सूचना कियोस्क एवं वाई-फाई सुविधा का लोकार्पण

सूचना कियोस्क एवं वाई-फाई सुविधा का लोकार्पण

जयपुर – नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत ने कहा कि शहर मेें जनता को केंद्र बिंदु में रखकर उनकी आंकाक्षाओं के अनुरूप आधारभूत सुविधाओं का विकास एवं उनका अधिकतम लाभ पहुंचाने के लिए स्मार्ट सिटी की अवधारणा को आगे बढ़ाने के लिए सभी संबंधित विभाग मिलकर काम करें।

श्री शेखावत ने बुधवार को यहां सेंट्रल पार्क में जयपुर को स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में जयपुर विकास प्राधिकरण तथा सिस्को कंपनी के सहयोग से स्थापित सूचना कियोस्क एवं वाई-फाई सुविधा के लोकार्पण अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में विचार प्रकट कर रहे थे। यह सुविधा सेंट्रल पार्क के साथ ही जवाहर लाल नेहरू मार्ग पर स्थित जवाहर सर्कल पर भी सुलभ होगी।

नगरीय विकास मंत्री ने कहा कि विकास की अवधारणा में सड़क, सीवरेज तथा पुलों के साथ ही आमजन को उनकी आंकाक्षाओं के अनुरूप आधारभूत सुविधाएं सुलभ कराने के प्रयास के तहत ही स्मार्ट सिटी का कार्य शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार व जनता के पैसों का जन आंकाक्षाओं के अनुरूप अधिकतम उपयोग किया जाना चाहिए। इसके लिए सभी संबंधित विभागों को आपसी समन्वय तथा समान विजन के साथ काम करने की आवश्यकता है।

श्री शेखावत ने कहा कि स्मार्ट सिटी उस शहर के मूल चरित्र एवं संस्कृति के अनुरूप विकसित हो, इसके लिए उस शहर के लोगों का सहयोग और उनके फीडबैक की भी महत्ती आवश्यकता होगी। हमारा प्रयास यह है कि सभी सुविधाओं, व्यवस्थाओं को कैसे एक ही स्थान पर लाया जाए, जिससे आम आदमी को कम समय में अधिक से अधिक जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा कि विकास के साथ-साथ जनता तक सेवाओं का लाभ समय पर पहुंच सके, यही प्रयास किए जाएंगे।

इससे पहले जेडीए आयुक्त श्री शिखर अग्रवाल ने कहा कि किसी भी शहर के सर्वांगीण विकास के लिए जरूरी आधारभूत संरचना के साथ अब बदलती जन आंकाक्षाओं के अनुरूप भी सुविधाएं देने का समय है। उन्होंने कहा कि जेडीए इसी दिशा में आगे बढ़ रहा है। पहले जहां हमारी राजस्व प्राप्ति करीब एक हजार करोड़ रुपए के नजदीक होती थी, वह पिछले एक साल में दुगुनी होकर अब दो हजार करोड़ रूपए तक पहुंच गई है।

विकास पर हमारा व्यय भी एक हजार 800 करोड़ रूपए तक जा पहुंचा है। जेडीए ने आम आदमी को आवास देने की परिकल्पना पूरी करने के लिए विगत पांच वर्षों में करीब 9 हजार भूखण्डों के विरूद्घ पिछले एक वर्ष में ही विभिन्न आवासीय योजनाओं के तहत 20 हजार भूखण्ड उपलब्ध करवाए हंै।

उन्होंने आईटी के बढ़ते प्रयोग को अपनाने के लिए ई-ऑक्शन, योजनाओं में ऑनलाइन आवेदन, राशि लौटाने तथा गूगल पर करीब 25 हजार बीघा का लैण्ड बैंक तैयार करने जैसी जानकारी देते हुए कहा कि हम जयपुर शहर को स्मार्ट सिटी बनाने की परिकल्पना को आगे बढ़ाने के लिए कार्य कर रहे हैं, इसके लिए राज्य सरकार द्वारा जयपुर डिस्कॉम के सीएमडी की अध्यक्षता में एक टास्क फोर्स का गठन किया गया, जो सभी विभागों में समन्वय कर स्मार्ट सिटी विकसित करने के लिए मिलकर काम करेगा।

कार्यक्रम में सिस्को के प्रबंध निदेशक श्री पुरूषोत्तम कौशिक ने स्मार्ट सिटी की अवधारणा की जानकारी देते हुए सिस्को द्वारा देश-विदेश में किए जा रहे कार्यो की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हम जेडीए के साथ काम करते हुए खुशी का अनुभव कर रहे हैं। हमारा प्रयास है कि जयपुर शहर जैसे ऐतिहासिक शहर की विरासत के साथ ही यह देश में स्मार्ट सिटी परियोजना में भी अग्रणी शहर बने।

कार्यक्रम में जेडीए सचिव श्री पवन अरोड़ा ने नगरीय विकास मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत एवं सिस्को के एमडी को पुष्पगुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया। कार्यक्रम में नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री आशुतोष टी. पेंडणेकर, जेडीए के अधिकारी, अभियंता एवं शहर के गणमान्यजन उपस्थित थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply