• November 12, 2018

हरियाणा भारत में ग्रामीण स्वच्छता के मामले में प्रथम

हरियाणा  भारत में ग्रामीण स्वच्छता के मामले में प्रथम

पानीपत——- हरियाणा सरकार ने अपने गत चार साल के शासन के दौरान ग्रामीण क्षेत्र के विकास को मुख्य प्राथमिकता दी है। सरकार को जहां बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान को सफल बनाने में सफलता मिली है वहीं हरियाणा ने भारत में ग्रामीण स्वच्छता के मामले में प्रथम स्थान प्राप्त किया है और ग्रामीणों की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए स्वामी नाथन आयोग की रिपोर्ट लागू की है और ग्रामीण क्षेत्र की शिक्षा व्यवस्था को भी मजबूत बनाया है। इसलिए ग्रामीणों को हरियाणा सरकार की कल्याणकारी नीतियों का पूर्ण लाभ उठाना चाहिए।

यह आह्वान प्रदेश के परिवहन, आवास एवं कारागार मंत्री कृष्णलाल पंवार ने जिला के गांव उरलाना कलां में करीब 63 लाख 50 हजार रूपये के विभिन्न विकास कार्यो का उद्घाटन व शिलान्यास करने के बाद समारोह को सम्बोधित करते हुए किया।

उन्होंने कहा कि उरलाना कलां में दस लाख रूपये की लागत से बनाए गए डा0 अम्बेडक़र भवन का उद्घाटन, 14 लाख की लागत से बनाए गए परशुराम भवन का उद्घाटन, 11 लाख 50 हजार रूपये की लागत से बनाई गई प्रजापति चौपाल का उद्घाटन, 12 लाख की लागत से बनाए गए छोटूराम भवन का उद्घाटन, 7 लाख रूपये की लागत से बनाई गई कश्यप चौपाल का उद्घाटन, 9 लाख रूपये से बनाई गई सैन समाज की चौपाल का उद्घाटन और 16 लाख रूपये की लागत से बनने वाली जोगी चौपाल का शिलान्यास किया गया है ताकि ग्रामीण क्षेत्र का कोई भी नागरिक मूलभूत सुविधाओं से वंचित ना रहे। गांव में अब तक करीब 2 करोड़ से भी ज्यादा की धनराशि विकास कार्यो के लिए दी जा चुकी है।

प्रदेश में तेजी से विकास कार्य करवाने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश की सभी 90 विधानसभाओं का दौरा करके 6 हजार से अधिक घोषणाएं की हैं और इन घोषणाओं पर 80 प्रतिशत से अधिक के विकास कार्य करवाए जा चुके हैं। शेष कार्य भी शीघ्र ही पूरे करवा दिए जाएंगे।

कृष्णलाल पंवार ने कहा कि सरकार ने जहां स्वामी नाथन की रिपोर्ट लागू करते हुए कृषि उपज के एमएसपी को काफी बढाया है और ग्रामीण क्षेत्र में स्थापित सीएचसी केन्द्रों के माध्यम से किसानों को 50 से 80 प्रतिशत तक अनुदान पर कृषि यंत्र उपलब्ध करवाए हैं। इसके अलावा किसानों को और अधिक सुविधा देने के लिए खेतों के ऐसे रास्ते जिनकी चौड़ाई 3, 4 व 5 क्रम तक है वे भी सरकारी खर्च पर पक्के करवाए जाएगे।

इस योजना के तहत एक विधानसभा में चालू वित्त वर्ष में 25 कि0 मी0 तक के रास्ते पक्के करवाए जाएंगे। यही नहीं सरकार ने किसानों को उपज मण्डियों में बेचने और उसका समय पर भूगतान सुनिश्चित करने के लिए भी सभी मण्डियों के नोडल अधिकारी भी लगाए हैं। इसके अलावा सरकार ने अपने शासनकाल के दौरान 3 हजार 600 करोड़ का मुआवजा भी किसानों को दिया है।

उन्होंने कहा कि कृषि विकास के लिए बिजली और सिचाई का उचित प्रबंध होना भी महत्वपूर्ण होता है। इसलिए सरकार ने जहां उरलाना कलां में 132 के0वी0 का बड़ा बिजली घर बनवाया है वहीं इस बिजली घर में 16 एम0वी0ए0 का बड़ा ट्रांसफार्मर भी लगवा दिया है और किसानों की मांग को स्वीकार करते हुए इतनी ही पावर का एक और ट्रांसफार्मर लगवा दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने सबसे महत्वपूर्ण फैसला यह भी लिया है कि गांव के जो डेरे व ढानियां एक कि0 मी0 के दायरे में आते हैं उन्हें सम्बंधित गांव के फीडर से जोड़ा जाएगा ताकि उन्हें गांव की बिजली मिल सके। इसके लिए सम्बंधित डेरे व ढानियों को 150 मीटर तक की बिजली की तार नि:शुल्क दी जाएगी। इससे अधिक की दूरी पर 75 रूपये प्रति मीटर के हिसाब से उपभोक्ता से शुल्क लेकर उसके क्नैक्शन को गांव की बिजली से जोड़ दिया जाएगा ताकि उन्हें भी 18 से 24 घण्टे बिजली उपलब्ध हो सके।

परिवहन मंत्री ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पानीपत की पवित्र भूमि से बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान का शुभारम्भ किया था। हरियाणा प्रदेश को इस अभियान को सफल बनाने में विशेष सफलता हासिल हुई है। पांच वर्ष पहले जो हरियाणा लिंगानुपात के मामले में उत्तर भारत में सबसे पीछे था आज वही हरियाणा प्रदेश का गांव उरलाना कलां इस मामले में बहुत आगे निकल गया है।

यहां एक हजार लडक़ों के पीछे एक हजार नौ लड़कियां हो गई हैं। प्रदेश में जहां लड़कियों की स्नातक तक की सभी प्रकार की शिक्षा नि:शुल्क दी जा रही है वहीं सरकार ने परिवहन विभाग के माध्यम से नि:शुल्क पास की सीमा को 60 कि0 मी0 से बढाकर 150 कि0 मी0 तक कर दिया है ताकि सभी छात्राएं 150 कि0 मी0 तक फ्री परिवहन सुविधा प्राप्त कर सकें।

मंत्री कृष्णलाल पंवार कहा कि सरकार लोगों को स्वच्छ वातावरण, शुद्ध पानी और अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवा रही है। इससे पूर्व ग्रामीणों ने परिवहन मंत्री का फूल मालाओं के साथ भव्य स्वागत किया और उन्हें काफिले के साथ गांव के सभागार में लेकर आए जहां पर उनका शाल व पगड़ी पहनाकर स्वागत भी किया।

इस मौके पर ब्लॉक समिति के चेयरमैन रमेश कुमार, बीडीपीओ अशोक छिक्कारा, सरपंच कृष्ण जोगी, पंचायती राज विभाग के एसडीओ आलोक सिंह, दरियापुर के सरपंच रामफल, सिठाना के सरपंच सतपाल, शिवचरण बंसल, जगबीर सरपंच, विस्तारक सुनील मेहता, विनोद शर्मा, अनुदीप सिंह, आजाद सिंह, महाबीर सिंह, जयविन्द्र, बलदेव सिंह, पवन तनेजा, बलदेव भाटिया भी उपस्थित रहे। मंच संचालन महाबीर भार्गव ने किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply