• April 25, 2015

हमारी कथनी एवं करनी में कोई अंतर नही हैं – जलदाय मंत्री

हमारी कथनी एवं करनी में कोई अंतर नही हैं  – जलदाय मंत्री

जयपुर – जन स्वास्थय अभियांत्रिकी एवं भू- जल विभाग मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने कहा कि सरकार की प्राथमिकताएं हैं कि राज्य के सभी लोगों को शुद्घ एवं मीठा पेयजल मिले। इसके लिए हम निरंतर मॉनिटरिंग कर निर्धारित समय सीमा में शुद्घ एवं मीठा पेयजल पहुंचाने की व्यवस्था कर रहे हैं।

श्रीमती माहेश्वरी शुक्रवार को टोंक जिले की देवली तहसील के राजमहल गांव में नव निर्मित फिल्टर प्लान्ट का निरीक्षण करने के बाद बोल रही थीं। श्रीमती माहेश्वरी ने राजमहल में फिल्टर प्लांट के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली तथा अधिकारियों को निर्देश दिये कि मुझे कार्य का परिणाम चाहिए। उन्होंने कहा कि कार्य की गति बढ़ाये ताकि तय समय सीमा से पूर्व कार्य पूर्ण हो सके ।

इस दौरान क्षेत्रीय विधायक श्री राजेन्द्र गुर्जर ने बताया कि उनके विधानसभा क्षेत्र में कई गांंवों में फ्लोराईड पानी की समस्या हैं, जिससे लोगों के स्वास्थ्य के अनुकूल नहीं हैं। इस पर जलदाय मंत्री ने सम्बधित अधिकारियों से फ्लोराईड की मात्रा एवं टीडीएस की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो भी बेहतर हो सके वो करें ताकि लोगों को शुद्घ पेयजल मिल सके ।

श्रीमती माहेश्वरी ने कहा कि सरकार की मंशा हेैं कि प्रत्येक घर को शुद्घ एवं मीठा जल सुलभ करवाएं। उन्होंने कहा कि सरकार ने पहली बार टोंक जिले की सुध ली हैं जहां से अन्य जिलों को पेयजल मुहैया करवाया जा रहा हैं परन्तु जिले के वासिन्दे ही बीसलपुर बांध के शुद्घ एवं मीठे पेयजल से वंचित हैं। सरकार ने घोषणा की थी कि वर्ष 2016 अगस्त तक जिले की टोंक एवं उनियारा तहसील के 436 छोटे बडे गांवों को 71 टंकियों के माध्यम से पेयजल योजना से जोड़ा जाए। इस दिशा में निरतंर प्रगति कर रहे हैं तथा निश्चित रूप से अगस्त 2016 तक यह लक्ष्य अर्जित कर लेंगे।

श्रीमती माहेश्वरी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि टोंक एवं उनियारा को जिस दिन जोड़ा जाए उसी दिन राजमहल गांव को भी पेयजल योजना से जोड़ दिया जाए।

उन्होंने बताया कि आगामी जून माह से जयपुर को पानी की 200 एमएलडी अतिरिक्त पेजयल मुहैया करवायी जाएगी। उन्होंने पानी को प्रकृति का प्रसाद बताते हुए कहा कि इसका संरक्षण जरूरी हैं तथा सतही जल एवं भूमिगत जल का निरंतर गिरना चिंता जनक हैं। इसलिए हमें बूंद बूंद पानी का बेहतर सदुपयोग करना हैं। उन्होंने बताया कि ईसरदा कॉफर डेम से दौसा जिले को पेयजल मुहैया करवाने की मंशा हैं। इस पर द्रुतगति से कार्य किया जा रहा हैं। उन्होंने बताया कि पेयजल की शुद्घता सुनिश्चित करने के लिए 231 सभी उपखण्ड़ों में प्रयोगशालाएं स्थापित की जा रही हैं। जिनमें से 181 प्रयोगशालाएं बन चुकी हैं जिनमें निजी व्यक्ति भी अपने पेयजल स्त्रोत का पानी भी टेस्ट करवा सकता हैं।

उन्होंने बताया कि चम्बल नदी से भीलवाडा को वर्ष 2017 तक पेयजल मुहैया करवा दिया जाएगा । इस दिशा में निरंतर कार्य प्रगति पर हैं। श्रीमती किरण माहेश्वरी ने बीसलपुर बांध पर निर्माणाधीन टोंक एवं उनियारा के लिए बनने वाले वाटर सप्लाई परियोजना की बारीकी से जानकारी ली । इसके बाद श्रीमती माहेश्वरी सूरजपुरा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों से प्रत्येक सिस्टम की जानकारी ली।

जन स्वास्थय अभियांत्रिकी मंत्री ने अधिकारियों से जयपुर शहर को पेयजल आपूर्ति के बारे में जानकारी ली। इस पर अधिकारियों ने बताया कि जयपुर शहर के बाहरी क्षेत्र को 55 एमएलडी, जगतपुरा क्षेत्र को 15 एमएलडी एवं चार दीवारी क्षेत्र में 55से 60 एमएलडी पेयजल उपलध करवाया जाएगा । साथ ही 5 से 6 एमएलडी आवश्यकतानुसार अतिरिक्त पेयजल आपूर्ति बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि ब्रह्माणी नदी को पानी बीसलपुर बांध में डालने की योजना पर कार्यवाही की जा रही हैं।

इस अवसर पर देवली उनियारा विधायक श्री राजेन्द्र गुर्जर, मालपुरा विधायक श्री कन्हैयालाल चौधरी, उपखण्ड़ अधिकारी देवली एवं टोडारायसिंह ,टोडारायसिंह प्रधान शीला देवी मीणा, जिला परिषद सदस्य श्री रामचन्द्र गुर्जर, बीसलपुर बांध परियोजना के चीफ इंजिनियर सहित बीसलपुर परियोजना के सभी अधिकारीगण, जन प्रतिनिधि  आदि उपस्थित थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply