• May 6, 2023

2008 में शुरू नैट्रियम प्लांट: पारंपरिक रिएक्टरों की तुलना में कम अपशिष्ट

2008 में शुरू नैट्रियम प्लांट: पारंपरिक रिएक्टरों की तुलना में कम अपशिष्ट

मैं केमेरर, व्योमिंग के शहर में हूं, एक परियोजना में नवीनतम कदम का जश्न मनाने के लिए जिसे बनाने में 15 साल से अधिक का समय लगा है: अगली पीढ़ी के परमाणु ऊर्जा संयंत्र का डिजाइन और निर्माण। इतने समय के बाद यहां आकर मैं रोमांचित हूं- क्योंकि मुझे विश्वास है कि यह सुविधा स्थानीय अर्थव्यवस्था, अमेरिका की ऊर्जा स्वतंत्रता और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई की जीत होगी।

नैट्रियम प्लांट

इसे नैट्रियम प्लांट कहा जाता है, और इसे टेरापॉवर द्वारा डिजाइन किया गया था, जिसे मैंने 2008 में शुरू किया था। जब यह खुलेगा (संभावित रूप से 2030 में), तो यह दुनिया की सबसे उन्नत परमाणु सुविधा होगी, और यह अधिक सुरक्षित होगी और दूर तक उत्पादन करेगी। पारंपरिक रिएक्टरों की तुलना में कम अपशिष्ट।

यह सब मायने रखता है क्योंकि दुनिया को परमाणु पर एक बड़ा दांव लगाने की जरूरत है। जैसा कि मैंने अपनी किताब हाउ टू अवॉइड ए क्लाइमेट डिजास्टर में लिखा है, हमें परमाणु ऊर्जा की जरूरत है अगर हम कार्बन उत्सर्जन को खत्म करते हुए दुनिया की ऊर्जा की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने जा रहे हैं। अन्य स्वच्छ स्रोतों में से कोई भी उतना विश्वसनीय नहीं है, और कोई भी अन्य विश्वसनीय स्रोत उतना स्वच्छ नहीं है।

लेकिन परमाणु की अपनी समस्याएं हैं: संयंत्रों का निर्माण महंगा है, और मानवीय त्रुटि दुर्घटनाओं का कारण बन सकती है। साथ ही, जैसे-जैसे हम जीवाश्म ईंधन से दूर होते जा रहे हैं, एक जोखिम है कि हम उन समुदायों और श्रमिकों को पीछे छोड़ देंगे जो दशकों से विश्वसनीय ऊर्जा प्रदान कर रहे हैं।

Natrium सुविधा इन समस्याओं  को हल करने के लिए डिज़ाइन की गई है।

मैं बेहतर सुरक्षा के साथ शुरुआत करूँगा। ध्यान रखें कि अमेरिका के परमाणु संयंत्रों का मौजूदा बेड़ा दशकों से सुरक्षित रूप से काम कर रहा है—वास्तव में, जान गंवाने के मामले में, परमाणु ऊर्जा ऊर्जा उत्पादन का सबसे सुरक्षित तरीका है। और केमेरर में यह नई सुविधा और भी बेहतर होगी।

अन्य बिजली संयंत्र डिजाइनों की तरह, यह पानी को भाप में बदलने के लिए गर्मी का उपयोग करता है, जो एक टरबाइन को चलाती है, जिससे बिजली उत्पन्न होती है। और अन्य परमाणु सुविधाओं की तरह, यह एक चेन रिएक्शन में यूरेनियम परमाणुओं को विभाजित करके गर्मी उत्पन्न करता है। लेकिन यह बहुत ज्यादा है जहां समानताएं बंद हो जाती हैं।

एक विशिष्ट रिएक्टर यूरेनियम कोर के चारों ओर पानी प्रसारित करके परमाणु-विभाजन परमाणु प्रतिक्रिया को नियंत्रण में रखता है। लेकिन शीतलक के रूप में पानी का उपयोग करना दो चुनौतियाँ पेश करता है। सबसे पहले, पानी गर्मी को अवशोषित करने में बहुत अच्छा नहीं है – यह भाप में बदल जाता है और सिर्फ 100 डिग्री सेल्सियस पर गर्मी को अवशोषित करना बंद कर देता है। दूसरा, जैसे ही पानी गर्म होता है, इसका दबाव बढ़ जाता है, जो आपके पाइप और अन्य उपकरणों पर दबाव डालता है। यदि कोई आपात स्थिति है—कहते हैं, भूकंप से संयंत्र की सारी बिजली कट जाती है और आप पानी को लगातार पंप नहीं कर सकते—कोर गर्मी बनाना जारी रखता है, दबाव बढ़ाता है और संभावित रूप से विस्फोट होता है।

लेकिन क्या होगा अगर आप अपने रिएक्टर को पानी के अलावा किसी और चीज़ से ठंडा कर सकें ? यह पता चला है कि, तुलनात्मक रूप से, तरल धातुएं लगातार दबाव बनाए रखते हुए गर्मी की राक्षस मात्रा को अवशोषित कर सकती हैं। नैट्रियम प्लांट तरल सोडियम का उपयोग करता है, जिसका क्वथनांक पानी के क्वथनांक से 8 गुना अधिक है, इसलिए यह परमाणु कोर में उत्पन्न सभी अतिरिक्त गर्मी को अवशोषित कर सकता है। पानी के विपरीत, सोडियम को पंप करने की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि जैसे ही यह गर्म होता है, यह ऊपर उठता है, और जैसे ही यह ऊपर उठता है, यह ठंडा हो जाता है। यहां तक ​​कि अगर संयंत्र शक्ति खो देता है, तो सोडियम खतरनाक तापमान तक पहुंचने के बिना गर्मी को अवशोषित करता रहता है जिससे मेल्टडाउन हो सकता है।

नैट्रियम डिज़ाइन को लेकर मैं उत्साहित होने का एकमात्र कारण सुरक्षा नहीं है। इसमें एक ऊर्जा भंडारण प्रणाली भी शामिल है जो इसे नियंत्रित करने की अनुमति देगी कि यह किसी भी समय कितनी बिजली पैदा करती है। यह परमाणु रिएक्टरों के बीच अद्वितीय है, और यह सौर और पवन जैसे चर स्रोतों का उपयोग करने वाले पावर ग्रिड के साथ एकीकरण के लिए आवश्यक है।

एक और चीज़ जो टेरापॉवर को अलग करती है, वह है इसकी डिजिटल डिज़ाइन प्रक्रिया। सुपरकंप्यूटरों का उपयोग करते हुए, उन्होंने हर कल्पनीय आपदा का अनुकरण करते हुए अनगिनत बार नैट्रियम डिज़ाइन का डिजिटल परीक्षण किया है, और यह जारी रहता है। टेरापॉवर के परिष्कृत कार्य ने दुनिया भर से रुचि ली है, जिसमें जापान में परमाणु ऊर्जा प्रौद्योगिकी पर सहयोग करने के लिए एक समझौता और दक्षिण कोरियाई समूह एसके और बहुराष्ट्रीय इस्पात कंपनी आर्सेलर मित्तल से निवेश शामिल है।

मैं इस बात को बढ़ा-चढ़ाकर नहीं कह सकता कि केमेरर के लोग किस तरह स्वागत कर रहे हैं। जब मैं यहां हूं, तो मुझे प्लांट के भविष्य के स्थल का दौरा करने का मौका मिलेगा, और मुझे मेयर, अन्य स्थानीय नेताओं और समुदाय के सदस्यों के साथ बात करने का भी मौका मिलेगा, ताकि मैं उनके प्रयासों के लिए उन्हें धन्यवाद दे सकूं। . और यह परियोजना सरकार के मजबूत समर्थन के बिना नहीं होगी। मार्क गॉर्डन और सीनेटर जॉन बैरासो और सिंथिया लुमिस।

नैट्रियम सुविधा की सफलता में केमेरर की विशेष रुचि है: यहां 50 से अधिक वर्षों से संचालित कोयला संयंत्र बंद होने वाला है। यदि यह नैट्रियम संयंत्र के लिए नहीं होता, तो वहां के 110 या इससे अधिक कर्मचारी अपनी नौकरी खो देते।

लेकिन योजना उन सभी के लिए है कि यदि वे चाहते हैं तो नैट्रियम सुविधा में नौकरी प्राप्त करें। नया संयंत्र 200 और 250 लोगों के बीच रोजगार देगा, और कोयला संयंत्र में अनुभव रखने वाले कई काम करने में सक्षम होंगे – जैसे टरबाइन का संचालन करना और पावर ग्रिड से कनेक्शन बनाए रखना – बिना ज्यादा प्रशिक्षण के।

एक अन्य लाभ: सुविधा के निर्माण में कई साल लगेंगे और इसके चरम पर आने से शहर में 1,600 निर्माण कार्य होंगे। और उन सभी निर्माण श्रमिकों को भोजन, आवास और मनोरंजन की आवश्यकता होगी। यह उस समुदाय के लिए बहुत बड़ा बढ़ावा होगा जो अभी एक का उपयोग कर सकता है।

अंत में, मैं इस परियोजना के बारे में उत्साहित हूं क्योंकि भविष्य के लिए इसका क्या अर्थ है। यह उस तरह का प्रयास है जो अमेरिका को अपनी ऊर्जा स्वतंत्रता बनाए रखने में मदद करेगा। और यह हमारे देश को दुनिया भर में एनर्जी इनोवेशन में अग्रणी बने रहने में मदद करेगा। केमेरर के लोग एक स्वच्छ, सुरक्षित ऊर्जा भविष्य के लिए न्यायसंगत परिवर्तन में सबसे आगे हैं, और उनके साथ साझेदारी करना बहुत अच्छा है।

Related post

Leave a Reply