हिंदी साहित्य विषय पर व्याख्यान आयोजन

हिंदी साहित्य विषय पर व्याख्यान आयोजन

रोहित ओबराई—– शासकीय नर्मदा महाविद्यालय होशंगाबाद में विश्व बैंक परियोजना के तहत हिंदी विभाग के तत्वावधान में “गुरु गोविंद सिंह और हिंदी साहित्य” विषय पर शोध संगोष्ठी का आयोजन किया गया ।

विषय प्रवर्तन में कार्यक्रम के संयोजक एवं विभागाध्यक्ष डॉ. कृष्णगोपाल मिश्र ने विषय प्रवर्तन में बताया कि गुरु गोविंद सिंह जी ने किस तरह संस्कृति और समाज के संरक्षण के लिए भक्ति और शक्ति दोनों का आश्रय लिया और साहित्य की रचना भी की ।

शुभकामना संदेश में प्राचार्य डॉ. ओ एन चौबे ने कहा की गुरु गोविंद सिंह जी ने समाज को अस्त्र शस्त्र और शास्त्रों द्वारा दिशा देने की कोशिश की तथा गुरु परंपरा का निर्वाह करते हुए खालसा पंथ की स्थापना की। डॉ रवि उपाध्याय अपने वक्तव्य में बोले कि संत शिरोमणि श्री गोविंद सिंह जी ने किस तरह मुगलों की शोषणकारी नीतियों और यातनाओं से समाज की रक्षा करते हुए हमें सिख परंपरा द्वारा गौरवशाली इतिहास प्रदान किया है।

डॉ. रामबाबू मेहर ने अपने व्याख्यान में गुरू गोविंद सिंह के संघर्ष एवं पराक्रम पर रोशनी डाली। अध्यक्षीय उद्बोधन में वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. संतोष व्यास जी ने गुरु जी को शक्ति और शौर्य का समन्वय घोषित किया तथा उनके कृतित्व और व्यक्तित्व का शरीर मन और बुद्धि के आधार पर विश्लेषण प्रस्तुत किया ।

एम ए तृतीय सेमेस्टर के छात्र आकाश अहिरवार और वैशाली प्रधान ने अपने शोध पत्र का अत्यंत प्रभावशाली और रोचक ढंग से वाचन किया। डॉ अंजना यादव ने सार प्रस्तुतीकरण और आभार तथा तकनीकी सहयोग श्री अश्विनी यादव ने किया। कार्यशाला में डॉ एन आर अडलक ,डॉ रश्मि तिवारी, डॉ संजय चौधरी, डॉ मीना कीर, डॉ. प्रीति उदयपुर, डॉक्टर दिनेश श्रीवास्तव ,डॉ जयश्री नंदनवार डॉ एसके झा ,डॉ हंसा व्यास , डॉ. सविता गुप्ता, डॉ. मालती, श्रीमती चेतना पवार, डॉ एस सी हर्णे तथा विजेंद्र बकोरिया बलराम अहिरवार भवानी अहिरवार सहित अत्यधिक संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply