• January 29, 2015

27900 मेघावी विद्यार्थियों को लैपटॉप -शिक्षा राज्य मंत्री

27900 मेघावी विद्यार्थियों को लैपटॉप  -शिक्षा राज्य मंत्री

जयपुर- राज्य सरकार सत्र 2013-2014 की परीक्षा में उत्तीर्ण 27 हजार 900 मेघावी विद्यार्थियों को लैपटॉप प्रदान करेगी।

शिक्षा राज्यमंत्री प्रो.वासुदेव देवनानी ने बताया कि राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत मेघावी विद्यार्थियों को लैपटॉप का वितरण राज्य स्तर की योग्यता सूची और जिला स्तर की योग्यता सूची के आधार पर किया जाएगा। राज्य स्तरीय मेरिट के आधार पर लैपटॉप प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को जिला मेरिट के आधार पर लैपटॉप वितरण के लिए चयनित नहीं किया जाएगा। राज्य स्तर एवं जिला स्तर पर चयनित विद्यार्थियों को लैपटॉप का वितरण जिला स्तरीय समारोह मे ंकिया जाएगा।

कक्षा 8 के वैकल्पिक बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले राज्य स्तरीय योग्यता सूची के अनुसार प्रथम 6 हजार विद्यार्थियों को यह लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे। जिला स्तर पर कक्षा 8 के वैकल्पिक बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम 70 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले जिला स्तरीय योग्यता सूची के अनुसार प्रथम 100-100 विद्यार्थी इस योजना में लैपटॉप प्राप्त करने के हकदार होंगे।

श्री देवनानी ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10 की परीक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले राज्य स्तरीय योग्यता सूची के अनुसार प्रथम 6 हजार विद्यार्थियों को यह लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे। जिला स्तर पर कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम 70 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले जिला स्तरीय योग्यता सूची के अनुसार प्रथम 100-100 विद्यार्थी इस योजना में लैपटॉप प्राप्त करने के हकदार होंगे। राज्य स्तर पर इसके अंतर्गत कक्षा 10 की मेरिट के प्रथम 5975 विद्यार्थी तथा प्रवेशिका परीक्षा की मेरिट के प्रथम 25 विद्यार्थी पात्र होंगे। इसी प्रकार जिला स्तर पर कक्षा 10 में प्रथम 99 विद्यार्थी और प्रवेशिका परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाला विद्यार्थी पात्र होगा।

शिक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि इसी प्रकार कक्षा 12 की राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले राज्य स्तरीय योग्यता सूची के अनुसार प्रथम 6 हजार विद्यार्थियों को तथा जिला स्तर पर कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम 70 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले जिला स्तरीय योग्यता सूची वाले प्रथम 100-100 विद्यार्थियों को लैपटॉप दिए जाएंगे। इसमें राज्य स्तर पर विज्ञान वर्ग के प्रथम 2316, वाणिज्य वर्ग के प्रथम 864, कला वर्ग के प्रथम 2802 विद्यार्थी तथा वरिष्ठ उपाध्याय के प्रथम 18 विद्यार्थी पात्र होंगे। जिला स्तर पर विज्ञान वर्ग के प्रथम 38, वाणिज्य वर्ग के प्रथम 14, कला वर्ग के प्रथम 47 तथा वरिष्ठ उपाध्याय वर्ग का प्रथम एक विद्यार्थी पात्र होगा।

Related post

यह इत्र सबसे महँगा

यह इत्र सबसे महँगा

अतुल मलिकराम ——फूलों का स्वभाव होता है खुद के साथ ही साथ अपने आसपास के वातावरण…
ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

लखनऊ (निशांत सक्सेना ) : एक नई रिपोर्ट के अनुसार, जून से अगस्त 2024 के बीच,…

Leave a Reply