1,72,517 पुलों / संरचनाऐं —मोबाइल ब्रिज इंस्पेक्शन यूनिट (एमबीआईयू)

1,72,517 पुलों / संरचनाऐं —मोबाइल ब्रिज इंस्पेक्शन यूनिट (एमबीआईयू)

पीआईबी ——— केन्द्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग, नौवहन तथा रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री श्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने भारत पुल प्रबंधन प्रणाली (आईबीएमएस) के अंतर्गत 1,72,517 पुलों / संरचनाओं को शामिल किया है।

इन संरचनाओं में 1,34,229 पुलिए (कल्वर्ट), 32,806 छोटे पुल, 3,647 बड़े पुल तथा 1,835 अधिक बड़े पुल शामिल हैं। पहले राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क के इन संरचनाओं के बारे में वास्तविक आंकड़े उपलब्ध नहीं थे।

आंकड़ों को डिजिटल रूप में विकसित करने, राष्ट्रीय राजमार्गों पर पुलों की पहचान करने, पुलों/संरचनाओं की स्थिति का सर्वेक्षण करने तथा सूची बनाने और कमजोर पुलों की पहचान करने तथा संबंधित एजेंसी को मरम्मत, पुनर्निर्माण या नया निर्माण के लिए सूचित करने के लिए आईबीएम प्रणाली का निर्माण किया गया है।

श्री मंडाविया ने कहा कि अगले तीन वर्षों तक प्रत्येक वर्ष मॉनसून के पहले और बाद में पुलों/संरचनाओं की वास्तविक स्थिति से संबंधित आंकड़ों को इकट्ठा किया जाएगा। इसके लिए मोबाइल ब्रिज इंस्पेक्शन यूनिट (एमबीआईयू) का उपयोग किया जाएगा।

इस उद्देश्य के लिए 11 परामर्शदात्री कंपनियों की नियुक्ति की गई है। स्थिति सर्वेक्षण रिपोर्ट तथा कंपनियों के परामर्श के आधार पर अधिक ऊंचाई वाले तथा अधिक भार वाले वाहनों के परिवहन के संबंध में अनुमति दी जाएगी (ओडीसी/ओडब्ल्यूसी)। इससे संरचनाओं के भविष्य में प्रबंधन/मरम्मत/पुनर्निर्माण में मदद मिलेगी।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply