• January 25, 2024

हम निर्देशों का इंतजार कर रहे हैं, चाहे जो भी फैसला हो :

हम निर्देशों का इंतजार कर रहे हैं, चाहे जो भी फैसला हो :

नई दिल्ली (रायटर्स) – भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार ने ब्रॉडकास्टर सीएनएन-न्यूज 18 को बताया कि भारत सरकार ने माले के अनुरोध के बाद अपने रक्षा कर्मियों को मालदीव से हटने के लिए नहीं कहा है।

पिछले साल मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की चुनावी जीत के बाद उनके देश की “भारत पहले” नीति को समाप्त करने का वादा करने और बाद में 15 मार्च तक भारतीय सैनिकों की वापसी का आह्वान करने के बाद मालदीव के साथ भारत के संबंधों में तनाव आ गया है।

मुइज्जू के फैसलों को उस क्षेत्र में चीन के साथ मजबूत संबंध बनाने के लिए भारत से दूर एक धुरी के रूप में देखा जाता है जहां नई दिल्ली और बीजिंग प्रभाव के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं।

मालदीव से रक्षा कर्मियों की वापसी के बारे में पूछे जाने पर कुमार ने कहा, “हम निर्देशों का इंतजार कर रहे हैं, चाहे जो भी फैसला हो।” उन्होंने कहा कि नई दिल्ली ने अब तक नौसेना को “वास्तव में” कोई संचार जारी नहीं किया है।
नई दिल्ली द्वारा माले को दिए गए सैन्य उपकरणों के लिए सहायता प्रदान करने और मानवीय गतिविधियों में सहायता करने के लिए लगभग 80 भारतीय सैनिकों की एक टुकड़ी हिंद महासागर द्वीपसमूह राष्ट्र पर तैनात है।
शिवम पटेल की रिपोर्ट; वाईपी राजेश द्वारा संपादन

Related post

Leave a Reply