सीमा सुरक्षा बल पर तृणमूल कांग्रेस का आरोप

सीमा सुरक्षा बल पर तृणमूल कांग्रेस का आरोप

तृणमूल ———   नेताओं ने पंचायत चुनाव से पहले भारत-बांग्लादेश सीमा के पास ग्रामीणों तक पहुंचने के लिए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की कथित मनमानी की घटनाओं को चिन्हित करने की योजना बनाई है।

उन्होंने कहा, ‘बीएसएफ के उत्पीड़न का सामना करने वाले ही सीमा के पास रहने वाले हजारों लोगों की दुर्दशा को समझ सकते हैं। हमने हमेशा अपमान, आंदोलन में प्रतिबंध और हमले के खिलाफ आवाज उठाई है जो ये लोग बिना किसी विशेष कारण के अनुभव करते हैं, ”उत्तर बंगाल के विकास मंत्री उदयन गुहा ने कहा, जो कूचबिहार के दिनहाटा से हैं, जो बांग्लादेश के साथ सीमा साझा करता है।

उत्तरी बंगाल में, कलिम्पोंग और अलीपुरद्वार को छोड़कर, आठ में से छह जिले बांग्लादेश के साथ सीमा साझा करते हैं।

बीएसएफ पर किसानों को बाड़ से परे अपने खेतों में जाने से रोकने, सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए मकई और जूट जैसी “लंबी” फसलों की खेती करने से रोकने, शाम के बाद सीमावर्ती सड़कों पर लोगों को रोकने और यहां तक कि संदेह के आधार पर लोगों पर हमला करने के आरोप नियमित रूप से रिपोर्ट किए जाते हैं।

बीएसएफ को हाल ही में उत्तर दिनाजपुर में एक वार्षिक मेले में दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलने के लिए बाड़ तक नहीं जाने देने के लिए ग्रामीणों के विरोध का सामना करना पड़ा।

तृणमूल ने बीएसएफ पर छापे के दौरान भारतीयों को गोली मारने की घटनाओं के बाद ‘ट्रिगर-हैप्पी’ होने का भी आरोप लगाया। पार्टी नेताओं को लगता है कि इन मुद्दों का जिक्र करने से उन्हें पंचायत चुनाव से पहले सीमावर्ती गांवों में समर्थन हासिल करने में मदद मिल सकती है।

“ये ऐसे मुद्दे हैं जिनसे ग्रामीण आसानी से जुड़ सकते हैं। हमारी पार्टी हमेशा उनके साथ खड़ी रही है और मुख्यमंत्री ने बार-बार कहा है कि राज्य सरकार बीएसएफ द्वारा किसी भी तरह की कठोर कार्रवाई की अनुमति नहीं देगी, ”।

हालांकि, सिलीगुड़ी के भाजपा विधायक शंकर घोष ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को संसद में स्पष्ट कर दिया कि बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र के मुद्दे का राजनीतिकरण करने की कोशिश करने वाले देश विरोधी तत्वों का समर्थन कर रहे हैं।

घोष ने आरोप लगाया “हजारों सीमावर्ती ग्रामीणों ने हाल के चुनावों में हमारी पार्टी (भाजपा) का समर्थन किया है। तृणमूल इस बात को बखूबी जानती है। इसलिए, पार्टी के कुछ नेता सीमा तस्करी और अन्य अवैध गतिविधियों में शामिल लोगों की मदद से तनाव पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि वे जबरदस्ती ग्रामीण चुनाव जीत सकें, ”।

लोकसभा में, शाह ने कहा कि केंद्र ने बीएसएफ, एसएसबी और असम राइफल्स को एनडीपीएस अधिनियम के तहत मामले दर्ज करने का अधिकार दिया था, अगर ड्रग्स और नशीले पदार्थों को सीमाओं पर जब्त किया गया था।

Related post

Leave a Reply