• February 21, 2019

हर कुशल हाथ को काम मिले ऎसी प्रणाली इजाद करें -तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्यमंत्री

हर कुशल हाथ को काम मिले ऎसी प्रणाली इजाद करें -तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्यमंत्री

जयपुर———तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा सूचना एवं जनसंपर्क राज्य-मंत्री डॉ सुभाष गर्ग ने कहा कि कार्पोरेट क्षेत्र एवं स्वरोजगार में युवाओं के लिए अपार संभावनाये हैं। इसके लिए तकनीकी शिक्षण संस्थाये और औद्योगिक संस्थान आपस में समन्वय स्थापित कर ऎसे कोर्स डिजाइन करवाएं ताकि उद्योगों की मांग के अनुरूप कुशल मानव संसाधन की आपूर्ति सुनिश्चित होने से सबको काम मिल सके।

तकनीकी राज्यमंत्री डॉ सुभाष गर्ग उनकी अध्यक्षता में बुधवार को यहां होटल आमेर क्लॉक्र्स में आयोजित‘‘तकनीकी शिक्षा और उद्योगों में रोजगारोन्मुखी नवाचार‘‘ कार्यशाला में बोल रहे थे। उन्होेेेंने कहा कि तकनीकी शिक्षा के उद्योगों में सीधे अनुप्रयोग के लिए कुशल कार्मिकोंं की औद्योगिक मांग के अनुरूप ही पाठ्यक्रम बनाया जाए। ताकि तकनीकी कुशल व प्रशिक्षित युवा तुरंत रोजगार पा सकें।

राज्यमंत्री डॉ गर्ग ने यह भी कहा कि संस्थाएं संवेदनशील, पारदर्शी एवं जवाबदेह बनें तो ज्यादा समस्याएं तो ऎसे ही आसानी से हल हो जाएगी। हमें मिलकर तकनीकी शिक्षा में गुणवत्तापूर्ण सकारात्मक वातावरण के साथ ऎसी शिक्षा प्रणाली इजाद करनी होगी कि कोई भी हुनरमंद हाथ काम, रोजगार या स्वरोजगार से वंचित न रहे। इसके लिए तकनीकी शिक्षा नीति बनाने की दिशा में सार्थक प्रयास किए जा रहे है।

कार्यशाला के इंटरेक्टिव सत्र में खुली चर्चा के दौरान छात्रों को जॉब्स हासिल करने व स्वरोजगार प्रारंभ करने में आने वाली परेशानी व उनका समाधान, पाठ्यक्रम में बदलाव, वर्तमान परिदृश्य में कुशल कामगारों की मांग व आपूर्ति, कोर्स केरिकुलम की समीक्षा व खामियों का दुरूस्तीकरण,कार्पोरेट एवं सामाजिक उत्तरदायित्व, कोर्स अवधि व निजी क्षेत्र में प्लेसमेंट की संभावनाएं,छात्रों की रूचि के अनुसार अंतर्विषयक एप्रोच व चहुंमुखी प्रतिभा का विकास, कैरियर परामर्श एवं सलाह, तकनीकी शिक्षा की बेहतरी व इसे रोजगारपरक बनाने के लिए प्रयास आदि विषयों सहित कईं सुझाव आए। जिन पर विचार-विमर्श कर कार्ययोजना बनाकर कार्यवाही की जाएगी।

इस अवसर पर सचिव तकनीकी शिक्षा श्री वैभव गालरिया, सी आई आई के अध्यक्ष श्री अनिल साबू, स्टेट हेड़ सी आई आई श्री नितिन गुप्ता, तकनीकी शिक्षा के संयुक्त सचिव श्री एम एम सैतिया, सी ई जी के निदेशक श्री संदीप कुमार, कार्पोरेट जगत के उद्यमी, तकनीकी शिक्षा व विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधि, शिक्षकगण व मीडियाकर्मी आदि मौजूद रहे।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply