सौभाग्य योजना के निर्धारित 1.71 करोड़ विद्युत कनेक्शन के लक्ष्य

सौभाग्य  योजना  के  निर्धारित  1.71  करोड़  विद्युत  कनेक्शन  के  लक्ष्य

लखनऊ :—– प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि विश्व में भारत और देश में उत्तर प्रदेश एक बड़ा बाजार बनने जा रहा है। प्रदेश में निवेश बढ़ा है। इससे प्रदेश में शहरों के साथ ही ग्रामीण परिवेश में पर्यटन की संभावनाएं बढ़ेंगी।

ग्रामीण जीवन को पर्यटकों के अनुकूल बनाने के लिए गांव में बिजली पहुंचाना बहुत जरुरी है। पर्यटन बढ़ने से ग्रामीण रोजगार को बढ़ावा मिलेगा और वहां से पलायन रुकेगा।

इसी के दृष्टिगत धार्मिक व पर्यटन स्थलों के आस-पास स्थित गांवों को पर्यटन हब के रुप में विकसित करने की कार्ययोजना पर कार्य किया जाना है।

अतः सौभाग्य योजना के निर्धारित 1.71 करोड़ विद्युत कनेक्शन के लक्ष्य को 31 दिसम्बर, 2018 तक में पूरा करने के लिए डिस्काम स्तर पर जनपदवार कार्य योजना बनाकर कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि विद्युतीकरण के कार्य प्रगति की जमीनी हकीकत जानने के लिए अधिकारी सभी जनपदों का दौरा कर रिपोर्ट प्रस्तुत तथा केन्द्र सरकार की मंशानुसार 2034 तक प्रदेश की विद्युत जरुरतों को पूरा करने के लिए अभी से कार्य योजना बनाकर सुनियोजित ढंग से कार्य करें।

उन्होंने निर्देशित किया कि प्रदेश भर मंे 05 के0वी0 के कनेक्शन पर 30 के0वी0 तक के लोड का उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं को नोटिस देकर इसका लोड शीघ्र बढ़ाया जाए तथा दोषियों पर पेनाल्टी भी लगाई जाए।

ऊर्जा मंत्री आज यहां सचिवालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में विद्युत विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने निर्देशित किया कि प्रदेश भर की ओवरलोडिंग, लो-वोल्टेज व ट्रिपिंग की समस्या का शीघ्र निस्तारण किया जाए।

प्रदेश के सभी 132 के0वी0 के ओवरलोडेड सब स्टेशनों को अनुश्रवण किया जाए। उन्होंने कहा कि फुंक रहे ट्रांसफार्मर और हो रहे फाल्ट की माॅनीटरिंग के लिए संविदा कर्मी के बजाय जेई,एसडीओ व अधिशासी अभियंता मौके पर जाएं तथा भविष्य में इसकी शिकायत न आए, इस पर कार्य योजना बनाकर कार्य किया जाए।

सौभाग्य योजना के तहत हो रहे ग्रामीण विद्युतीकरण में कनेक्शन देने के बाद भविष्य में शिकायत न आए, अतः उन्होंने प्रत्येक गांव में कितने लोड की जरुरत पड़ेगी इसको दृष्टिगत रखते हुए मानक के अनुरुप ट्रांसफार्मर लगाए जाने व इसकी क्षतमा वृद्धि के भी निर्देश दिए।

यह भी देखा जाए कि उपभोक्ताओं के यहां बीपीएल किट लगी है, मीटर कनेक्ट हैं व सभी को कनेक्शन दिए गए हैं कि नहीं। इसकी जांच के लिए हर डिस्काम के सौभाग्य योजना इंचार्ज को भी जांच के लिए भेजा जाए।

ऊर्जा मंत्री ने अम्बेडकरनगर, श्रावस्ती व सिद्धार्थनगर जनपद के विद्युत कार्यों में तेजी लाने तथा इसमें गुणवत्ता सुधार के निर्देश दिए। उन्होंने 15 जुलाई से पहले खराब सब-स्टेशनों के हालात व लो-वोल्टेज की समस्या संबंधी रिपोर्ट देने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि 2021-22 में 26 हजार मेगावाट पीक लोड बढ़ने की संभावनाओं को देखते हुए कार्य योजना बनाकर कार्य किया जाए और सभी निर्माणाधीन सब-स्टेशन को विद्युत सप्लाई के लिए तैयार किया जाए, ताकि विद्युत आपूर्ति में किसी प्रकार की समस्या न हो।

संपर्क सूत्र-
सूचना अधिकारी – सी.एल. सिंह
फोन नम्बर क्पतमबज : 0522 2239023

Related post

यह इत्र सबसे महँगा

यह इत्र सबसे महँगा

अतुल मलिकराम ——फूलों का स्वभाव होता है खुद के साथ ही साथ अपने आसपास के वातावरण…
ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

लखनऊ (निशांत सक्सेना ) : एक नई रिपोर्ट के अनुसार, जून से अगस्त 2024 के बीच,…

Leave a Reply