• November 6, 2023

हमास एक आतंकवादी संगठन एक राज्य सैन्य बल की तरह लड़ रहा है

हमास एक आतंकवादी संगठन एक राज्य सैन्य बल की तरह लड़ रहा है

Bulletin of the Atomic Scientists :

इज़राइल पर हमास के हालिया हमलों ने अपनी क्रूरता और सशस्त्र संघर्ष के मानदंडों और कानूनों की अवहेलना से कई लोगों को चौंका दिया है। उन्होंने अपनी जटिलता और समन्वय से विशेषज्ञों को भी आश्चर्यचकित कर दिया है, जिसमें जमीन, हवा और समुद्र पर एक साथ जुड़े और स्तरित संचालन शामिल हैं। जबकि हमास एक आतंकवादी संगठन है – और उसी की तरह व्यवहार कर रहा है – यह एक राज्य सैन्य बल की तरह लड़ रहा है।

छोटे, सामरिक ड्रोन इसकी दक्षता में एक केंद्रीय कारक हैं, जिन्हें समूह ने आक्रमण के दौरान परिष्कृत और बहुमुखी तरीकों से तैनात किया। मानवरहित हवाई प्रणाली (यूएएस) ने इजरायली अवलोकन टावरों, कैमरों और संचार को खत्म करने के लिए हमलों की पहली लहर का गठन किया। यह प्रारंभिक चुनौती इजरायली रक्षा को अंधा, बहरा और भ्रमित करने के लिए थी।

समूह ने टैंकों पर यूएएस से युद्ध सामग्री भी गिराई, जाहिर तौर पर वे अच्छी तरह से जानते थे कि उन्हें अक्षम करने के लिए कैसे निशाना बनाया जाए, साथ ही सैनिक और आपातकालीन प्रतिक्रियाकर्ता भी। नौसैनिक जहाजों और ऊर्जा बुनियादी ढांचे पर हमला करने के लिए ड्रोन के झुंड भी तैनात किए गए थे।

हजारों रॉकेटों के साथ, समूह ने एक नए आवारा गोला-बारूद के गोले दागे – जिसे आत्मघाती ड्रोन के रूप में भी जाना जाता है – जिसे ज़ौरी कहा जाता है, जिसका नाम हमास के दिवंगत इंजीनियर और ड्रोन पायलट, मोहम्मद ज़ौरी के नाम पर रखा गया है। सामरिक सशस्त्र ड्रोनों को सीमा पार से हमला करने वाली गिरी हुई छापामार इकाइयों से पकड़ लिया गया। फ़िलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद, क्षेत्र में हमास के प्रमुख साझेदारों में से एक, यहां तक कि एक समर्पित ड्रोन संचालन कक्ष भी चला रहा है। निकट और दूर से हमले शुरू होने के बाद से, रणनीतिक और सामरिक उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए ड्रोन महत्वपूर्ण रहे हैं।

छोटे ड्रोन के साथ इनमें से कोई भी व्यक्तिगत रणनीति नई नहीं है। जबकि कई लोग रूस-यूक्रेन युद्ध में युद्ध से सीखे गए सबक का हवाला दे रहे हैं – और उन्हें ऐसा करना चाहिए – हिंसक गैर-राज्य अभिनेताओं से पहले के पर्याप्त उदाहरण हैं। सूची में इस्लामिक स्टेट, हिजबुल्लाह, फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद, अंसार अल्लाह (यमन में हौथी आंदोलन का आधिकारिक नाम), अल-कायदा, तालिबान, हक्कानी नेटवर्क, कई सीरियाई विद्रोही गुट, कई ईरान प्रायोजित आतंकवादी संगठन शामिल हैं। इराक, और भी बहुत कुछ। दूसरे शब्दों में, हमास ने रूसियों और यूक्रेनियनों से ड्रोन का उपयोग करना नहीं सीखा; रूसियों और यूक्रेनियों ने हिंसक गैर-राज्य अभिनेताओं से छोटे ड्रोन का उपयोग करना सीखा।

नकल करने वाले और नवप्रवर्तक। आतंकवादी नकल करते हैं – वे देखते हैं कि क्या काम करता है, अन्य संघर्षों में प्रदर्शन बिंदुओं का अध्ययन करते हैं, और अपने अंधेरे नेटवर्क के माध्यम से ज्ञान फैलाते हैं। जो लोग आतंकवादियों का अध्ययन करते हैं, उनके लिए इस ताज़ा युद्ध की कोई भी रणनीति आश्चर्यजनक नहीं है।

लेकिन आतंकवादी भी कुछ नया करते हैं. हमास ने ड्रोन के साथ दो तरीकों से ऐसा ही किया है: मात्रा के साथ और गुणवत्ता के साथ। सबसे पहले, समूह छोटे, ऑफ-द-शेल्फ ड्रोन के साथ बड़े पैमाने पर अनुकरण कर रहा है जिन्हें कई तरीकों से तैनात किया जा सकता है, जिसमें बमों से लैस होना और युद्ध के हथियारों में पुन: उपयोग करना शामिल है। हजारों रॉकेटों की तरह, जो अपनी भारी मात्रा से आयरन डोम पर काबू पाने में सक्षम थे, वाणिज्यिक यूएएस दुश्मनों पर नजर रखने, परेशान करने और उन पर हमला करने के लिए बड़े पैमाने पर एक सस्ती, अपरिष्कृत वायु सेना प्रदान करता है।

दूसरा और अधिक महत्वपूर्ण रूप से, हमास वाणिज्यिक ड्रोन के साथ एक नए संयुक्त हथियार मॉडल का नेतृत्व कर रहा है जो आतंकवादी संगठनों के लिए असामान्य है। संयुक्त हथियार दृष्टिकोण में, विभिन्न क्षमताओं वाली कई इकाइयाँ मिलकर काम करती हैं, जिससे उनके हमले का प्रभाव बढ़ जाता है। ड्रोन इस दृष्टिकोण का एक प्रमुख घटक हैं और इस प्रकार, एक बल गुणक हैं। पारंपरिक ताकतों और प्लेटफार्मों के साथ मिलकर और उनके समर्थन में यूएएस का उपयोग करके, हमास एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ एक मल्टीडोमेन बल को तैनात करने की क्षमता का प्रदर्शन कर रहा है।

इस क्षमता का कुछ हिस्सा ईरान के प्रायोजन से उत्पन्न होता है, जो संसाधन, सिद्धांत और प्रशिक्षण प्रदान करता है। यह समर्थन गाजा में फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद, पड़ोसी लेबनान में हिजबुल्लाह और अन्य ईरानी-संबद्ध या इजरायल विरोधी समूहों के साथ पार्श्व संबंधों से और भी मजबूत हुआ है। बहरहाल, हमास की क्षमता कैसे बढ़ी है, इसकी तस्वीर में ड्रोन एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और इस पर किसी का ध्यान नहीं जाएगा।

एक हजार चाकू. कई लोग युद्ध के वैश्विक निहितार्थों पर अटकलें लगा रहे हैं, जिसमें अतिरिक्त युद्ध के मैदानों की संभावना, विदेशी लड़ाकों की आमद, पश्चिमी समर्थन के खिलाफ प्रतिक्रिया और यहां तक ​​कि अगर इज़राइल और ईरान सीधे आमने-सामने होते हैं तो मध्य पूर्व में अधिक व्यापक युद्ध की संभावना भी शामिल है। हालाँकि, एक तात्कालिक निहितार्थ यह है कि आतंकवादियों द्वारा साधारण ड्रोन से हासिल की जा सकने वाली ताकत का शक्तिशाली प्रदर्शन किया जा सकता है।

पिछली बार जब किसी आतंकवादी संगठन ने वाणिज्यिक ड्रोन के साथ युद्ध के एक नए मॉडल की शुरुआत की थी, तो वह इस्लामिक स्टेट था। इसकी कुख्याति और क्रूरता ने बड़े पैमाने पर मीडिया कवरेज को आकर्षित किया, जिसने इसे आतंकवादी हलकों में एक आदर्श मॉडल भी बना दिया। समूह ने सस्ते, प्रभावी समाधानों का लाभ उठाने की अपनी क्षमता के लिए प्रसिद्धि प्राप्त की, जिसकी परिणति छद्म-राज्य शक्ति में हुई। वाणिज्यिक ड्रोन इस समझदार रणनीति का एक प्रमुख घटक थे। इस्लामिक स्टेट ने उन्हें संप्रभुता का दावा करने, डराने-धमकाने और भर्ती करने के लिए प्रचार के लिए इस्तेमाल किया; ख़ुफ़िया जानकारी, निगरानी और टोही के लिए; युद्ध के समन्वय के लिए वास्तविक समय की लड़ाई के दौरान; अन्य प्लेटफार्मों के साथ लक्ष्यीकरण में सुधार करना; और हथियारबंद हमलों के लिए, जिनमें बड़े समूहों में उड़ान भरना भी शामिल है जो विरोधियों पर भारी पड़ सकते हैं। संगठन को नीचा दिखाने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय गठबंधन की आवश्यकता पड़ी, लेकिन एक ड्रोन अन्वेषक के रूप में इसकी विरासत जीवित है।

अब, अत्यधिक प्रचारित क्षण में, हमास एक और अभिनव पुनरावृत्ति का प्रदर्शन कर रहा है जो संभवतः आतंकवादी अंडरवर्ल्ड में फैल जाएगा। हमास को कुछ राज्य और गैर-राज्य अभिनेताओं के बीच वैधता प्राप्त है। नतीजतन, अन्य हिंसक गैर-राज्य अभिनेताओं को अपने दृष्टिकोण की प्रभावशीलता बताने वाले संकेतों को बाधित करना अधिक कठिन होगा। बल्कि, छोटे यूएएस के साथ इसके सामूहिक और संयुक्त हथियारों के दृष्टिकोण को एक विजयी दृष्टिकोण के रूप में देखा जाएगा जिसका कई आतंकवादी अनुकरण करने का लक्ष्य रखेंगे। अनियमित युद्ध में उग्र हिंसक गैर-राज्य अभिनेताओं के खिलाफ लड़ना पहले से ही एक चुनौती है और यह और भी अधिक चुनौती होगी क्योंकि आतंकवादी समूह राज्यों की तरह लड़ने के लिए किफायती तरीकों का आविष्कार कर रहे हैं।

Related post

Leave a Reply