिक कार्यालय के तकनीकि सहायक अनुजकुमार अग्रवाल को आवंटित राजकीय आवास के.आर. – 13(द्वितीय श्रेणी),  राउमावि इन्द्रा गांधी नगर के अध्यापक बालेन्द्रसिंह चौधरी को आवंटित आवास के.आर. -8 (तृतीय श्रेणी) तथा राबाउमावि महावीर नगर की पीटीआई श्रीमती रचना शर्मा को आवंटित आवास के.आर.-19 (तृतीय श्रेणी) को तत्काल प्रभाव से निरन्तर कर दिया गया है।

गुलाब एवं पुष्प प्रदर्शनी 15 फरवरी को कोटा में,
अधिकाधिक जनभागीदारी के हों ठोस प्रयास-सुनिता डागा

       कोटा, 28 जनवरी। रोज सोसायटी के तत्वावधान में कोटा में आगामी 15 फरवरी को आयोजित होने वाली गुलाब एवं पुष्प प्रदर्शनी की तैयारियां शुरु हो गई हैं। अतिरिक्त कलक्टर-शहर एवं आयोजन की नोडल अधिकारी श्रीमती सुनिता डागा ने बुधवार को तैयारियाें की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए।

       श्रीमती डागा ने आयोजन समिति सदस्यों को निर्देश दिए कि गुलाब एवं पुष्प प्रदर्शनी में अधिकाधिक जन भागीदारी सुनिश्चित की जाए ताकि इस क्षेत्र में रुचि रखने वालों को व्यापक अवसर मिल सकें नए लोगाें का जुड़ाव हो सके।

       उन्हाेंने निर्देश दिए कि प्रदर्शनी के दौरान होने वाली चित्रकला प्रतियोगिता में हर विद्यालय से बच्चों की भागीदारी तय की जाए तथा काश्तकारों की प्रतियोगिता के लिए भी अधिकाधिक किसानों को प्रोत्साहित किया जाए। कृषि एवं उद्यान विभाग के अधिकारियों को उन्होंने निर्देश दिए कि विभागीय योजनाओं विशेषकर पुष्प एवं उद्यानिकी संबंधी योजनाओं का इस अवसर पर प्रभावी तरीके से प्रदर्शन किया जाए।

       प्रविष्टियां 12 से 14 तक

       आयोजन समिति के मुकुट बिहारी शर्मा ने बताया कि गुलाब ऑर्नामेंटल, कट फ्लोवर, राजकीय आवासीय सार्वजनिक उद्यान एवं संस्थानीय उद्यान, बंगला उद्यान तथा अन्य प्रकार की प्रविष्टियां 12 से 14 फरवरी तक प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे की जा सकेंगी। आवेदन पत्र छत्र विलास उद्यान तथा अधीक्षक उद्यान नयापुरा एवं हाडौती उद्यान, चम्बल गार्डन से प्राप्त किए जा सकेंगे।

 

Related post

कृषि सखी::30,000 से अधिक स्वयं सहायता समूहों को प्रमाण पत्र  : प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी

कृषि सखी::30,000 से अधिक स्वयं सहायता समूहों को प्रमाण पत्र : प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी

PIB Delhi—————–प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 18 जून, 2024 को वाराणसी में कृषि सखियों के रूप में…
बिजली केवाईसी अपडेट घोटाले में मोबाइल नंबरों से जुड़ी धोखाधड़ी गतिविधियों की रिपोर्टों के जवाब में नागरिकों की सुरक्षा के लिए कार्रवाई

बिजली केवाईसी अपडेट घोटाले में मोबाइल नंबरों से जुड़ी धोखाधड़ी गतिविधियों की रिपोर्टों के जवाब में…

 PIB Delhi  ————–दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने बिजली केवाईसी अपडेट घोटाले में मोबाइल नंबरों से जुड़ी धोखाधड़ी…
जल संकट : वाटर हीरो, जल प्रहरी व जल रक्षक सम्मानों से अलंकृत जल स्टार रमेश गोयल (सिरसा)

जल संकट : वाटर हीरो, जल प्रहरी व जल रक्षक सम्मानों से अलंकृत जल स्टार रमेश…

देश की राजधानी दिल्ली में गहराते जल संकट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए भारत सरकार जल…

Leave a Reply