• June 11, 2016

सौर ऊर्जा के माध्यम से स्वंय बिजली का उत्पादन करें :- डा.नरहरि सिंह बांगड़,अतिरिक्त उपायुक्त

सौर ऊर्जा के माध्यम से  स्वंय बिजली का उत्पादन करें  :-  डा.नरहरि सिंह बांगड़,अतिरिक्त उपायुक्त

बहादुरगढ़, 11 जून सौर ऊर्जा विंग के चीफ प्रोजेक्ट आफिसर एवं अतिरिक्त उपायुक्त डा.नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि सौर ऊर्जा के माध्यम से उद्यमी बिजली का उत्पादन स्वयं करते हुए कम खर्च में ऊर्जा की जरूरत पूरी कर सकते हैं। ऐसे में सरकार की ओर से सौर ऊर्जा के प्लांट लगाने हेतु दी जा रही मदद का लाभ उठाएं। अतिरिक्त उपायुक्त शनिवार को बहादुरगढ़ बीसीसीआई परिसर में औद्योगिक निवेशकों के साथ बैठककर रहे थे। 11 ADC

डा.बांगड़ ने उद्यमियों से बातचीत करते हुए कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में बिजली की महत्ती आवश्यकता होती है और  बिजली की खपत को पूरा करने के लिए निगम के साथ-साथ उद्यमी सौर ऊर्जा का प्लांट अपने उद्योग में लगाकर उसकी पूर्ति कर सकते हैं। उन्होंने उद्यमियों को प्रेरित करते हुए कहा कि वे अपनी बिजली का उत्पादन सौर ऊर्जा के माध्यम से अपने उद्योग के लिए स्वयं कर सकते हैं।

उन्होंनें बताया कि सरकार की ओर से सौर ऊर्जा विभाग के माध्यम से घरेलू, सामाजिक, व्यावसायिक एवं वाणिज्यिक तथा संस्थागत क्षेत्रों में 500 वर्ग गज अथवा इससे अधिक क्षेत्र में सौर ऊर्जा के प्लांट लगाने अनिवार्य किए गए हैं, ऐसे में ग्रीन एवं क्लिन एनर्जी का उत्पादन स्वयं करते हुए लाभ उठाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि नई योजना के तहत उद्यमियों द्वारा सौर ऊर्जा प्लांट लगाए जाने पर उन्हें आयक व आबकारी रूप से भी रियायत दी जा सकती है।11 ADC 01

सौर ऊर्जा प्लांट से  बिजली खर्च को काफी हद तक घटाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि झज्जर जिले में एक मेगावाट के सौर ऊर्जा पर आधारित पावर प्लांट लग चुका है।

सौर ऊर्जा के बारे में विस्तार से परियोजना अधिकारी रामेश्वर सिंह ने भी जानकारी दी और विभागीय रूपरेखा से विस्तार से अवगत कराया।

इस अवसर पर बीसीसीआई प्रतिनिधि  सुभाष जग्गा, सुशील गोयल, राजकुमार अग्रवाल, विकास आनंद सोनी, हरि शंकर बाहेती, जे.के.अग्रवाल सहित अन्य उद्यमी उपस्थित थे ।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply