स्वास्थ्य मंत्रालय: स्वास्थ्य जांच शिविर

स्वास्थ्य मंत्रालय:  स्वास्थ्य जांच शिविर

नई दिल्ली –  स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में सचिव श्री बी पी शर्मा ने आज यहां विश्व स्वास्थ्य दिवस पर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से आयोजित स्वास्थ्य जांच शिविर का उद्धाटन किया।

इस अवसर पर, श्री बी पी शर्मा ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य दिवस के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के मूलविषय- “खेत से थाली तक – खाद्य पदार्थ को सुरक्षित करो” को ध्यान में रखते हुए मंत्रालय ने खाद्य उत्पादों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कई उपाय किए हैं। उन्होंने लोगों द्वारा प्रतिदिन स्वस्थ आदतों को अपनाने तथा स्वस्थ जीवन के लिए नियमित रूप से व्यायाम करने पर जोर दिया।

स्वास्थ्य जांच शिविर में निर्माण भवन स्थित विभिन्न मंत्रालयों व विभागों तथा निकटवर्ती कार्यालयों के सैकड़ों अधिकारियों तथा कर्मचारियों ने भाग लिया। बोन मिनरल डेंसिटोमेट्री (बीएमडी) के लिए 150 महिलाओं और 300 पुरुषों सहित 450 से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया। करीब 1600 व्यक्ति मधुमेह, रक्तचाप, बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) के लिए लंबाई और वजन के लिए जांच कराने आए। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से नियमित रूप से ऐसे स्वास्थ्य शिविर आयोजित किये जाते हैं ताकि स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दे के बारे में जागरूकता पैदा हो सके और लोगों में अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक व्यवहार को अपनाने के लिए प्रोत्साहन मिल सके।

इस अवसर पर अपर सचिव और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के प्रबंध निदेशक श्री सी के मिश्र, अपर सचिव (स्वास्थ्य) डॉ. अरूण के पांडा, स्वास्थ्य मंत्रालय तथा निर्माण भवन स्थित अन्य मंत्रालयों के कई वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply