• March 8, 2024

हरित परिवर्तन की सफलता की कुंजी महिलाएं हैं

हरित परिवर्तन की सफलता की कुंजी महिलाएं हैं

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर, ACCA स्थिरता में लैंगिक असमानता को संबोधित करने की आवश्यकता को रेखांकित करता है

हरित अर्थव्यवस्था में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। लेकिन अग्रणी वैश्विक अकाउंटेंसी निकाय एसीसीए (एसोसिएशन ऑफ चार्टर्ड सर्टिफाइड अकाउंटेंट्स) चिंतित है कि महिलाओं को हरित संक्रमण में पीछे छूट जाने का खतरा है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (आईडब्ल्यूडी) पर, एसीसीए सरकारों, नीति निर्माताओं और नियोक्ताओं से 2024 यूएन आईडब्ल्यूडी थीम ‘महिलाओं में निवेश: प्रगति में तेजी लाने’ को वास्तविकता बनाने का आह्वान कर रहा है।

एसीसीए इस बात पर प्रकाश डालता है कि जलवायु परिवर्तन से विस्थापित होने वाले 80% लोग महिलाएं हैं, और पुरुषों की तुलना में महिलाओं की जलवायु आपात स्थिति में मरने की संभावना चौदह गुना अधिक है। और संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों से पता चलता है कि गर्मी के तनाव के कारण महिला नेतृत्व वाले परिवारों की आय पुरुष नेतृत्व वाले परिवारों की तुलना में 8% अधिक कम हो जाती है।

एसीसीए की स्थिरता प्रमुख एम्मेलिन स्केल्टन ने कहा: ‘महिलाएं कृषि जैसे क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर काम करती हैं जहां उन्हें जलवायु संबंधी घटनाओं का असमान रूप से सामना करना पड़ता है। दूसरी ओर, उन क्षेत्रों में उनका प्रतिनिधित्व कम है जो निर्माण, उपयोगिताओं और विनिर्माण जैसे शुद्ध शून्य में परिवर्तन से लाभान्वित हो रहे हैं। इस असंतुलन को तत्काल संबोधित करने की जरूरत है।’

एसीसीए लिंग उत्तरदायी बजटिंग (जीआरबी) पर अपने फोकस के माध्यम से इस असमानता पर काम कर रहा है, जो लैंगिक असमानता के प्रभावों को मापता है और लक्षित नीतियों और बजट के माध्यम से उन्हें कम करता है।

जेसिका बिंघम, क्षेत्रीय प्रमुख, नीति और अंतर्दृष्टि – ईईएमए और यूके, यह देख रही हैं कि यह महिलाओं में निवेश में कैसे मदद कर सकता है। उन्होंने कहा: ‘लचीलापन निर्माण में सहायता के लिए संसाधनों को आवंटित करके लिंग-उत्तरदायी बजटिंग मतभेदों को पहचानने और संबोधित करने में मदद कर सकती है। महिलाएं अक्सर अवैतनिक देखभाल संबंधी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए कार्यस्थल छोड़ देती हैं। दुनिया के कई क्षेत्रों में जलवायु परिवर्तन के कारण काम और रोजगार के मुद्दे बढ़ गए हैं, जहां महिलाओं की संसाधनों तक पहुंच सीमित है, आजीविका का नुकसान और खाद्य असुरक्षा है।’

अकाउंटेंसी पेशा इन मुद्दों से अछूता नहीं है। पुरुषों की तुलना में महिलाएं बहुत अधिक दर पर यह पेशा छोड़ती हैं। बड़ी अकाउंटेंसी फर्मों में, अनुमान है कि लगभग 60% स्नातक प्रवेश महिलाएं हैं, लेकिन प्रबंधक स्तर पर यह आंकड़ा अनुमानित 20% -30% तक गिर जाता है।

एसीसीए ईयू के कॉरपोरेट सस्टेनेबिलिटी रिपोर्टिंग डायरेक्टिव (सीएसआरडी) पर कार्यशालाओं जैसी पहल के माध्यम से शिक्षा प्रदान कर रहा है। ACCA विशेष रूप से सार्वजनिक क्षेत्र के वित्त पेशेवरों के साथ यह समझने के लिए काम कर रहा है कि बढ़ते लिंग अंतर को संबोधित करने के लिए लिंग उत्तरदायी बजट का उपयोग कैसे किया जा सकता है।

नेट ज़ीरो में परिवर्तन में वित्त पेशेवरों की महत्वपूर्ण भूमिका है। एसीसीए अनुसंधान से पता चलता है कि सीएफओ का मानना ​​है कि दीर्घकालिक मूल्य बनाने वाले स्थायी व्यवसाय मॉडल की ओर बढ़ने वाले व्यवसाय में वित्त कार्य की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उदाहरण के लिए, कौशल उन्नयन के अवसरों का लाभ उठाकर वित्त पेशा ईएसजी (पर्यावरण, सामाजिक और शासन) कॉर्पोरेट डेटा का संरक्षक बन सकता है।

स्केल्टन ने कहा: ‘प्रगति करने के लिए हमें इन मुद्दों को समग्र दृष्टिकोण से देखने की जरूरत है। यही कारण है कि एसीसीए लिंग, गरीबी और असमानता को संबोधित करने वाले संयुक्त राष्ट्र स्थिरता विकास लक्ष्यों (एसडीजी) का समर्थन करता है।

‘आईडब्ल्यूडी पर अच्छी खबर यह है कि जितना अधिक मैं इस क्षेत्र पर शोध करता हूं उतना ही अधिक मुझे विश्वास होता है कि महिलाएं हरित अर्थव्यवस्था में अपने लिए और शेष समाज के लिए अद्भुत अवसर पैदा कर सकती हैं।’

Dishti Doshi | Associate Account Executive | Mumbai

Adfactors PR M: +91 91678 36871 | T: 022 6757 4444

 

Related post

Leave a Reply