स्थानीय उद्योग धन्धों के अनुरूप हो स्किल डवलपमेंट – शिक्षा राज्यमंत्री

स्थानीय उद्योग धन्धों के अनुरूप हो स्किल डवलपमेंट  – शिक्षा राज्यमंत्री

जयपुर –  शिक्षा राज्यमंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि देश के लाखों युवाओं को रोजगार देने के लिए स्किल डवलपमेंट आज समय की आवश्यकता बन गया है। लेकिन यह स्किल डवलपमेंट स्थानीय उद्योग धन्धों एवं वर्तमान समय में प्रचलित टे्रड को ध्यान में रखकर करवाया जाना चाहिए।

राजस्थान में स्किल डवलपमेंट को गति देने के लिए  आगामी दिनों में जयपुर में टेक्नीकल टीचर्स टे्रनिंग संस्थान खोला जाएगा । साथ ही प्रदेश के 220 स्कूलों में भी विद्यार्थियों को स्किल डवलपमेंट की पढ़ाई करवायी जा रही है।

प्रो. देवनानी ने यह बात शुक्रवार को अजमेर के राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में जारी प्रशिक्षण कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि वर्तमान युग में आजीविका के लिए स्किल डवलपमेंट सबसे ज्यादा आवश्यक है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे का भी सर्वाधिक जोर स्किल डवलपमेंट पर है ताकि तेजी से बढ़ते उद्योग धन्धों को योग्य कामगार उपलब्ध हो और युवाओं को रोजगार उपलब्ध हो सके।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय टेक्निकल टीचर्स टे्रनिंग संस्थान द्वारा स्किल डवलपमेंट के तहत युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के प्रयास सराहनीय है लेकिन अब समय आ गया है जब हम इन प्रयासों को अधिकतम परिणाम हासिल करने के लिए स्थानीय उद्योग धन्धों की आवश्यकताओं से जोड़े। हर क्षेत्र और जिले में उद्योग धन्धों की आवश्यकता अलग अलग होती है। ऐसे में यह जरूरी है कि हम पॉलिटेक्निक एवं ऐसे अन्य संस्थानों में चलने वाले पाठ्यक्रमों को स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप डिजाईन करें।

शिक्षा राज्यमंत्री ने जानकारी दी की राजस्थान में स्किल डवलपमेंट के लिए सरकार द्वारा गंभीरता से प्रयास किए जा रहे है। राष्ट्रीय टेक्निकल टीचर्स टे्रनिंग संस्थान द्वारा प्रदेश में टैकनिकल टीचर्स टेनिंग संस्थान खोले जाने की मंजूरी दे दी गई है। इससे राजस्थान में स्किल डवलपमेंट की गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। राज्य के 220 स्कूलों में भी यह पाठ्यक्रम चलाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि आई.टी.आई., पॉलीटेक्निक एवं ऐसे अन्य संस्थानों में उपलब्ध संसाधनों का अधिकतम उपयोग होना चाहिए। साथ ही इस तरह के प्रयासों को आम जन से जोड़ा जाना चाहिए। पॉलीटेक्निक कॉलेज के प्राचार्य श्री विवेक सक्सेना ने प्रो. देवनानी का स्वागत किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply