• January 17, 2023

स्कूलों में पीटीएम का आयोजन :: सीएमओ को ज्ञापन

स्कूलों में  पीटीएम का आयोजन   :: सीएमओ को  ज्ञापन

सिरसा  (सतीश बंसल पत्रकार)——-रानियां रोड स्थित विवेकानंद बाल मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में मिशन बुनियाद की जिला परिषद की बैठक जिला शिक्षा अधिकारी संत कुमार की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इस बैठक में बूटा राम जिला परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षाए जिला विज्ञान विशेषज्ञ डा0 मुकेश कुमार, जिला गणित विशेषज्ञ नीरज पाहुजा लीगल लिट्रेसी की जिला स्तर पर नोडल अधिकारी शशि सचदेवा जिले के सभी मिडिल हाई व सीनियर सैकेंडरी विद्यालयों के मुखिया व उनके साथ उन्ही के स्कूल के आठवीं कक्षा के मेधावी विद्यार्थी व विकल्प संस्थान के अध्यक्ष नवीन मिश्रा प्रोजेक्ट डायरेक्टर प्रदीप व उनकी टीम उपस्थित हुए।

बैठक में नवीन मिश्रा व प्रदीप द्वारा आने वाले मिशन बुनियाद कार्यक्रम के नए बैच के नौवीं कक्षा के विधार्थी जो अभी आठवी कक्ष में पढ़ रहे है उनकी शैक्षिक सत्र की समयरेखाए  पंजीकरण की प्रक्रिया के बारे में जागरूक किया गया और इस विषय पर विस्तारपूर्वक चर्चा भी की गई। जो विद्यार्थी अभी बुनियाद कार्यक्रम के तहत पढ़ाई कर रहे हैं, उनके अनुभवों को सबके साथ विडियो के माध्यम से सांझा किया गया। जिला शिक्षा अधिकारी  संत कुमार ने समस्त स्कूल मुखियाओं को अधिक से अधिक विद्यार्थियों का बुनियाद प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने को सुनिश्चित करने के लिए कहा।

बैठक में निर्णय लिया गया कि मिशन बुनियाद के पहले स्तर की परीक्षा के लिए ब्लॉक स्तर पर 5.6 स्कूलों का चयन किया जाएगा। सभी प्रधानाचार्यों द्वारा अपने अपने क्षेत्रों में व्यापक प्रचार.प्रसार हेतु प्रभात फेरियों का आयोजन किया जाएगा। इस पूरी कारवाही पर खंड शिक्षा अधिकारी अपनी नजर रखेंगे और जिला प्रशासन एवं विकल्प फाउंडेशन को अवगत करवाते रहेंगे।

इस बैठक के पश्चात अभी वर्तमान में सिरसा जिला में बुनियाद केन्द्रों पर पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों के साथ बैठक रखी गई। इस बैठक में बुनियाद केन्द्रों पर नियुक्त केंद्र समन्वयकों बुनियाद केन्द्रों के प्रधानाचार्यों विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों के बुनियाद प्रोग्राम को लेकर अनुभव सभी के साथ सांझा किया गए। उनके समस्त प्रश्नों के समाधान किये गए। इसी दिन बुनियाद प्रोग्राम की जिला समन्वयक समिति की बैठक भी रखी गई। इस बैठक में चर्चा के दौरान ये निर्णय लिया गया कि 26 जनवरी को समस्त स्कूल मुखिया पीटीएम का अपने.अपने स्कूल में आयोजन करेंगे व विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को बुनियाद प्रोग्राम के बारे में जानकारी देंगे। हर तीन महीने के पश्चात बुनियाद प्रोग्राम की मीटिंग की जाएए ताकि इसके दौरान कोई भी समस्या या प्रोग्रेस का अवलोकन किया जा सके।

डा0 मुकेश कुमार जिला विज्ञान विशेषज्ञ व नोडल अधिकारी बुनियाद प्रोग्राम के अनुसार सरकारी स्कूलों में 8वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थी मिशन बुनियाद के लिए 31 जनवरी 2023 तक पंजीकरण करवा सकते हैं। बुनियाद प्रोग्राम के लिए लेवल 1 की परीक्षा 7 फरवरी को होगी व 14 फरवरी को परिणाम घोषित होगा।

संत कुमार जिला शिक्षा अधिकारी सिरसा के अनुसार बुनियाद कार्यक्रम के माध्यम से सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति परीक्षाओं की तैयारी करने का मौका मिल रहा है। यह शिक्षा निदेशालय का सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को ऊपर उठाने का एक बेहतरीन प्रयास है।

एमपीएचडब्ल्यू कर्मचारियों ने सीएमओ को सौंपा ज्ञापन
सिरसा———–  एमपीएचडब्ल्यू कर्मचारियों ने दरपेश आ रही समस्याओं को लेकर सिविल सर्जन सिरसा डा मनीष बंसल को ज्ञापन सौंपा। सीएमओ को दिए ज्ञापन में एसोसिएशन की प्रधान लक्ष्मी देवी ने बताया कि एमपीएचडब्ल्यू के पास पहले से भी विभाग के कई कार्य है । यद्यति वे संस्थागत डिलीवरी के लिए आमजन को प्रेरित करते है  तथा डिलीवरी हट्स पर डिलीवरी स्टाफ नर्स व चिकित्सा अधिकारी की देखरेख में होती है। लेकिन मातृ दर व शिशु मृत्यु दर के लिए एमपीएचडब्ल्यू को ही जिम्मेदार ठहराया जाता है।

सभी कार्य ऑनलाइन एप्प एनसीडी आईडीसीएफ आईडीएफ पीएमएस एमडीआरएस  एएनसी पीएनसी टीकाकरण परिवार नियोजन एफपीआईएमएस एचआरपी एचआरएमएस एटीएम आशा पे इत्यादि सरकार के सभी कार्यों में सहयोग कर रहे है  लेकिन बड़े दुख की बात है कि इसके बावजूद एमपीएचडब्ल्यू की ड्यूटी सब सेंटर के कार्यों के अतिरिक्त पीएचसीए सीएचसी स्तर पर लगाई जा रही है जिसकी वजह से उनके द्वारा आमजन को दी जा रही सुविधाओं पर सीधे तौर पर असर पड़ेगा और अतिरिक्त कार्यभार से कर्मचारियों में मानसिक व शारीरिक परेशानियां बढ़ेंगी। उन्होंने विभाग को चेताया कि जब तक उनकी मांगों का समाधान नहीं किया जाता वे अपना संघर्ष जारी रखेंगे।

ये है  मांगें
नए नॉर्म के अनुसार एमपीएचडब्ल्यू एमपीएचडब्ल्यू एफ एवं एलएचवी के पदों में की कई कटौति को वापिस लेने हेतू पद बहाली का पत्र जारी किया जाए। आरसीएच में एमपीएचडब्ल्यू के समान पद व समान भत्ता दिया जाए। एमपीएचडब्ल्यू कैटगरी की प्रमोशन लिस्ट शीघ्र जारी की जाए तथा खाली पदों को भरा जाए। एमपीएचडब्ल्यू की जो भी पोस्टें निकलेए उनमें आरसीएच की एमपीएचडब्ल्यू को पक्का किया जाए तथा ड्यूटी ऑफ टाइम की अवधि में कोटा निर्धारित किया जाए।

सिरसा 17 जनवरी फोटो 04
सतीश बंसल पत्रकार
सिरसा हरियाणा
मोबाइल व्हट्सएप्प नंबर 7027101400

Related post

Leave a Reply