स्कूल में लगभग 750 छात्र : गंगा से कटाव : राज्य और केंद्र सरकार पर उदासीनता का आरोप लगाते हुए नाकाबंदी

स्कूल में लगभग 750 छात्र : गंगा से कटाव : राज्य और केंद्र सरकार पर उदासीनता का आरोप लगाते हुए नाकाबंदी

बंगाल :   मालदा में 200 से अधिक स्कूली छात्र और महिलाएं  जिले के एक राज्य राजमार्ग पर चले गए और कटाव को रोकने में राज्य और केंद्र सरकार पर उदासीनता का आरोप लगाते हुए नाकाबंदी कर दी।

पिछले कुछ दिनों से मालदा के मानिकचक और रतुआ-1 ब्लॉक में गंगा से कटाव तीव्र हो गया है. मानसून की बारिश में उफनती नदी, मानिकचक के गोपालपुर, केशरटोला और कालूटनटोला जैसे इलाकों और रतुआ- I ब्लॉक के बिलाईमारी और महानंदाटोला में जमीन और घरों के टुकड़े को निगल रही है।

गोपालपुर हाई स्कूल के छात्रों ने अपने अभिभावकों, ज्यादातर माताओं के साथ, इंग्लिशबाजार ब्लॉक के अंतर्गत मिल्की में एक क्रॉसिंग, बुढ़िया में मालदा-मानिकचक राज्य राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया।

हाथों में तख्तियां लेकर छात्रों ने प्रदर्शन किया और कहा कि अगर इसे रोकने के लिए प्रभावी कदम नहीं उठाए गए तो जल्द ही उनका स्कूल गंगा से कट जाएगा।

“गोपालपुर में एक बांध पहले ही ढह चुका है। हमारा स्कूल भवन ऐसे स्थान पर खड़ा है जहाँ से गंगा 100 मीटर से भी कम दूरी पर है। वहाँ एक और तटबंध खड़ा है, और अगर वह ढह गया, तो नदी कुछ ही समय में स्कूल को अपनी चपेट में ले लेगी। हमें विरोध प्रदर्शन शुरू करने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं दिखता है, ”दसवीं कक्षा के एक छात्र ने कहा।

उन्होंने कहा, उनके स्कूल में लगभग 750 छात्र हैं।

उनके अभिभावकों ने यह भी कहा कि राज्य और केंद्र हर साल मालदा और पड़ोसी मुर्शिदाबाद जिले में हजारों लोगों को प्रभावित करने वाले कटाव के संकट को संबोधित किए बिना केवल अपनी जिम्मेदारी टाल रहे हैं।

“कटाव हमारे लिए एक बुरा सपना बन गया है। कई परिवारों ने अपने घर खो दिए हैं. हालाँकि, राजनीतिक दल और राज्य और केंद्र सरकारें, हम जैसे परिवारों की मदद के लिए प्रभावी कदम उठाने के बजाय, एक-दूसरे पर आरोप लगाने में व्यस्त हैं, ”प्रदर्शन में शामिल एक महिला ने कहा।

सुबह 10.30 बजे नाकाबंदी शुरू हुई, जिससे मार्ग पर यातायात रुक गया।

इंग्लिशबाजार पुलिस स्टेशन की एक टीम ने आंदोलनकारियों से बात की और आखिरकार लगभग चार घंटे के बाद उन्हें अपना विरोध वापस लेने के लिए मना लिया।

संपर्क करने पर तृणमूल और भाजपा नेताओं ने एक-दूसरे पर आरोप लगाए।

भाजपा के मालदा दक्षिण (संगठनात्मक) जिले के महासचिव अमलान भादुड़ी ने आरोप लगाया कि तृणमूल शासित राज्य सरकार के पास कटाव को रोकने या नियंत्रित करने के लिए कोई ठोस योजना नहीं है।

“फिर भी, वे केंद्रीय धन मांगते हैं। प्रभावित ब्लॉकों के लोग राज्य के सिंचाई विभाग से तंग आ चुके हैं जो केवल अस्थायी राहत कार्य करता है। सोमवार को विरोध स्वतःस्फूर्त था. यदि राज्य कार्रवाई नहीं करता है, तो इस जिले में कटाव पीड़ितों की संख्या बढ़ती रहेगी, ”भादुड़ी ने कहा।

 

Related post

Leave a Reply