स्‍वच्‍छता और सफाई के लिए कायाकल्‍प पुरस्‍कार

स्‍वच्‍छता और सफाई के लिए कायाकल्‍प पुरस्‍कार

स्‍वच्‍छता और सफाई के उच्‍च मानकों को बनाये रखने के लिए कायाकल्‍प पुरस्‍कार सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्य सुविधाओं का अभिनंदन करते हैं

पेसूका——–हम सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं की छवि बदलना चाहते हैं। कायाकल्‍प का जोर इन सुविधाओं में समुदाय के विश्‍वास और आत्‍मविश्‍वास को बढ़ाना देने के लिए स्‍वच्‍छता की संस्‍कृति वि‍कसित करने पर है।

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री श्री जे. पी. नड्डा ने आज यह बात सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं में स्‍वच्‍छता और साफ-सफाई के उच्‍च मानकों को बनाये रखने के लिए कायाकल्‍प पुरस्‍कार 2016-17 प्रदान करने के अवसर पर आयोजित समारोह में कही। उन्‍होंने पुरस्‍कार विजेताओं को बधाई देते हुए कहा कि अच्‍छी साफ-सफाई की प्रथा, कीट नियंत्रण, संक्रमण नियंत्रण जैसी प्रक्रियाएं शुरू की गई हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल सेवाओं में स्‍वस्‍थ प्रतियोगिता और उत्‍कृष्‍टता की खोज इन्‍हें और अधिक प्रतिबद्ध बनाने के लिए प्रेरित कर रही हैं। उन्‍होंने कहा कि अस्‍पतालों द्वारा दिखाये गये उत्‍साह और जोश तथा उनके सामूहिक प्रयास से स्‍वच्‍छता और साफ-सफाई तथा संक्रमण नियंत्रण की प्रक्रियाएं बेरोक-टोक जारी रहनी चाहिए।

उन्‍होंने आईसीटी आधारित मेरा अस्‍पताल एप्‍लीकेशन का भी उल्‍लेख किया। इसके अलावा उन्‍होंने पेयजल और स्‍वच्‍छता मंत्रालय के लिए संयुक्‍त रूप से शुरू किये गये स्‍वच्‍छस्‍वस्‍थसर्वत्र नामक संयुक्‍त पहल के लिये किये गये प्रयास और उपलब्धियों के बारे में जिक्र किया।

कायाकल्‍प योजना 2015 में शुरू की गई थी और पहले वर्ष में 10 केन्‍द्रीय सरकार संस्‍थानों और जिला अस्‍पतालों को इसमें शामिल किया गया था। इस साल इस योजना में 16 केन्‍द्रीय सरकार संस्‍थान शामिल हैं।

इस समारोह में स्‍वास्‍थ्‍य सचिव श्री सी. के. मिश्रा, महानिदेशक स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं डॉ. जगदीश प्रसाद, एएस एंड एमडी (एनएचएम) डॉ. अरुण कुमार पांडा, एएस (स्‍वास्‍थ्‍य) श्री संजीव कुमार, संयुक्‍त सचिव (नीति) श्री मनोज झालानी तथा राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply