• November 19, 2023

”हिमालयी नदियों पर अत्याचार किया जा रहा है.” : कल्याण रुद्र

”हिमालयी नदियों पर अत्याचार किया जा रहा है.” : कल्याण रुद्र

आप उन्हें रिवर व्हिस्परर कह सकते हैं, हालांकि उनका दैनिक काम पश्चिम बंगाल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का अध्यक्ष होना है।

कल्याण रुद्र और गोपालकृष्ण गांधी के बारे में एक किस्सा है. जब वह पश्चिम बंगाल के राज्यपाल थे, तो उन्होंने रुद्र से मिलने का अनुरोध किया। उस समय रूद्र एक कॉलेज में पढ़ा रहे थे; वह नदियों और जल प्रबंधन में विशेषज्ञता के साथ प्रशिक्षित भूगोलवेत्ता हैं। गांधी ने उनसे कहा, “मेरे पास (पश्चिम बंगाल के) पर्यावरण, नदियों, वायु गुणवत्ता के बारे में कई सवाल हैं।” उन्होंने कार्यकर्ता मेधा पाटकर से मुलाकात की थी और उन्होंने उन्हें रुद्र से बात करने का सुझाव दिया था। पाटकर ने कहा था, ”कल्याण एक शिक्षक हैं जो आपके लिए मामले को सरल बना सकते हैं।”

यह रुद्र की विशेषज्ञता का लाभ उठाने का अच्छा समय है। पिछले कई महीनों में सिक्किम, बंगाल, उत्तराखंड, पंजाब और दिल्ली से बाढ़ की खबरें आई हैं। हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में 12 इंच से अधिक बारिश हुई।

रुद्र कहते हैं, ”हिमालयी नदियों पर अत्याचार किया जा रहा है.”

वह आगे कहते हैं, “छोटी अवधि की भारी तीव्रता वाली बारिश जलवायु परिवर्तन का परिणाम है। लेकिन बड़े पैमाने पर मानवीय हस्तक्षेप से जलवायु परिवर्तन के प्रभाव बढ़ रहे हैं।”

रुद्र नदियों के बारे में इतनी भावना से बात करते हैं कि सुनने वाले के मन में उनमें मानवीय गुण आ जाते हैं। जहाँ तक मनुष्यों की बात है, वे एक अमानवीय झुंड की तरह लगते हैं, जो एक अतृप्त भूख से प्रेरित है – लापरवाह बांध-निर्माण, पहाड़ी ढलानों में भारी संशोधन, सड़कों का चौड़ीकरण, व्यापक वनों की कटाई, होटलों और रिसॉर्ट्स का निर्माण, चार लेन की सड़कें। हिमालय, चार धामों को राजमार्गों से जोड़ना, गढ़वाल हिमालय में बांधों का निर्माण और परिणामस्वरूप जोशीमठ और उत्तरकाशी का डूबना।

वह षडयंत्रपूर्वक बोलता है, “लोग सोचते हैं कि नदी का एक दाहिना किनारा और एक बायाँ किनारा है और यह बीच से बहती है। वह सही नहीं है। जब बारिश के दौरान कोई नदी उफान पर होती है, तो उसका रुख बदल जाता है और नदी के प्रवाह में बदलाव को समायोजित करने के लिए बाढ़ के मैदान होने चाहिए। लेकिन हम जो कर रहे हैं वह बाढ़ के मैदानों पर निर्माण कर रहा है।

रुद्र अपनी पसंद की किसी भी दिशा में नदियों के बारे में बातचीत चला सकता है – पहाड़ से मैदान तक, वर्तमान से लेकर सुदूर अतीत से लेकर हाल के अतीत तक।

बंगाल को कई नदियों द्वारा पोषित किया जाता है – गंगा, ब्रह्मपुत्र, मेघना। पिछले 12,000 वर्षों से ऐसा ही हो रहा है। रुद्र इस बारे में बात करते हैं कि कैसे 21वीं सदी में, बंगाल एक तलछट-भूखे डेल्टा में बदल गया है। वह कहते हैं, ”यह बात साक्ष्यों से साबित होती है कि जमीन धंस गई। जैसे जब कैनिंग में बंदरगाह विकसित किया जा रहा था, तो सुंदरी पेड़ों के कई जीवाश्म पाए गए; यह ऐसा था मानो वे वहीं खड़े थे। फिर, जब सियालदह स्टेशन विकसित किया गया, तो सुंदरी पेड़ों के कई और जीवाश्म पाए गए जैसे कि वे पृथ्वी की सतह पर खड़े थे और बाद में भूकंप से दब गए थे।

यह उनका सूचित अनुमान है कि भूकंप और उसके परिणामस्वरूप भूमि के धंसने से तटीय बंगाल में पनपने वाली सभ्यता का पतन हो सकता है। 1200 ईस्वी और 1800 ईस्वी के बीच इन भागों का कोई भी दर्ज इतिहास नहीं है।

जब ब्रिटिश मानचित्रकार जेम्स रेनेल 1764 और 1777 के बीच बंगाल का सर्वेक्षण कर रहे थे, तो उन्होंने देखा कि बाखरगंज, जो अब बांग्लादेश में स्थित है, को मोग समुद्री लुटेरों ने नष्ट कर दिया था। रुद्र अपने कर्कश स्वर में कहता है, “लेकिन एक उन्नत सभ्यता को मोग समुद्री लुटेरों द्वारा पूरी तरह से नष्ट नहीं किया जा सकता है। मुझे लगता है कुछ हुआ है. शायद अचानक भूकंप. अब भी प्रति वर्ष तीन मिलीमीटर की दर से धीमी गति से भूस्खलन हो रहा है।”

कथा जारी है. कैसे ब्रिटिश सिविल इंजीनियर विलियम विलकॉक्स लिखते हैं कि बंगाल के लोग बाढ़ के साथ जीना सीख रहे हैं। वे जानते थे कि बाढ़ की कई पारिस्थितिक भूमिकाएँ होती हैं। बाढ़ का पानी पोषक तत्वों को वहन करता है। तलछट का फैलाव मिट्टी में नई उर्वरता लाता है। इन चीजों ने बंगाल को पारिस्थितिक रूप से बहुत उत्पादक बना दिया।

बी हैमिल्टन 1820 में जियोग्राफिकल, स्टैटिस्टिकल एंड हिस्टोरिकल डिस्क्रिप्शन ऑफ हिंदोस्तान एंड एडजसेंट कंट्रीज में लिखते हैं कि बर्दवान पूरे भारत में कृषि उत्पादकता में पहले स्थान पर है। रुद्र कहते हैं, ”अंग्रेजों के अधीन ऐसी उत्पादक भूमि धीरे-धीरे कम होती गई क्योंकि वे बाढ़ को नियंत्रित करने की कोशिश करते थे।”

जैसा कि रुद्र बताते हैं, एक समय ऐसा था जब बाढ़ का पानी एक या दो दिन में उतर जाता था। लेकिन जब अंग्रेजों ने रेलवे का निर्माण किया, तो उन्होंने बाढ़ के पानी को गुजरने के लिए पर्याप्त जगह नहीं छोड़ी। तटबंध बनाए गए और इससे जलभराव हो गया, जिसका मतलब मलेरिया के लिए अधिक प्रजनन स्थल था। पहले, बाढ़ का पानी गाद और छोटी मछलियाँ लाता था और मछलियाँ मच्छरों के लार्वा को खा जाती थीं। रेल निर्माण के बाद, पानी संकुचित हो गया और तलछट का फैलाव नहीं हुआ। सारी तलछट अब नदी तल पर जमा हो गई थी और नदी स्वयं अपना क्षयग्रस्त संस्करण थी।

रुद्र के अनुसार, ब्रिटिश इंजीनियरिंग तर्क को एक ऐसी भौगोलिक स्थिति पर थोप दिया गया था जिसे ब्रिटिश शायद ही समझ पाए थे। अंग्रेज चले गए लेकिन नदी प्रबंधन दर्शन जारी है।

 

Related post

Leave a Reply