• August 6, 2018

सौंदर्यीकरण के साथ- साथ खेलों के प्रति बढता आकर्षण— उपायुक्त सोनल गोयल

सौंदर्यीकरण के साथ- साथ खेलों के प्रति बढता  आकर्षण— उपायुक्त सोनल गोयल

झज्जर ——– जिला मुख्यालय स्थित जहांआरा बाग स्टेडियम की तर्ज पर करीब आधा दर्जन गांवों में बने राजीव गांधी खेल परिसरों की दीवारों पर खेल-कूद से जुड़ी गतिविधियों की पेंटिंग तथा महापुरूषों की प्रेरक बातें लिखवाई गई है।

मनोबल बढ़ाने व प्रेरणा देने के लिए उत्तम प्रयास

जिला खेल परिषद की अध्यक्ष एवं उपायुक्त सोनल गोयल ——– झज्जर जिला के ग्रामीण अंचल में खेलों के प्रति एक बड़ा आकर्षण है। शूटिंग, कबड्डी, कुश्ती व अन्य एथलेटिक गतिविधियों में बड़ी संख्या में युवा भागीदारी करते हैं। युवाओं का मनोबल बढ़ाने तथा खेलों के प्रति अधिक से अधिक प्रेरित करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में यह प्रयोग किया है।

हरियाणा सरकार की खेल नीति का ही यह असर है कि जमीनी स्तर पर सुविधाएं बढऩे से अब खेलों के प्रति युवाओं में आकर्षण बढ़ रहा है। उन्होंने बताया कि खेल-कूद में प्रदर्शन को प्रभावित करने में सबसे बड़ा योगदान मनोबल व अभ्यास का रहता है।

******* इन गांवों में प्रयोग ********

श्रीमती सोनल गोयल ने बताया कि झज्जर जिला के गांव तलाव, पलड़ा, कबलाना, दुल्हेड़ा व डीघल के राजीव गांधी ग्रामीण खेल परिसरों को कलरफुल बनाने का यह प्रयोग किया गया है। झज्जर जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में 17 खेल परिसर है। पहले चरण में पांच गांवों में यह प्रयोग किया गया है।

युवाओं की बढऩे लगी गतिविधियां

जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी सत्यदेव मलिक ——— खेल परिसरों के सौंदर्यकरण से युवाओं में खेलों के प्रति आकर्षण भी बढ़ा है। ग्रामीण खेल परिसरों में युवाओं की खेल-कूद से जुड़ी गतिविधियों में भी पहले की तुलना में बढ़ोतरी देखी जा रही है। गांव डीघल से हैंडबाल के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी सुरेश, सुभाष व बरहाणा के दीपक ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर या बड़े शहरों के स्टेडियम का ऐसा लुक होता था।

जिला खेल परिषद के इस प्रयोग का असर अब ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं में खेलों के प्रति बढ़ते आकर्षण के रूप में देखने को मिल रहा है। डीघल गांव के खेल परिसर में अब प्रतिदिन 200 से 250 युवा प्रैक्टिस करने को पहुंच रहे हैं।

जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि इसी तर्ज पर तलाव गांव के खेल परिसर में भी प्रैक्टिस करने वाले युवाओं की संख्या बढ़ी है

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply