स्टाक होम में आयोजित विश्व जल सप्ताह

स्टाक होम में आयोजित विश्व जल सप्ताह

रायपुर : स्वच्छ भारत मिशन को व्यापक जन-आंदोलन बनानेे में छत्तीसगढ़ को लगातार मिल रही कामयाबी की अनुगूंज अब विदेशों में भी सुनी जा रही है। स्टाक होम (स्वीडन) में विश्व जल सप्ताह के अंतर्गत आयोजित बैठक में आज देश-विदेश के प्रतिनिधियों ने छत्तीसगढ़ के गांवों को खुले में शौच की सामाजिक समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए चल रहे प्रयासों की खुलकर प्रशंसा की।

बैठक में दुनिया के सभी देशों में पानी और स्वच्छता के क्षेत्र में चल रहे प्रयासों और अनुसंधानों पर संबंधित राष्ट्रों के प्रतिनिधियों ने अपना प्रस्तुतिकरण दिया। छत्तीसगढ़ सरकार के स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की संचालक डॉ. एम. गीता ने भी वहां अपना प्रस्तुतिकरण दिया। उनके प्रस्तुतिकरण की जमकर तारीफ हुई।

उन्होंने बताया कि दो अक्टूबर 2014 से प्रारंभ स्वच्छ भारत मिशन के तहत राज्य सरकार ने ग्रामीणों के सहयोग से अब तक दो हजार 981 ग्राम पंचायतों के पांच हजार 274 गांवों और 18 विकासखण्डों में खुले में शौचमुक्त घोषित किया है। चालू वित्तीय वर्ष के दौरान राज्य में इस मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में पांच लाख 49 हजार घरों में शौचालयों का निर्माण किया जा चुका है।

पिछले वर्ष 2015-16 में चार लाख 95 हजार परिवारों ने शौचालयों का निर्माण करवाया था। उल्लेखनीय है कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत छत्तीसगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों को दिसम्बर 2018 तक खुले में शौच की प्रथा से मुक्त करने का लक्ष्य है।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply